Saturday, June 15, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राजस्‍थान में कांग्रेस अध्‍यक्ष पर ईडी की कार्रवाई से गहलोत, पायलट खफा

राजस्‍थान में कांग्रेस अध्‍यक्ष पर ईडी की कार्रवाई से गहलोत, पायलट खफा

नयी दिल्लीः कविता पंत। राजस्थान में कांग्रेस नेताओं पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के छापे की निंदा करते हुए मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने आज कहा कि भारतीय जनता पार्टी इस तरह कांग्रेस के नेताओं को डरा नहीं सकती। सचिन पायलट ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट कर कहा कि, ’राजस्थान कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के यहां ईडी की छापेमारी की मैं कठोर शब्दों में निंदा करता हूं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत को भी ईडी का सम्मन दिया गया है। भाजपा इस तरह के हथकंडों से कांग्रेस के नेताओं को डरा नहीं सकती। प्रदेश कांग्रेस के सभी नेता और कार्यकर्ता एकजुटता से साथ खड़े हैं।’
सचिन पायलट ने आरोप लगाया कि इस प्रकार की कार्यवाही से भाजपा की घबराहट साफ दिखाई देती है क्योंकि जनता आगामी विधानसभा चुनावों में राजस्थान में फिर कांग्रेस की सरकार लाने का मन बना चुकी है।


उल्लेखनीय है कि राजस्थान में ईडी की टीम डोटासरा ही नहीं बल्कि उनके रिश्तेदारों के घर भी पहुंची। आज पहली बार ईडी ने डोटासरा के घर छापेमारी की है। दिल्ली और जयपुर की टीम के साथ केंद्रीय सुरक्षा बल के अधिकारी भी छापेमारी के दौरान मौजूद थे। डोटासरा इस बार सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी भी हैं।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को ईडी ने समन भेजा है। इस कारवाई की निंदा करते हुए गहलोत ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि उनके बेटे या प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष का सवाल नहीं है। इन्होंने पूरे देश में आतंक मचा रखा है। छत्तीसगढ़ में तो लोगों ने परिवार को ही दूसरे जगह भेज दिया है। हमने कल दो गारंटी की घोषणा की लेकिन यह चाहते नहीं हैं हम महिलाओं, पिछड़ों के लिए कुछ करें।
गहलोत ने कहा कि गोविंद सिंह डोटासरा को कोई नोटिस नहीं दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि डोटासरा के यहां छापा मायने रखता है। वह किसान के बेटे हैं। उस व्यक्ति ने हमेशा किसानों और गरीबों की आवाज उठाई है इसलिए इस मामले में उनके यहां छापेमारी की गई है। गहलोत ने कहा कि वैभव को कल नोटिस मिला और कहा गया है कि एक दिन में हाजिर हो जाओ। ये कोई मजाक चल रहा है। ईडी भाजपा की ऐसी हालत खराब हो जाएगी। टिड्डी की तरह ईडी का प्रयोग कर रहे हैं। गहलोत ने कहा कि 2004 से 2014 के बीच 112 सर्च की गईं और चार के खिलाफ चार्जशीट पेश की गई क्योंकि सारे मामले सही थे। हम इन हालात से डरने वाले नहीं हैं और कल हम फिर से पांच गारंटी देने वाले हैं।


भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने जून में ईडी में शिकायत दर्ज कराई थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि कुछ व्यापारिक उपक्रमों का इस्तेमाल मुख्यमंत्री गहलोत के काले धन को सफेद करने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने वैभव गहलोत के खिलाफ शिकायत की और उनके व्यापारिक सहयोगी बताए गए एक व्यक्ति के ख़िलाफ़ पीएमएलए के तहत कार्रवाई की मांग की थी। शिकायत में वैभव गहलोत की पत्नी समेत कई के नाम शामिल हैं।