Saturday, June 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 10 वर्षों से निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन करा रहा है उद्योग व्यापार मंडल

10 वर्षों से निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन करा रहा है उद्योग व्यापार मंडल

किशनपुर/फतेहपुर। किशनपुर कस्बा स्थित लक्ष्मी मंदिर स्कूल के पास व्यापार मंडल अध्यक्ष राजेंद्र मिश्र के आवास पर विगत 10 वर्षों से निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जानकी कुंड श्री सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय के कुशल चिकित्सकों की देखरेख में यह शिविर बिना किसी भेदभाव के निष्काम भाव से क्षेत्रीय लोगों की सेवा करने में किसी प्रकार की कमी नहीं करता। यहां तक कि जब सर्दी का महीना होता है तो आयोजकों के द्वारा आने वाले मरीजों के लिए निशुल्क चाय की भी व्यवस्था पूर्ण रूप से की जाती है।
वहीं इस शिविर में नेत्र विकारों की जांच हर महीने दिनांक 25 को की जाती है। जिसमें लगभग क्षेत्र से आने वाले दो से ढाई सौ लोग इस निशुल्क सुविधा का लाभ पूर्ण रूप से लेते हैं। इस शिविर के आयोजन का मुख्य उद्देश्य किशनपुर क्षेत्र इलाज के मामले में काफी पिछड़ा है जिससे कि क्षेत्र की जनता नेत्र विकारों को अपना दुर्भाग्य मान अभी तक इस कष्ट को झेला करती थी। लेकिन उद्योग व्यापार मंडल के तत्वाधान में जब 10 वर्षों से इस शिविर का आयोजन होना शुरू हुआ तब से क्षेत्र की गरीब और पिछड़ी हुई जनता के लिए किसी वरदान से कम नहीं क्योंकि लोगों के नेत्र विकार की जांच बिल्कुल निशुल्क होती है और जिन लोगों को ऑपरेशन की आवश्यकता होती है। उनको भी बिना किसी शुल्क के श्री सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय चित्रकूट पहुंचाया जाता है, जहां पर सदस्यों के द्वारा निष्काम भाव से सेवा की जाती है उसके बाद उसी बस से यथा स्थान पहुंचाया जाता है।
वहीं इस समय क्षेत्र में आंखों की संक्रामक बीमारी बड़ी तेजी से फैल रही है जिसको लेकर जब हमारी बात उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष और शिविर के आयोजनकर्ता से हुई तो उन्होंने बताया कि आने वाली 25 तारीख को आपकी शिविर में तीन चिकित्सकों की टीम मौजूद रहेगी। जिसमें जो नेत्र विकार की जांच करते हैं वह तो मौजूद ही रहेंगे साथ ही साथ जो इतनी समय बच्चों में संक्रामक बीमारी फैल रही है। इसकी भी जांच कराकर पूर्ण रूप से निशुल्क दवा दी जाएगी। इसके लिए सिर्फ व्यक्ति को अपने आधार कार्ड के साथ आना आवश्यक ह।ै शिविर का आयोजन सुबह 10ः00 से दोपहर की 2ः00 की जगह अब की बार 4ः00 बजे तक किया जाएगा।