Tuesday, July 9, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विद्यार्थी सब्जेक्ट को चुनने से पहले ऑब्जेक्ट का चयन करेंः पूर्व वॉयस चांसलर

विद्यार्थी सब्जेक्ट को चुनने से पहले ऑब्जेक्ट का चयन करेंः पूर्व वॉयस चांसलर

ऊंचाहार, रायबरेली। एनटीपीसी ऊंचाहार की संस्था मालवीय मिशन द्वारा डीएवी ऑडिटोरियम में करियर काउंसलिंग का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें सरस्वती विद्या मंदिर ,डीएवी पब्लिक स्कूल तथा चिन्मय विद्यालय के छात्रों ने लाभ उठाया। काउंसलर एवं मुख्य अतिथि डॉक्टर दुर्ग सिंह चौहान का परिचय एवं स्वागत मालवीय मिशन के अध्यक्ष चंद्र प्रताप मिश्रा ने पुष्प गुच्छ देकर एवं शाल पहना कर किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रियदर्शनी महिला क्लब की अध्यक्षा तरुणा छाबड़ा का स्वागत मालवीय मिशन की पदाधिकारी मानसी जी ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत में तीनों विद्यालयों के छात्रों को मालवीय मिशन के महासचिव अमित कुमार ने मिशन द्वारा चलाए जा रहे विविध कार्यक्रमों की डॉक्यूमेंट्री दिखाई।
विश्व की प्रसिद्ध अंतरिक्ष एजेंसी नासा के भूतपूर्व वैज्ञानिक तथा तकनीकी विश्वविद्यालय यूपीटीयू के पूर्व वाइस चांसलर डॉ० दुर्ग सिंह चौहान ने बच्चों से रूबरू होते हुए कहा कि ज्ञान अनंत है इसलिए चुनौती भी अनंत है किंतु पूजा ज्ञान की ही होती है। ज्ञान सर्वत्र पूजित होता है, इसलिए हमें किसी भी क्षेत्र के संपूर्ण ज्ञान को प्राप्त करने की आवश्यकता है। इसके लिए आवश्यक है कि हम पहले ऑब्जेक्ट का चयन करें और फिर सब्जेक्ट का। उन्होंने यह भी बताया कि आप जितना अधिक से अधिक पुस्तकों से जुड़ेंगे आपका व्यक्तित्व उतना ही बड़ा बनेगा।

इस अवसर पर एनटीपीसी ऊंचाहार के मानव संसाधन विभागाध्यक्ष- ए.के.डैंग, स्नेहा, रजनी डैंग की गरिमामय उपस्थिति तथा मालवीय मिशन के उपाध्यक्ष सत्यवान गुप्ता,महासचिव अमित कुमार, सचिव विनोद कुमार, आरपी बाथम ,दयानंद मिश्र के अथक प्रयासों ने कार्यक्रम को पूरी तरह से सफल बनाया। कार्यक्रम का संचालन दुर्गेश चंद्र पांडेय तथा आभार ज्ञापन मालवीय मिशन के उपाध्यक्ष सत्यवान गुप्ता ने किया।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक