Tuesday, July 9, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मुख्य सचिव ने कानपुर में एलीवेटेड कॉरीडोर के संबंध में बैठक की

मुख्य सचिव ने कानपुर में एलीवेटेड कॉरीडोर के संबंध में बैठक की

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में कानपुर में एलीवेटेड कॉरीडोर के संबंध में बैठक आयोजित हुई। अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कानपुर निवासियों के आवागमन की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये एनईआर के कानपुर अनवरगंज-मंधना खंड के बीच जीटी रोड को मुख्य शहर से जोड़ने वाले लेवल क्रॉसिंग पर अण्डर पास बनाने का सुझाव दिया। अण्डरपास बनने से कानपुर शहर की लंबे समय से लंबित यातायात व बुनियादी ढांचागत समस्या से आम नागरिकों को निजात मिलेगी।
बैठक में बताया गया कि एन.ई.रेलवे के कानपुर अनवरगंज से मंधना सेक्शन के बीच रेलवे ट्रैक कानपुर शहर को दो भागों में विभाजित करता है। ट्रैक के उत्तर की ओर संपूर्ण कानपुर शहर की आबादी विद्यमान है, जो भारी आबादी और भीड़भाड़ वाली है। एल-शिंग्स के नियमित रूप से बंद रहने से स्थानीय जनता को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। समय पर कार्यालयों तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है, एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड जैसी आपातकालीन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हैं, स्कूल जाने वाले बच्चों को लंबे जाम का सामना करना पड़ रहा है और व्यावसायिक गतिविधियों सहित शहर का विकास बाधित हो रहा है।
कानपुर अनवरगंज से मंधना एलीवेटेड ट्रेक के निर्माण से शहर भर में सड़क यातायात सुचारू हो जायेगा। सभी 16 लेवल क्रॉसिंग बंद होने से स्टेशनों पर ट्रेनों का रुकना कम हो जाएगा। सभी 16 लेवल एक्सिंग्स के बंद होने की प्रतीक्षा किए बिना तेज़ ट्रेन परिचालन होगा। स्काईवॉक के माध्यम से दो निकटवर्ती मेट्रो स्टेशनों से कनेक्टिविटी को जोड़ा जायेगा। वर्तमान में इस सेक्शन में प्रतिदिन औसतन 24 यात्री ट्रेन और 16 मालगाड़ियां चल रही हैं।
बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री अजय चौहान, प्रमुख सचिव परिवहन एल0 वेंकटेश्वर लू समेत सम्बन्धित विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण तथा वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मण्डलायुक्त कानपुर अमित गुप्ता एवं जिलाधिकारी कानपुर नगर विशाख जी उपस्थित थे।