Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मुख्य सचिव ने आगरा मेट्रो परियोजना के कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण

मुख्य सचिव ने आगरा मेट्रो परियोजना के कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण

आगरा। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने आज आगरा मेट्रो रेल परियोजना के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने ताज ईस्ट गेट स्टेशन का दौरा किया और कॉनकोर्स और प्लेटफार्म क्षेत्र पर फिनिशिंग कार्यों, डिजाइन और ट्रैक कार्य का निरीक्षण किया और समयबद्धता और सटीकता के साथ परियोजना को पूरा करने के लिए यूपीएमआरसी अधिकारियों की टीम की प्रशंसा की।
उन्होंने कहा कि आगरा, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों दोनों के लिए एक व्यस्त पर्यटन स्थल होने के नाते बहुत जल्द एक विश्व स्तरीय मेट्रो रेल प्रणाली प्राप्त करने वाला है। यूपीएमआरसी की टीम परियोजना को समय पर पूरा करने की दिशा में लगन से काम कर रही है। आगरा मेट्रो रेल परियोजना को सरकार के अनुरूप निष्पादित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत के आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत आगरा मेट्रो परियोजना के लिए रेलगाड़ियों का निर्माण सरकार के अधीन सावली, गुजरात में किया गया है। यह मेक इन इंडिया पहल का सबसे अच्छा उदाहरण है। मेट्रो स्टेशनों को सुंदर डिजाइन और आर्किटेक्ट के साथ डिजाइन और निर्मित किया गया है। जी20 प्रतिनिधिमंडल के आगरा दौरे के दौरान की गई कलाकृति प्रशंसनीय थी।
एमडी यूपीएमआरसी सुशील कुमार ने बताया कि पहले कॉरिडोर पर तीन एलिवेटेड स्टेशन तैयार हैं, और फिनिशिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है। बिजली का काम भी अंतिम अवस्था में पहुंच गया है। जबकि भूमिगत स्टेशनों के लिए सिविल कार्य पूरा हो चुका है, यह ध्यान देने योग्य है कि आमतौर पर एक भूमिगत मेट्रो स्टेशन को पूरा होने में 4-4-1/2 साल लगते हैं; लेकिन आगरा मेट्रो को 2 साल से भी काम समय के रिकॉर्ड मे भूमिगत सेक्शन को पूरा करने की तैयारी है। प्राथमिक कोरिडोर के 3 भूमिगत स्टेशनों के लिए सिविल निर्माण मार्च 2022 में शुरू हुआ था, लेकिन केवल एक वर्ष 3 माह में सुरंग के काम के साथ-साथ स्टेशनों पर काम तेजी से आगे बढ़ा है। उन्होंने कहा कि डिपो के अंदर कम गति के परीक्षण पहले ही शुरू हो चुके हैं और सफलतापूर्वक किए जा रहे हैं। मेनलाइन (वायडक्ट) पर हाई स्पीड ट्रेन का परीक्षण भी बहुत जल्द शुरू होगा।
उल्लेखनीय है कि परियोजना का उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में किया गया था।
वर्तमान में ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा तक चलने वाले पहले कॉरिडोर पर निष्पादन किया जा रहा है। परियोजना का निर्माण तीव्र गति से किया जा रहा है और टीम यूपीएमआरसी ने उद्घाटन के बाद से कई मील के पत्थर हासिल किए हैं। टीम यूपीएमआरसी ने प्राथमिकता खंड (ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद के बीच चिह्नित) के 3 किमी लंबे एलिवेटेड सेक्शन पर सिविल निर्माण पूरा कर लिया है और फिनिशिंग का काम अंतिम चरण में है। रैंप एरिया भी तैयार है और कट एंड कवर एरिया (तीसरा साइट जहां टीबीएम लॉन्च होगा) पर भी काम तेजी से चल रहा है। अंडरग्राउंड सेक्शन में ताजमहल से लेकर आरबीएस कॉलेज तक सभी 7 अंडरग्राउंड स्टेशनों पर सिविल वर्क चल रहा है।
टीबीएम गंगा और यमुना वर्तमान में अप और डाउन लाइन के लिए प्राथमिकता वाले कॉरिडोर के 3 किमी भूमिगत खंड पर काम कर रहे हैं और सुरंग बनाने का काम भी तेजी से पूरा होने की ओर बढ़ रहा है।
टीबीएम यमुना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 6 फरवरी 2023 को लॉन्च किया गया था। 72 दिनों के रिकॉर्ड समय में इसने आगरा फोर्ट मेट्रो स्टेशन पर अपनी पहली सफलता हासिल की। टीबीएम गंगा ने भी अपनी पहली सफलता हासिल कर ली है और दोनों टीबीएम को अब ताजमहल मेट्रो स्टेशन के पास से निकाला जाएगा। डिपो के साथ-साथ सभी स्टेशनों में ट्रैक और तीसरी रेल व्यवस्था एक साथ चल रही है। टेस्ट ट्रैक पर मई में पहला मेट्रो ट्रायल भी सफलतापूर्वक किया गया था, जहां ब्रेकिंग, ट्रेन सिस्टम और तीसरी रेल पावर का परीक्षण किया गया था। यूपीएमआरसी निर्धारित समय-सीमा से 6 महीने पहले परियोजना को पूरा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, जो पहले अगस्त 2024 थी, लेकिन अब यह परियोजना फरवरी 2024 तक पूरी होने वाली है।
इस मौके पर एमडी यूपीएमआरसी सुशील कुमार, निदेशक रोलिंग स्टॉक अतुल कुमार गर्ग और परियोजना निदेशक आगरा अरविंद राय उपस्थित थे।