Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राष्ट्रीय जुजित्सु प्रतियोगिता मै बृज के खिलाडियों ने किया उत्तर प्रदेश का नाम रोशन

राष्ट्रीय जुजित्सु प्रतियोगिता मै बृज के खिलाडियों ने किया उत्तर प्रदेश का नाम रोशन

मथुरा। मध्य प्रदेश के तुकोजी राव स्टेडियम मै सम्पन्न हुई. पाँच दिवसीय राष्ट्रीय जु जित्सु प्रतियोगिता में मथुरा के खिलाडियों ने प्रतिभाग किया तथा गोल्ड और सिल्वर मेडल झटक कर अपनी उपलब्धि दर्ज़ कराई।
खिलाडियों के उत्कृष्ठ प्रदर्शन को देख विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने खिलाडियों की उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त किया था उनके आगामी भविष्य के लिये शुभकामनाएँ दीं। म्मध्य प्रदेश के तुकोजी राव स्टेडियम मै राष्ट्रीय जु जित्सु प्रतियोगिता का सफल अनावरण हुआ , बतौर मुख्य अतिथि दक्षिण भारत के प्रसिद्ध फिल्म कलाकार सुमन तलवार ने माँ सरस्वती के चरणों मै दीप प्रज्य्व्लित कर प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया। जूनियर सब जूनियर की उम्र से प्रतियोगिता प्रारम्भ होकर.सीनियर मै चालीस की उम्र तक के खिलाडियों पर जाकर समापन हुआ ,खिलाडियों के जोश और दाँव -पेंचों को देख उपस्थित दर्शक व अभिवावकजनों का रोम रोम प्रसन्नता व जोश से भर गया। स्वर्गीय श्रीमंत तुकोजी राव पवार महाराज साहब की स्मृति में जु-जित्सु एसोसिएशन ऑफ इंडिया एवं जुजुत्सु एसोसिएशन ऑफ मध्य प्रदेश के संयुक्त तत्वाधान में पांच दिवसीय राष्ट्रीय जुजुत्सु प्रतियोगिता 2023 सब जूनियर/जूनियर/सीनियर का आयोजन दिनांक 27 से 31 मार्च 2023 तक श्रीमंत तुकोजीराव पवार स्पोर्ट्स स्टेडियम मध्य प्रदेश में किया गया।उक्त राष्टीय जुजित्सु प्रतियोगिता का शुभारंभ दक्षिण फिल्मों के कलाकार सुमन तलवार ने सरस्वती के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रुप में पधारे राजा श्रीमंत विक्रम सिंह पवार सहित श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया तत्कालीन मंत्री (खेल एवं युवा कल्याण एवं तकनीकी शिक्षा व कौशल और रोजगार विभाग) मध्यप्रदेश एवं विधायक गायत्री राजे पवार ने खिलाड़ियों को संबोधित कर उनका मार्गदर्शन किया।
जुजित्सू प्रतियोगिता का आयोजन श्री विजेंद्र सिंह खरसोदिया (एनआईओएस) कोच एवं अध्यक्ष जुजित्सु एसोसिएशन ऑफ़ मध्य प्रदेश की अध्यक्षता में राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री विनय जोशी, राष्ट्रीय महासचिव अमित अरोड़ा, मध्य प्रदेश जुजुत्सु संघ महासचिव रोहिणी कलाम, विशेष सहयोगी आयोजक उपाध्यक्ष विशाल रघुवंशी, आयोजक उपाध्यक्ष कुमार प्रीतम सोलंकी, आयोजक सचिव जितेंद्र पाटीदार सहित राष्ट्रीय परिषद के निर्णायक हेड रेफरी शिखा पाठक और एम आर शाहिद, पवन सिरोही, सिराज अहमद, दुर्गेश्वर श्रीवास्तव, एजाज हुसैन, शहीद निजामुद्दीन, अब्दुल लतीफ, विवेक राजपूत, हर्ष रैना, डेनिश शर्मा, एस वाय शरीफ एवं सोनू निषाद की देखरेख में संपन्न हुआ।
प्रतियोगिता में कुल 25 राज्यों से 1300 से भी अधिक खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। जनपद मथुरा के कोच राजीव सोनी की अध्यक्षता में 10 वर्ष 50 किलोग्राम भार वर्ग में हार्दिक दंडोतिया ने फाइटिंग सिस्टम एवं निवाजा दोनों ही वर्गों में रजत पदक, कृष्ण प्रताप सिंह ने 12 वर्ष 50 किलोग्राम भार वर्ग में फाइटिंग सिस्टम में रजत पदक एवं निवाज़ा में स्वर्ण पदक, प्रिंस ने 12 वर्ष 50 किलोग्राम भार वर्ग में फाइटिंग सिस्टम में रजत पदक एवं निवाज़ा में स्वर्ण पदक, आकाश में 18 वर्ष के अंडर 73 भार वर्ग में फाइटिंग सिस्टम में रजत पदक एवं निवाज़ा में कांस्य पदक, वहीं महिला खिलाड़ी कोच कंचन रानी ने निवाजा एवं फाइटिंग सिस्टम में संयुक्त रूप से कांस्य पदक प्राप्त किया। विजेता खिलाड़ियों का स्वागत एवं सम्मान बड़े जोर शोर के साथ किया गया। पदक देखकर खिलाड़ियों के परिवारी जनों के चेहरे खिल उठे जानकारी देते हुए वेद प्रकाश पांडे ने बताया कि यह प्रतियोगिता मथुरा के कुश्ती के युवाओं के लिए खुद को साबित करने का मौका देगी। जिससे भविष्य में इस खेल में प्रतिभाग कर खिलाड़ी खेल के माध्यम से अपना भविष्य भी बनाएंगे।राष्ट्रीय रेफरी सोनू निषाद ने जु जित्सु खेल पर रोशनी डालते हुऐ कहाँ कि जू-जुत्सू जाननेवाला कभी हमला करनेवाले के झोंक को नहीं रोकता बल्कि उसको आने देता है और अचानक आक्रमणकारी को ऐसे मोड़ देता है कि उसकी शक्ति उसी के विरुद्ध चली जाती है। अपने ऊपर झपटनेवाले को वह रोकेगा नहीं, बल्कि उसको और धक्का देकर ऐसा टेढ़ा गिराएगा कि उसका हाथ उतर जाय या गरदन में मोच आ जाय तथा जू-जुत्सु लड़नेवाले हाथ खुला रखते हैं। उनके हाथ के नीचे का भाग लोहे की तरह कठोर होता है। यह अगर कंठमणि (।कंउश्े ंचचसम) पर लग जाय तो आदमी बेहोश हो जाता है और कलाई पर लग जाय तो कलाई उतर जाती है। ब्रिज के खिलाडियों के विजय रथ पर आने पर मन्त्रवीर चौधरी उपाध्यक्ष कराटे असोसियेशन ऑफ मथुरा तथा अन्य कई सामाजिक संस्थाओं ने प्रतियोगियों को बधाई एवं उनके उज्जवल भविष्य के लिये शुभकामनाएँ दीं।