Thursday, March 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » दिव्यांगजनों के स्वाभिमान की रक्षा के लिये विशेष ध्यान देंः मण्डलायुक्त

दिव्यांगजनों के स्वाभिमान की रक्षा के लिये विशेष ध्यान देंः मण्डलायुक्त

2017.08.09. 01 ssp comisnerकानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। सबका साथ, सबका विकास की तर्ज पर एक नया विकास का ढांचा देना है जिसके अन्तर्गत समाज के सभी वर्गो को विकास का ऐसा मोड़ देना है हर व्यक्ति को उसका लाभ मिलें अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि उनके कार्य में पारदर्शिता हो। दिव्यांगजनों के स्वाभिमान की रक्षा के लिये दिव्यांगजन सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया जाये। मण्डल स्तर पर अधिकारियों को अपने कार्यो में तेजी लानी होगी, अधिकारी अपने कार्यो में ध्यान दे और आकस्मिक निरीक्षण करें। उपनिदेशक पिछड़ा वर्ग कल्याण के बैठक में अनुपस्थित होने के कारण मण्डलायुक्त ने नाराजगी वक्त की और उनके स्थानंतरण के लिए शासन को पत्र लिखने के भी आदेश दिये। उक्त निर्देश आज मण्डलायुक्त पी. के. महान्ति ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित समाज कल्याण विभाग के कार्यो की समीक्षा बैठक के दौरान दिये। उन्होंने समीक्षा में पाया कि वृद्धा अवस्था, किसान पेशन, पति की मृत्यु के बाद महिला पेशन, दिव्यांजन पेशन से संबंधित सत्यापन का कार्य शीघ्र ही पूरा कर लिया जाये और आधार कार्ड से इन योजनाओं को लिंक कराने के कार्य भी पूरा करा लिया जाये। उन्होंने नगर निगम तथा पी. डब्ल्यू. डी. द्वारा अपने कार्यो में लापरवाही तथा सिथिलता बरतने पर कड़ी नारजगी व्यक्त की। जिन योजनाओं के लाभार्थियों के आधार कार्ड अभी तक नहीं बन सकें हैं उनके कार्ड उनकी सुविधानुसार कैम्प लगाकर बनवाया जाये।
मण्डलायुक्त ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह शासन द्वारा जो भी योजनाए चलाई जा रहीं हैं, उनका विविरण शीघ्र ही निर्धारित प्रारूप पर मण्डल मुख्यालय भेजे। राष्ट्रीय सामाजिक कार्यक्रम के अन्तर्गत राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में 8647 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें अधिकांश जांचोपरांत स्वीकृत किये जा चुकें हैं अनुसूचित जाति पर अत्याचार की दशा में आर्थिक सहयता देने हेतु शासन ने 87 लाख रूपये आबन्टित किये हैं अभी तक 123 लम्बित प्रकरणो पर कार्यवाही की गई है।
दिव्यांग शसक्तीकरण हेतु कृतिम अंगों के लिए लगभग 18 लाख रूपये की धनराशि पूरे मण्डल में प्राप्त हुई हैं अतः मण्डल के सभी दिव्यजन अधिकारी अपने – अपने जिलों में धनराशि वितरण हेतु लाभार्थियों का चयन करें।
बैठक का संयुक्त आयुक्त विकास आयुक्त नरेंद्र सिंह ने करते हुए मण्डलायुक्त को आश्वस्त किया कि आपके निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जायेगा।
बैठक में उप निदेशक समाजकल्याण, सभी मंडल के समाजकल्याण अधिकारी, तथा जिलाकार्यक्रम अधिकारी आदि उपस्थित थे।