Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के दिए निर्देश

शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के दिए निर्देश

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी डॉ उज्ज्वल कुमार ने गुरूवार को नगर निगम द्वारा संचालित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम कुतुकपुर चनौरा का निरीक्षण किया। उन्होंने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम में स्थापित प्लांट सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोसेसिंग सिस्टम को जाना। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने वहां पर निर्माणाधीन 250 टीपीडी वेस्ट टू कम्पोस्ट प्लांट का निरीक्षण किया। उसमें उन्होंने कार्यदायी संस्था को कार्य शीघ्र गुणवत्तापूर्ण करने के निर्देश दिए।
उन्होने परिसर के अंदर हो रहे कार्य की गुणवत्ता को जाना और विधिवत तरीके से कार्य नही होने पर उन्होंने इंजीनियर आदेश कुमार पर नाराजगी व्यक्त की। शटरिंग की गुणवत्ता भी सहीं नहीं मिली। कहीं जगह ब्लॉक में दरारें है, जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र ही गुणवत्तापूर्ण कार्य करके पूरा करने के निर्देश दिए। इसके बाद वहां पर 5 टीपीडी वेस्ट टू कम्पोस्ट संचालित प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिए कि इस तरह के प्लांट अन्य स्थानों पर भी स्थापित कराए जाएं और इससे निकलने वाले प्रोडक्ट को मार्केट में भी सेल कराये। जेडएसओ ने बताया कि पेटप्लास्टिक को कम्प्रेस करके पैकेट तैयार किए जाते हैं इसके उपरांत इसको रीसायकल के लिए भेज दिया जाता है और इसमें गत्ते को भी प्रेस किया जाता है। इसके उपरांत उन्होने सोफीपुर में स्थापित सीवर ट्रीटमेेंट प्लांट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने नगर निगम के अधिकारियोें को सख्त निर्देश दिए कि शहर से आने वाले नाले के गंदे पानी को ट्रीटमेंट किए बिना यमुना में नही जानेे पाए, इसके लिए समय-समय पर नगर निगम के अधिकारी सीवरेज प्लांट का निरीक्षण करते रहे। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, सहायक अभियंता आर ई एस, कार्यदायी संस्था सीएण्डडीएस के इंजीनियर, नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक