Saturday, May 11, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सी.आई.आई. उत्तर प्रदेश ने अपना वार्षिक अधिवेशन किया आयोजित

सी.आई.आई. उत्तर प्रदेश ने अपना वार्षिक अधिवेशन किया आयोजित

लखनऊ। सी.आई.आई. उत्तर प्रदेश ने अपना वार्षिक अधिवेशन आयोजित किया। इस अधिवेशन के पुनः बाद, ट्रांसलेटिंग इंटेंट इंटू एक्शन नामक सत्र का भी आयोजन किया गया जो कि हाल ही में संपन्न ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के परिप्रेक्ष से सम्बंधित था। ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 में सी.आई.आई. ने नेशनल इंडस्ट्री पार्टनर के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ए.के. शर्मा, माननीय मंत्री, नगरीय विकास एवं ऊर्जा, उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि सीआईआई ने सरकार को सामाजिक आर्थिक क्षेत्रों में विकास हेतु सदैव योगदान दिया है। उत्तर प्रदेश को देश के औद्योगिक केंद्र के रूप में स्थापित करने में सीआईआई का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने ने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश ऊर्जा के क्षेत्र में विशेष रूप से रिन्यूएबल ऊर्जा के क्षेत्र में अपार अवसर व्यापत है । अति विशिष्ट अतिथि के रूप में सभा को सम्बोधित करते हुए दुर्गा शंकर मिश्रा, आई.ए.एस, मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि जहां पहले निवेश के मामले में राज्य में भय का माहौल था, आज भारत के बाहर के निवेशक राज्य में निवेश करने के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश समस्त क्षेत्रों में निवेश के अपार अवसर लिए हुए है। उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है जो कि जल मार्ग फ्रेट कॉरिडोर की दिशा में तीव्रता से विकास कर रहा है। भरपूर इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं से युक्त उत्तर प्रदेश व्यापार को न सिर्फ सुगमता प्रदान करेगा बल्कि राज्य की अर्थवयवस्था को एक ट्रिलियन बनाने में भी सहायता करेगा।
विशेष अतिथि, अनिल कुमार सागर, आई.ए.एस, प्रमुख सचिव, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट एवं औद्योगिक विकास, ने उत्तर प्रदेश में हाल ही में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के सन्दर्भ में अगले पांच साल के लिए सरकार के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश निवेश के लिए पसंदीदा स्थान बन गया है। यूपीजीआईएस के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार का अगला लक्ष्य एमओयू को लागू करना है, जिसमें उन्होंने सीआईआई से इरादों को कार्रवाई में बदलने में योगदान देने का आग्रह किया। सी.आई.आई को एमओयू धरातल पर क्रियान्वयन में लेने हेतु अपना योगदान देने को कहा।
सी.आई.आई यूपी स्टेट काउंसिल के निवर्तमान अध्यक्ष (2022-23) एवं टेक्निकल एसोसिएट्स, इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सी.ई.ओ, विनम्र अग्रवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने पिछले 5 वर्षों में बड़े पैमाने पर परिवर्तन देखा है जो स्पष्ट रूप से उत्तर प्रदेश में अवसरों का एक पूल बनाने के लिए सरकार द्वारा दिखाई गई प्रतिबद्धता का परिणाम है। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में रोजगार सृजन के मामले में यूपी सबसे बड़ा राज्य होगा।
सचिन अग्रवाल, अध्यक्ष, सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स यू.पी. एवं अध्यक्ष, च्ज्ब् प्दकनेजतपमे स्जक. ने कहा कि विभिन्न निवेश अभियानों के माध्यम से राज्य में निवेश लाने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश एक बीमार राज्य से औद्योगिक राज्य के रूप में परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। एक उद्योगपति के रूप में हम उस विश्वास को महसूस कर सकते हैं जो सरकार अपनी पहलों और नीतियों के माध्यम से प्रदान कर रही है।
सी.आई.आई – यू.पी राज्य परिषद के नए अध्यक्ष आकाश गोयनका, (प्रबंध निदेशक, शुभम गोल्डी मसाले प्राइवेट लिमिटेड) ने कहा कि उत्तर प्रदेश को माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दूरदर्शी नेतृत्व मिला है, जिनके पास अन्य सरकारों के विपरीत अपने राज्य के लिए दीर्घकालिक दृष्टि है। उन्होंने इस अवसर की शोभा बढ़ाने और सदस्यों के साथ बातचीत करने और उत्तर प्रदेश में नीतियों और कारोबारी माहौल को आसान बनाने के माध्यम से हर संभव सहायता और उपायों के साथ उनका समर्थन करने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया।