Saturday, June 1, 2024
Breaking News

जिला अस्पताल से फरार हुआ मुठभेड़ में गिरफ्तार बदमाश

» रात को पुलिस को मुठभेड में किया था गिरफ्तार
» आरोपी के फरार होने की सूचना पर पुलिस महक में मचा हड़कंप
मथुरा। रात को मुठभेड में गिरफ्तार हुआ बदमाश दिन में जिला अस्पताल से फरार हो गया। मुठभेड के दौरान बदमाश के दोनों पैरों में गोली लगी थी। उसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। फरार हुए बदमाश पर 25 हजार का इनाम भी घोषित था। रात को थाना महावन, थाना शेरगढ़ पुलिस एवं एसओजी टीम की संयुक्त कार्यवाही में 25 हजार रुपये के इनामी लुटेरा एवं बलात्कार के अभियोग में वांछित अभियुक्त मनोज उर्फ उत्तम पुत्र चन्द्रभान निवासी मई थाना शेरगढ जिला मथुरा को मुठभेड़ के दौरान लूटे हुए सामान, एक तमंचा, तीन जिन्दा व तीन खोखा कारतूस तथा चोरी की एक मोटर साईकिल सहित जगदीशपुर अंडरपास यमुना एक्सप्रेस वे से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त पर आरोप है कि महिला को लिफ्ट देने के बहाने अपनी मोटरसाइकिल पर बैठा कर सुनसान स्थान पर ले जाकर लूट और बलात्कार की घटना को अंजाम दिया था। इस संबंध में अभियोग पंजीकृत हुआ था।

Read More »

गाय-भैंसों को भी लग सकती है लू, गर्मियों में ऐसे करें पशुओं की देखभाल

बढ़ते पारे ने दुधारू पशुओं पर बहुत दबाव डाला है और यह सबसे बुरा तब होगा जब सापेक्ष आर्द्रता 90% से अधिक हो जाएगी। मौजूदा परिस्थितियों में दूध का उत्पादन कम फीड इनटेक और अतिरिक्त हीट लोड के कारण भी कम हुआ है। हरे चारे की मात्रा बढ़ानी चाहिए और लंबे चारे को खिलाने से पहले काटना चाहिए। यदि चराई का अभ्यास किया जाता है, तो जानवरों को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक चराने से बचें। 20-30 मिनट के लिए बराबर मात्रा में पानी में भिगोने से पोषक तत्वों का उपयोग बढ़ जाएगा। गर्मियों के दौरान आहार खनिज और विटामिन पूरकता में वृद्धि की जानी चाहिए क्योंकि गर्मी के तनाव के प्रभाव में इसका उत्सर्जन बढ़ जाता है। गर्मी के तनाव की अवधि के दौरान आहार में सोडियम और पोटेशियम की आपूर्ति से दूध की उपज बढ़ जाती है। पशुओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उचित कृमिनाशक और टीकाकरण कार्यक्रम का पालन किया जाना चाहिए।
देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है, गर्मी का असर इंसान के साथ-साथ मवेशियों के ऊपर भी दिखने लगा है। इस मौसम में पशुओं को लू लगने का खतरा बना रहता है साथ ही अधिक तापमान का असर दूध देने वाली मवेशियों पर होता है और उनके दूध देने की क्षमता कम हो जाती है। जिसका नुक़सान किसानों को उठाना पड़ता है। ऐसे में पशुपालकों को इस समय पशुओं की उचित देखभाल करनी चाहिए। बढ़ते तापमान को देखते हुए पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा पशुओं को लू से बचाने के लिए एडवाइजरी भी जारी की जाने लगी है।

Read More »

यमुना पर पुल का कार्य 60 प्रतिशत पूरा

मथुरा। जनपद मथुरा में यमुना एक्सप्रेस वे से वृन्दावन (पागल बाबा मंदिर) तक (अन्य जिला मार्ग) चार लेन मार्ग के निर्माण (लम्बाई 7.278 किमी) एवं मार्ग निर्माण के संरेखण में आ रही यमुना नदी पर दो लेन सेतु का निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया। यह निर्माण कार्य उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम आगरा द्वारा कराया जा रहा है। निरीक्षण के समय अधिशासी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड लोक निर्माण विभाग तथा सहायक अभियन्ता राज्य सेतु निगम उपस्थित रहें निरीक्षण के समय कार्य लगभग 60 प्रतिशत पूर्ण पाया गया। कार्यदायी संस्था के सहायक अभियन्ता को निर्देशित किया गया कि समस्त कार्य गुणवत्ता पूर्वक पूर्ण कराये जाये तथा कार्य की प्रगति बढाते हुये निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण कराया जाए साथ ही साथ समय-समय पर थर्ड पार्टी टेस्ट भी कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

Read More »

श्रीकृष्ण जन्मभूमि सुरक्षा की हुई हाई लेवल समीक्षा

मथुरा। अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा उत्तर प्रदेश एवं अपर पुलिस महानिदेशक आगरा जोन आगरा तथा अपर पुलिस महानिदेशक पीएसी आगरा अनुभाग आगरा द्वारा श्रीकृष्ण जन्मभूमि मन्दिर, शाही ईदगाह मस्जिद परिसर मथुरा की सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए मन्दिर परिसर का स्थलीय भ्रमण कर निरीक्षण किया गया। मन्दिर परिसर में स्थलीय निरीक्षण के समय पुलिस महानिरीक्षक आगरा परिक्षेत्र आगरा, पुलिस महानिरीक्षक आईबी, महानिरीक्षक सीआरपीएफ, जिलाधिकारी मथुरा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मथुरा, सेनानायक सीआरपीएफ एवं स्थानीय पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित रहे। सुरक्षा व्यवस्था एवं श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन कराये जाने के संबंध में संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

Read More »

निःशुल्क प्याऊ कैंप में बच्चों की यह सेवा बड़ों के लिए अनुकरणीय- चंद्रशेखर रस्तोगी

सलोन, रायबरेली। हीट स्ट्रोक व भीषण गर्मी को मद्देनजर रखते हुए गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड के बच्चों द्वारा सलोन रोडवेज बस स्टैंड पर मुसाफिरों को पानी पिलाने का पुनीत कार्यक्रम चलाया गया। इससे हमें सीख लेने की जरूरत है। यह विचार नगर पंचायत अध्यक्ष चंद्रशेखर रस्तोगी ने कार्यक्रम के समापन अवसर पर कहे और कहा कि बच्चों की यह सेवा बड़ों के लिए अनुकरणीय है। विगत 25 मई से चल रहे इस कार्यक्रम का आज समापन है। उन्होंने संचालिका डॉक्टर साधना शर्मा जिला गाइड कमिश्नर और उनके सहयोगियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि मुझसे स्काउट गाइड संस्था जो अपेक्षा रखता है मैं पूर्ण सहयोग करूंगा। दीपक कुमार, दीपक सिंह, आदित्य, अमन विश्वकर्मा, टेसू ज्योति, कामिनी, नूर फातिमा, रोशनी, अनन्या साहू आदि स्काउट एवं गाइड को प्रमाण पत्र एवं मेडल पहनाकर सम्मानित किया। वहीं ड्राइवरो एवं कंडक्टरो को अंग वस्त्र भेंट कर उनका भी सम्मान किया।

Read More »

गर्मी और बीमारी से शहर में हुई क़रीब दो दर्जन मौतें, मौतों से मचा हाहाकार

कानपुर: अनूप पाण्डेय। नौतपा चालू होने के बाद जिले में बीते दिनों से अलग अलग स्थानों पर पुलिस को शव मिले। गर्मी और बीमारियों के कहर से अलग-अलग स्थानों पर 22 शव मिलने से सनसनी फैल गई। जहां 17 की शिनाख्त नहीं हो सकी है। शव रखने को पोस्टमार्टम हाउस में जगह तक नहीं बची है। अज्ञात शवों की शिनाख्त के लिए इन्हें 72 घंटों के लिए रखना है। और जहां चार ही डीप फ्रीजर है। ऐसे में सड़ांध से यहां आने वालों को बुरा हाल है।
अलग अलग स्थानों पर देर रात तक मिले 22 शव
अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 24 घंटे के अंदर कुल 22 शव बरामद हुए। हरबंश मोहाल में 52 वर्षीय व 57 वर्षीय, रेलबाजार में 45 वर्षीय के साथ ही चकेरी, गोविंद नगर में 38 वर्षीय युवक, फजलगंज, नजीराबाद, कोहना, जूही, बिठूर, मूलगंज, महाराजपुर, दबौली और सचेंडी आदि थाना क्षेत्रों में कुल 17 शव बरामद हुए हैं।

Read More »

तालाब चौराहे के सौंदर्यीकरण को लेकर पालिकाध्यक्ष श्वेता चौधरी ने किया निरीक्षण

हाथरस। नगर पालिका परिषद द्वारा तालाब चौराहे के सौंदर्यीकरण को लेकर कार्ययोजना तैयार कर ली गई है तथा शीघ्र ही इस स्थान को भव्यता प्रदान करने हेतु कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। इसमें पेंटिग, इंटरलॉकिंग वृक्षारोपण सहित वेस्ट मेटेरियल से खम्बो आदि को भव्यता प्रदान की जायेगी। पालिकाध्यक्ष श्वेता चौधरी ने आज नगर पालिका टीम को साथ लेकर उक्त तालाब चौराहा का स्थलीय निरीक्षण किया तथा कार्ययोजना के विषय में जानकारी की तथा सम्बंधित अधिकारियो से विस्तृत चर्चा कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर पालिकाध्यक्ष के साथ कार्यालय अधीक्षक विद्यासागर विकल, मुख्य सफाई निरीक्षक महेश वर्मा, डी.पी.एम. मनीष अग्रवाल, अवर अभियंता जलकल हर्षवर्धन, विपुल गौड़, गोपाल चतुर्वेदी, रवि सोखिया, अमित, दिनेश आदि लोग उपस्थित थे।

Read More »

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस (31 मई) पर विशेष

» कई घातक बीमारियों का जन्मदाता है धूम्रपान
धूम्रपान को लेकर पिछले कई दशकों में दुनियाभर में हुए अनेक अध्ययनों के आधार पर सर्वविदित तथ्य यही है कि धूम्रपान हर दृष्टि से सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन जब तमाम जानकारियों और तथ्यों के बावजूद हम अपने आसपास किशोरवय बच्चों को भी धूम्रपान करते देखते हैं तो स्थिति काफी चिंताजनक प्रतीत होती है। दरअसल ऐसे किशोरों के मनोमस्तिष्क में धूम्रपान को लेकर कुछ गलत धारणाएं विद्यमान होती हैं, जैसे धूम्रपान से उनके शरीर में चुस्ती-फुर्ती आती है, उनका मानसिक तनाव कम होता है, मन शांत रहता है, व्यक्तित्व आकर्षक बनता है, कब्ज की शिकायत दूर होती है आदि-आदि। तमाम वैज्ञानिक शोधों के बावजूद ऐसे व्यक्ति समझना ही नहीं चाहते कि धूम्रपान करने से उनके अंदर ऐसी कोई ताकत पैदा नहीं होने वाली कि देखते ही देखते वो किसी ऊंचे पर्वत पर छलांग लगा सकें या महाबली पवनपुत्र हनुमान की भांति विशाल समुद्र लांघ जाएं। वास्तविकता यही है कि धूम्रपान एक ऐसा धीमा जहर है, जो धीमे-धीमे इसका सेवन करने वाले व्यक्ति का दम घोंटता है। धूम्रपान शरीर में कई प्रकार की प्राणघातक बीमारियों को जन्म देता है और ऐसे व्यक्ति को धीमी गति से मृत्यु शैया तक पहुंचा देने का माध्यम बनता है। प्रतिवर्ष विश्वभर में 31 मई को ‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’ मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य तम्बाकू सेवन के व्यापक प्रसार और नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करना है, जो दुनियाभर में प्रतिवर्ष लाखों मौतों का कारण बनता है। इस वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस ‘तंबाकू उद्योग के दखल से बच्चों की रक्षा करना’ थीम के साथ मनाया जा रहा है ताकि भविष्य की पीढ़ियों की रक्षा की जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि तंबाकू के इस्तेमाल में गिरावट जारी रहे।

Read More »

पुलिस और लुटेरों के बीच हुई मुठभेड़, तीन बदमाश गिरफ्तार

फतेहपुर। जनपद के खखरेरू थाना क्षेत्र में गुरुवार की सुबह 5 बजे पुलिस की बदमाशों से मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में गोली लगने से दो बदमाश घायल हो गए। पुलिस ने घायल बदमाशों को गिरफ्तार करते हुए अस्पताल में भर्ती कराते हुए बदमाशों के पास से लूट के जेवरात, नगदी, तमँचा और घटना में प्रयुक्त बाइक बरामद की है। पुलिस अधीक्षक उदय शंकर सिंह ने बताया कि खखरेरू थाना क्षेत्र में पिछले 30 अप्रैल 2024 को अज्ञात बदमाशों ने लूट पाट की थी जिसकी पुलिस लगातार बदमाशों की तलाश कर रही थी। मुखबिरों की सटीक सूचना पर गुरुवार को भोर पहर सुबह लगभग 5 बजे खखरेरू थानाध्यक्ष प्रमोद कुमार, क्राइम इंस्पेक्टर श्याम सुंदर यादव, उपनिरीक्षक में सुनील कुमार, योगेंद्र प्रताप सिंह, हेड कांस्टेबल राजेश सिंह, विवेकानंद, राजकुमार पटेल, कांस्टेबल दीपक कुमार, नरेंद्र प्रताप सिंह, नित्यानंद यादव और चौधरी चरण सिंह आदि के साथ दामपुर घाट रोड (कबरे तिराहा) के पास लूटेरो की मुठभेड़ हो गई।

Read More »

गंगा बचाओ सेवा समिति प्रदेश भर में करेगी संगठन का विस्तार, जनपद स्तर पर गठित होंगी समितियां

फतेहपुर। गंगा बचाओ सेवा समिति की बैठक में संगठन को पूरे प्रदेश भर में विस्तार किये जाने और जनपद स्तर पर समितियां गठित करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही समितियां गठित होने के बाद प्रदेश की राजधानी में महाधिवेशन कराये जाने का भी निर्णय बैठक में लिया गया। गंगा बचाओ सेवा समिति की एक बैठक कैंप कार्यालय पीलू तले चौराहे पर संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुये गंगा बचाओ सेवा समिति के प्रदेश अध्यक्ष शैलेंद्र शरन सिंपल ने कहा कि प्रदेश के काफी जनपदों में अभी समिति की इकाइयों का गठन शेष रह गया है जो जनपद अभी छूटे हैं उनको भी शीघ्र एक अभियान चलाकर समितियों का गठन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में समितियों के गठन के उपरांत प्रदेश की राजधानी लखनउ में एक विशाल महाधिवेशन भी कराया जायेगा।

Read More »