Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » NTPC : कामकाज में कर्मचारी गौरव बोध के साथ हिन्दी का ही प्रयोग करेंः मंदीप सिंह छाबड़ा

NTPC : कामकाज में कर्मचारी गौरव बोध के साथ हिन्दी का ही प्रयोग करेंः मंदीप सिंह छाबड़ा

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली । विगत 14 सितंबर से एनटीपीसी परियोजना में हिंदी पखवाड़ा को लेकर विभिन्न कार्यक्रम प्रतियोगिता के रूप में आयोजित होते रहे। आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया। प्रतिभागियों के अंदर हिन्दी के प्रति लगाव यह दर्शाता रहा कि अन्य भाषाओं की अपेक्षा हिन्दी आज भी लोकप्रिय और व्यावहारिक भाषा है। परियोजना प्रमुख श्री छाबड़ा ने कर्मचारियों से कार्य और व्यवहार में हिंदी का प्रयोग करने को कहा।
एनटीपीसी ऊंचाहार परियोजना की जनसंपर्क अधिकारी कोमल शर्मा ने अवगत कराया कि हिन्दी पखवाड़े के अंतर्गत होने वाली प्रतियोगिताओं के पुरस्कार वितरण के साथ परियोजना में राजभाषा हिन्दी का पखवाड़ा महोत्सव संपन्न हुआ। भारत सरकार के गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार विगत 14 से 29 सितंबर 2023 तक ऊंचाहार परियोजना में हिन्दी पखवाड़े के अंतर्गत निबंध लेखन, सुलेख, प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन, लोकगीत गायन व नोटिंग-ड्राफ्टिंग आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। इन प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में एनटीपीसी कर्मचारी, आवासीय परिसर स्थित आवासीत महिलाएं व बच्चों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। सभी प्रतियोगिताओं में विजेता बनने की होड़ रही।परियोजना प्रमुख मंदीप सिंह छाबड़ा ने विजेताओं को पुरस्कार देते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। साथ ही उन्होंने परियोजना के सभी कर्मचारियों से अपील की कि वह कामकाज में गौरव बोध के साथ हिन्दी का ही प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि समय के साथ प्रचार-प्रसार के सभी क्षेत्रों में हिंदी का प्रयोग और उसका बढ़ावा दिनोंदिन सफलीभूत होता जा रहा है। प्रत्येक क्षेत्र में हिन्दी का प्रयोग निरंतर बढ़ रहा है। आज हिन्दी का प्रचलन इतना बढ़ गया है कि वर्तमान में विदेशों में भी हिन्दी के पठन-पाठन और व्यवहार की स्वीकार्यता हो गई है।
इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) आलोक कुमार त्रिपाठी, महाप्रबंधक (मानव संसाधन व सेफ्टी अकादमी) डॉ. अनिल कुमार डैंग, महाप्रबंधक (प्रचालन) राजेश कुमार, महाप्रबंधक (प्रोजेक्ट) स्वप्न कुमार मंडल सहित अन्य सभी पदाधिकारी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक