Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अयोध्या में आगामी दिनों में होंगे कई महत्वपूर्ण आयोजन

अयोध्या में आगामी दिनों में होंगे कई महत्वपूर्ण आयोजन

लखनऊ। उप्र के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में अयोध्या में आगामी दिनों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सुगम यातायात व्यवस्था के संबंध में समीक्षा बैठक आहूत की गयी।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि अयोध्या में आगामी कुछ दिनों में कई महत्वपूर्ण आयोजन होने वाले हैं। दिनांक 15 से 24 अक्टूबर के मध्य दुर्गापूजा, 24 अक्टूबर को दशहरा, 14 से 25 अक्टूबर तक रामलीला, 11 नवंबर को दीपोत्सव, 20 व 21 नवम्बर को 14 कोसी परिक्रमा, 22 व 23 नवंबर को 5 कोसी परिक्रमा तथा 27 नवंबर को पूर्णिमा स्नान कार्यक्रमों का आयोजन होगा, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु आयेगें। इन सभी आयोजनों एवं प्रतिदिन अयोध्या धाम में आने वाले श्रद्धालुगणों के सुगम यातायात व्यवस्था अयोध्या पुलिस, जिला प्रशासन, अयोध्या विकास प्राधिकरण, नगर निगम व अन्य सभी संबंधित विभागों द्वारा समन्वय स्थापित कर सुनिश्चित कराई जाए।
उन्होंने लखनऊ नगर निगम की पार्किंग की तर्ज पर अयोध्या में भी बस, कार और बड़े वाहनों की पार्किंग के लिए विशेष एप बनाने का सुझाव दिया, जिससे लोगों को ऐप के माध्यम से पार्किंग में खाली जगह व स्थान की जानकारी आसानी से प्राप्त हो सके।उन्होंने कहा कि अयोध्या जनपद को आवंटित बड़ी ई-बसों के स्थान पर ट्रैफिक जाम की स्थिति से बचने के लिए अयोध्या धाम क्षेत्र में मिनी ई-बसों का संचालन कराया जाए। साकेत फ्लाई ओवर के निकट ई-बसों के संचालन एवं श्रद्धालुगणों के बैठने हेतु बस टर्मिनल विकसित किया जाए और श्रद्धालुओं को लॉकर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाए।
बैठक में बताया गया कि सुगम यातायात प्रबंधन के लिए अयोध्या धाम में स्थापित मल्टीलेवल पार्किंग के अतिरिक्त कुल 29 पार्किंग स्थलों को चिन्हित किया गया है। मुख्य सचिव ने कहा कि इन स्थलों पर अयोध्या पुलिस द्वारा पार्किंग के लिए उपयोग में लाए जाने संबंधी बोर्ड लगाए जाएं।
बैठक में पुलिस महानिदेशक विजय कुमार, अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण, प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम, प्रमुख सचिव परिवहन वेंकटेश्वर लू तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अयोध्या के मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक