Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आगामी 5 माह में चिन्हित निरक्षरों को शत-प्रतिशत साक्षर बनाया जाये: मुख्य सचिव

आगामी 5 माह में चिन्हित निरक्षरों को शत-प्रतिशत साक्षर बनाया जाये: मुख्य सचिव

portal head web news2लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में अभियान चलाकर आगामी 2 माह में निरक्षरों के चिन्हांकन का कार्य पूर्ण कराकर आगामी 5 माह में चिन्हित निरक्षरों को शत-प्रतिशत साक्षर बनाया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में साक्षरता अभियान को गति, ऊर्जा एवं शाश्वत् दिशा देने हेतु एक सलाहकार समिति का गठन किया जाये जिसमें वरिष्ठ अनुभवी अधिकारियों एवं शिक्षाविदों को सम्मिलित किया जाये।
मुख्य सचिव शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण की कार्यकारिणी समिति बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गठित सलाहकार समिति की संस्तुति के अनुसार साक्षरता मिशन को गति देने हेतु एक कार्य योजना बनाकर आगामी सितम्बर माह के प्रथम सप्ताह में प्रस्तुत की जाये। उन्होंने कहा कि साक्षरता मिशन में तैनात अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन और बेहतर ढंग से कर अवशेष निरीक्षरों को शत-प्रतिशत साक्षर बनाने हेतु निर्धारित माइलस्टोन के अनुसार अपने कार्यों में गति लायें।
श्री राजीव कुमार ने कहा कि साक्षर भारत योजनान्तर्गत प्रदेश के चयनित 66 जनपदों के अतिरिक्त भी अवशेष जनपदों को भी साक्षर भारत योजनान्तर्गत चिन्हीकरण कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति निरक्षर न रह पाने के लिये अभियान चलाकर आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जायें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि साक्षरता मिशन में तैनात प्रेरकों का अवशेष मानदेय का भुगतान नियमानुसार यथाशीघ्र दिलाया जाना सुनिश्चित कराया जाये।
बैठक में अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा संजय अग्रवाल, सेवानिवृत्त वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी जी0 बी0 पटनायक, सचिव, वित्त मुकेश मित्तल एवं निदेशक साक्षरता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।