Saturday, May 11, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » किसान शीत ग्रह सूचना प्रणाली ऐप का प्रयोग कर पहले से नजदीकी शीत ग्रह में आरक्षित कराएं अपनी बुकिंग-डीएम

किसान शीत ग्रह सूचना प्रणाली ऐप का प्रयोग कर पहले से नजदीकी शीत ग्रह में आरक्षित कराएं अपनी बुकिंग-डीएम

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी रवि रंजन के अभिनव प्रयासों से जनपद के आलू उत्पादक किसानों एवं शीत गृह स्वामियों की सुविधा के लिए सूचना तकनीकी का बेहतर प्रयोग करते हुए शीतगृह सूचना प्रणाली ऐप बनाया गया है। इस ऐप के माध्यम से आलू उत्पादक किसान घर बैठे ऑनलाइन अपने नजदीक व मनपसंदीदा शीतग्रह में अपनी आवश्यकता अनुसार पहले से अपनी बुकिंग आरक्षित करा लेंगे। इस ऐप से किसान और शीतगृह स्वामी एक साथ आपस में जुडे रहेंगे और अपनी-अपनी समस्याओं व सूचनाओं का आदान प्रदान आसानी से कर सकेंगे। इस ऐप के माध्यम से आलू उत्पादक किसानों को यह जानकारी रहेगी कि उनके खेत के पास कौन सा कोल्डस्टोरेज है। उसके भण्डारण की क्षमता कितनी है और आलू भण्डारण की क्या स्थिति है। शीतगृहों के सामने सड़कों पर आलू भण्डारण के दौरान वाहनों की लम्बी कतारें नहीं लगेंगी।
किसानों को उक्त सुविधाएं सुलभ कराने व ऐप की किसानों को जानकारी कराने हेतु किसानों से जुड़े समस्त अधिकारियों को जिलाधिकारी ने लिखित आदेश जारी कर निर्देश दिए हैं कि वह अधिकारी क्षेत्र में भ्रमण के दौरान जन चौपाल कर किसानों को इस ऐप का क्यूआर कोड स्कैन कराकर ऐप डाउनलोड करवायें। इसके लिए जिलाधिकारी ने जनपद के सभी शीतगृह स्वामियों को भी निर्देशित किया गया है कि वे स्वयं क्यूआर कोड स्कैन करते हुए इस कोड की एक प्रिन्ट कोल्ड स्टोरेज कैम्पस में इस प्रकार लगायें कि सभी किसानों को दिखाई दे। किसानों को प्रेरित कर आलू भण्डारण के दौरान प्रत्येक किसान से क्यूआर कोड स्कैन कराना सुनिश्चित करें। ताकि आलू उत्पादक किसानों को आलू भण्डारण में कोई परेशानी न हो। उप कृषि निदेशक सभी बी.टी.एम. व एटीएम के द्वारा ग्रामों में चौपाल लगाकर किसानों को इस ऐप का क्यूआर कोड स्कैन करायें। सी.एस.आई.एस. ऐप के अब तक कुल 160 यूजर हैं, जिनमें से 152 किसानों के द्वारा आलू भण्डारण के लिये ऐप द्वारा कोल्ड स्टोरेजों में बुकिंग करायी गयी है, जिनमें से 96 किसानों को कोल्ड स्टोरेजों के द्वारा कुल 404948 कुण्टल के भण्डारण हेतु अप्रूव्ड किया गया है, 52 किसानों की बुकिंग शीतगृहों से अनुमति हेतु लम्बित है तथा 4 किसानों की बुकिंग को रिजेक्ट किया गया है। जिसका स्पष्ट कारण बताने तथा लम्बित टोकनों को आज ही अनुमति प्रदान (अप्रूव्ड) करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है।