Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » संसदीय समिति की जांच के बाद हो महुआ मोइत्रा पर उचित कार्रवाईः डेरेक ओश्ब्रायन

संसदीय समिति की जांच के बाद हो महुआ मोइत्रा पर उचित कार्रवाईः डेरेक ओश्ब्रायन

नई दिल्लीः राजीव रंजन नाग। पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में तृणमूल कांग्रेस की तेज तर्रार सांसद महुआ मोइत्रा की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं। मिल रही जानकारी के अनुसार टीएमसी महुआ के खिलाफ कार्रवाई कर कर सकती है।
राज्यसभा तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओश्ब्रायन ने रविवार को कहा कि मामले की जांच कर रही संसदीय समिति द्वारा अपनी जांच पूरी करने के बाद तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व अपने सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ आरोपों के संबंध में उचित निर्णय लेगा। ओश्ब्रायन की यह प्रतिक्रिया महुआ मोइत्रा के खिलाफ आरोपों पर तृणमूल कांग्रेस की चुप्पी को लेकर भाजपा के हमलों के बाद आई है। मामले पर तृणमूल कांग्रेस की चुप्पी पर भाजपा के हमलों का जवाब देते हुए, राज्यसभा सांसद ने कहा कि उनकी पार्टी का नेतृत्व संसदीय आचार समिति की जांच पूरी होने के बाद मोइत्रा के खिलाफ आरोपों पर उचित निर्णय लेगा। ओश्ब्रायन की प्रतिक्रिया इन हमलों के बाद आई है।
एक न्यूज एजेंसी के साथ बातचीत में श्री ओश्ब्रायन की टिप्पणी भाजपा के तृणमूल पर तीखे हमले के बीच आई है, जिसमें कृष्णानगर सांसद के खिलाफ गंभीर आरोपों पर उसकी चुप्पी पर सवाल उठाया गया है।
सुश्री मोइत्रा पर संसद में प्रश्न पूछने के लिए व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से नकद और महंगे उपहार प्राप्त करने का आरोप लगाया गया है। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर इन आरोपों की जांच की मांग की है कि सुश्री मोइत्रा ने व्यवसायी से रिश्वत ली और अपनी संसद लॉगिन क्रेडेंशियल भी साझा कीं। तृणमूल सांसद ने आरोपों को खारिज कर दिया है। भारी विवाद पर एक सवाल का जवाब देते हुए, श्री ओश्ब्रायन ने कहा कि पार्टी ने मीडिया में रिपोर्टों का अवलोकन किया है। संबंधित सदस्य को पार्टी नेतृत्व द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों के संबंध में अपनी स्थिति स्पष्ट करने की सलाह दी गई है। वह पहले ही ऐसा कर चुकी हैं। हालांकि, चूंकि यह मामला एक निर्वाचित सांसद, उनके अधिकारों और विशेषाधिकारों से जुड़ा है, इसलिए इस मामले को रहने दें। संसद के उचित मंच द्वारा जांच की जाएगी, जिसके बाद पार्टी नेतृत्व उचित निर्णय लेगा। ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल अब तक सुश्री मोइत्रा के खिलाफ लगाए गए विस्फोटक आरोपों पर टिप्पणी करने से बचती रही थी।
इस मामले के बारे में पूछे जाने पर, तृणमूल प्रवक्ता कुणाल घोष ने कल कहा कि पार्टी इस मुद्दे पर एक शब्द भी नहीं बोलेगी। श्री घोष ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, सुश्री मोइत्रा इस मुद्दे को समझा सकती हैं या जवाब दे सकते हैं। हम मुद्दे पर नजर रख रहे हैं। हम जानाकारी एकत्र कर रहे हैं, लेकिन हम अभी कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं।
महुआ मोइत्रा पर टीएमसी का आधिकारिक रुख यह है कि हम कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। कहा कि सांसद अपना बचाव करेंगी। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने यह सवाल ट्वीटर में एक पोस्ट में पूछा है कि क्या यह मतलब है
1 टीएमसी ने स्वीकार किया कि महुआ मोइत्रा ने रिश्वत के बदले में एक प्रतिद्वंद्वी कॉर्पोरेट इकाई द्वारा विदेशी धरती से संचालित होने के लिए अपना लॉग इन देने सहित गंभीर उल्लंघन किए हैं?
2 यदि हां, तो टीएमसी उन्हें बर्खास्त करने के बजाय अभी भी क्यों बरकरार रखे हुए है?
3 क्या टीएमसी यह कार्रवाई करने से डर रही है क्योंकि पार्टी के पास छिपाने के लिए कुछ है, शायद पार्टी के लोग इसे जानते थे या इसका समर्थन करते थे?
टीएमसी को स्पष्ट करना चाहिए।
झारखंड में गोड्डा से भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने भी तृणमूल सांसद के खिलाफ लोकपाल जांच की मांग की है। उन्होंने कहा है कि उनके पास सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई का एक पत्र है जिसमें विस्तृत सबूत के साथ ’परेशान करने वाले तथ्य’ का विवरण है। भाजपा सांसद की शिकायत में कहा गया है, ’पत्र में, श्री देहाद्राई ने विस्तार से बताया है कि सुश्री मोइत्रा ने एक व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से कैसे, कब और कहाँ रिश्वत ली।
दर्शन हीरानंदानी ने एक हलफनामे में दावा किया है कि सुश्री मोइत्रा ने उनसे महंगी विलासिता की वस्तुओं सहित विभिन्न उपहार मांगे। व्यवसायी ने यह भी आरोप लगाया कि सांसद ने उन्हें अपने संसद लॉगिन क्रेडेंशियल दिए थे और वह अडानी समूह पर हमला करने को प्रसिद्ध होने के तरीके के रूप में देखती थीं।