Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बांके बिहारी मन्दिर के समीप कोबरा तस्कर गिरफ्तार

बांके बिहारी मन्दिर के समीप कोबरा तस्कर गिरफ्तार

मथुरा: श्याम बिहारी भार्गव। वृंदावन में सांप तस्करों द्वारा दुर्लभ प्रजाति के सांपों को पकड़कर उनके जहर की अवैध बिक्री करने के एक सनसनीखेज मामले का खुलासा हुआ है। मेनका गांधी की एनजीओ पीपल फॉर एनिमल्स की शिकायत पर वन विभाग ने मौके से चार ब्लैक कोबरा और तीन अजगरों को रेस्क्यू कराया है। मामले में 4 लोगों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम और पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने मौके से तीन सांप तस्करों को अरेस्ट कर लिया है। पशुओं के लिए काम कर रही संस्था पीपुल फ़ॉर एनिमल (पीएफए) में एनीमल वेलफेयर ऑफिसर गौरव गुप्ता निवासी नई दिल्ली को सूचना मिल रही थी, कि वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास कुछ वन्य जीव तस्कर कोबरा सांपों को पकड़कर उनका जहर निकालकर अवैध तरीके से बेचते हैं और दुर्लभ प्रजाति के अजगर को भी करोड़ों में बेचते हैं। ये लोग चार अजगर और तीन कोबरा सांपों को बेचने को तैयारी में थे। संस्था की टीम ने मौके से पुलिस और वन विभाग को इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस और वन विभाग की टीम ने मौके से तीन सांप तस्करों को अरेस्ट कर लिया। वन विभाग ने उनके कब्जे से चार अजगर और तीन कोबरा सांप बरामद किए हैं।
संस्था ने दर्ज कराई एफआईआर
संस्था के अधिकारी गौरव गुप्ता की तहरीर पर पुलिस ने मामले में 4 लोगों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम और पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम की धारा 9, 39, 50, 51 और 11 ( 1 ) में मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ने मौके से तीन सांप तस्कर सतपाल, श्यामनाथ और पप्पूनाथ निवासीगण गांव बसई, शेरगढ़ मथुरा को गिरफ्तार कर लिया है।
‘‘वेलफेयर सोसाइटी के गौरव गुप्ता के द्वारा पुलिस को तहरीर दी गई की वृंदावन में वन्य जीवों का अवैध व्यापार हो रहा है। उनकी सूचना पर वृंदावन पुलिस हरकत में आई और मौके से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। जिनके पास से चार अजगर और तीन कोबरा सांप बरामद हुए हैं। तीनों आरोपियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया गया है।’’
-एमपी सिंह, एसपी सिटी