Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » यूँ दिखे कुछ स्पेशल

यूँ दिखे कुछ स्पेशल

2017.08.07. 01 ssp beauti tipsबेस्ट ब्यूटीशियन चुनें- खासदिन की तैयारी के लिए बेस्ट ब्यूटीशियन चुनें। लगभग तीन महीने पहले से स्किन ट्रीटमेंट लेना शुरू कर दें साथ ही बालों के लिए स्पा और पैक वगैरह लगाना शुरू करें। ब्यूटीशियन से इस बारे में बात करें और अपनी स्किन टोन और स्किन टेक्सचर के हिसाब से उसे ट्रीट करें।
प्री- ब्राइडल भी बेहद जरूरी- शादी के दिन से लगभग 3 या 4 दिन पहले प्री ब्राइडल लें, क्योंकि फेशियल का ग्लो आने में तीन दिन लगते हैं साथ ही आई ब्रो बनने के बाद लगभग इतने दिन में ही अपने ठीक शेप में लगती है। ब्यूटी ट्रीटमेंट के दौरान अगर कोई जगह लाल या कहीं चकत्ते हो गए हैं तो वह भी इतने दिन में ठीक हो जाते हैं। कई लड़कियां एक दिन पहले प्री ब्राइडल लेती हैं जो गलत है।
ड्रेस को ध्यान में रखकर हो मेकअप और बाल- चाहें आप खुद तैयार हो रही हों या पार्लर में, लेकिन मेकअप और हेयर स्टाइल ड्रेस को ध्यान में रखकर करना चाहिए। ड्रेस का चुनाव तो जाहिर है कि स्किन टोन को ध्यान में रखकर ही किया जायेगा। ड्रेस फाइनल करने से पहले उसे पहन कर जरूर देखें।
स्पेशल दिखना है कोई और नहीं- मेकअप करते या कराते वक्त ये ध्यान रखें कि मेकअप से आपको खूबसूरत दिखना है। यह अवधारणा बिल्कुल गलत है कि दुल्हन का मेकअप डार्क होना चाहिए। बहुत ज्यादा डार्क मेकअप भी चेहरे का लुक खराब कर देता है साथ ही बहुत स्पार्कलिंग या चमकीला लुक भी अच्छा नहीं लगता साथ ही फोटो में भी वाइट स्पाॅट नजर आते हैं। इसलिए मेकअप में शिमर का प्रयोग भी ज्यादा न करें।
केवल चेहरा ही नहीं बाकी पार्ट्स का भी रखें ध्यान- यह भी ध्यान रखें कि चेहरे पर मेकअप के साथ ही गर्दन, कमर आदि जो भी जगह हाइलाइट हो रही हो उन सभी जगहों पर फाउंडेशन लगाकर स्किन को एक जैसा किया जाए। जिससे फोटो में चेहरा अलग और गर्दन और हाथ अलग ना नजर आएं।
डाइट और रूटीन का रखें ध्यान- शादी के दिन से तीन महीने पहले से ही अपना डाइट चार्ट सुधार लें। फ्रूट और जूस रोज लें। साथ ही पानी ज्यादा से ज्यादा पियें जिससे आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा। रात को जल्दी सोयें और सुबह जल्दी उठे जिससे आँखों के काले घेरे खत्म होंगे और आप हेल्थी लगेंगी। व्यायाम को भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।
मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव- अगर पार्लर में तैयार हो रही हैं तो भी अपने मेकअप प्राॅडक्ट लेकर जाएं। ब्यूटीशियन से लिस्ट पहले ही तैयार करवा लें कि क्या क्या चाहिए। मेकअप प्राॅडक्ट वाटर प्रूफ या मिनरल होने चाहिए जिससे ज्यादा देर टिके रहें। साथ ही अच्छी कंपनी के ब्यूटी प्रोडक्ट ही लें जिससे आपकी स्किन को भी कोई नुकसान ना हो।
ज्वैलरी- आपके गहनों का चुनाव भी बेहद ध्यान में रहकर करें। वजन में बहुत भारी गहने पहनने से आपको परेशानी हो सकती है इसलिए ऐसे गहने चुनें जो देखने में भारी लगें लेकिन वजन कम हो। खासकर नाक की नथ, कान के झुमके आदि को लंबे समय तक पहनना मुश्किल हो जाता है।
टचअप- तैयार होने के बाद भी कुछ टचअप का सामान साथ में रखें। आशीर्वाद सैशन बहुत लंबा होता है ऐसे में जो भी आपके साथ हो उसे ध्यान रखने क लिए कहे कि जहाँ भी मेकअप फैलता नजर आये उसे ठीक कर दे। खासकर लिपस्टिक के साथ ऐसा बहुत होता है कि नथ के बार बार टकराने से इधर उधर फैल जाती है।
shalini guptaयह भी रखें ध्यान-
⇒ फाउंडेशन का चुनाव अपनी रंगत के हिसाब से करें। अपनी स्किन से एक टोन हल्का फाउंडेशन यूज करें।
⇒ मोठे होंठो को पतला बनाने के लिए होठों के अंदर की तरफ आउट लाइन करें और लिपस्टिक लगायें और पतले होंठों को मोटा दिखाने के लिए इसके उलट होंठो के बाहर की तरफ आउटलाइन बनाएं।
⇒आँखें यदि छोटी हैं तो बड़ा दिखाने के लिए लाइनर आगे की तरफ पतला और पीछे की तरह मोटा रखें और ब्लिंक कर दे। इससे आँखें बड़ी और लंबी नजर आएँगी।
⇒ गर्दन छोटी हो तो ब्लाउज का गला वी शेप का बनवाएं जिससे आप पतली भी लगेंगी और गर्दन भी लंबी नजर आएगी।
⇒ अगर हाइट कम है तो हेयर स्टाइल ऊंचा उठाकर बनवाएं और वेज हील पहनें। नुकीली हील से पैर में दिक्कत होगी क्योंकि शादी विवाह का काम घंटे दो घंटे का नहीं होता।
⇒ अगर सांवली हैं तब भी मेकअप संतुलित ही रखें। ज्यादा गोरा दिखने के चक्कर में फाउंडेशन की परत न चढ़ाएं।
⇒ मेकअप बेस बनाने से पहले प्राइमर जरूर लगाएं। प्राइमर से मेकअप सेट रहता है और ज्यादा देर टिका रहता है।