Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: सर्वे में शिवराज के मुकाबले कमलनाथ पीछे !

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: सर्वे में शिवराज के मुकाबले कमलनाथ पीछे !

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव एक उच्च जोखिम वाली लड़ाई है, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा और कांग्रेस, जिन्होंने कमल नाथ को अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया है, सत्ता के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। पार्टियां आदिवासी, ओबीसी और महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए मुफ्त सुविधाएं और गारंटी दे रही हैं।
मध्य प्रदेश में अपनी नई सरकार चुनने से दो हफ्ते से भी कम समय पहले, एनडीटीवी-सीएसडीएस लोकनीति पोल से पता चला है कि मतदाता कांग्रेस के कमल नाथ के मुकाबले मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पसंद करते हैं, जो उनसे पहले राज्य का नेतृत्व कर रहे थे। हालाँकि, मार्जिन भाजपा को थोड़ा विराम दे सकता है, क्योंकि यह केवल चार प्रतिशत अंक है।
राज्य के 230 विधानसभा क्षेत्रों में से 30 में 24 अक्टूबर से शुरू होने वाले सप्ताह में 3,000 से अधिक लोगों का सर्वेक्षण किया गया और नतीजे भाजपा को उत्साहित करेंगे क्योंकि लोगों का मानना है कि चौहान सरकार के तहत सड़कों, बिजली और अस्पतालों में सुधार हुआ है। उत्तर पार्टी को सोचने का अवसर भी देंगे क्योंकि लोग इस बात पर समान रूप से विभाजित हैं कि क्या इसके तहत महिला सुरक्षा में सुधार हुआ है या बदतर हुई है, और 36 % ने कहा है कि दलितों की स्थिति खराब हो गई है।
जब सर्वेक्षण में शामिल लोगों से पूछा गया कि क्या 2018-2020 की कमलनाथ सरकार ने बेहतर प्रदर्शन किया या 2020-2023 की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने बेहतर प्रदर्शन किया, तो कांग्रेस उस मामूली अंतर से भी उत्साहित हो सकती है। जहां 36 प्रतिशत ने कहा कि चौहान सरकार ने बेहतर काम किया, वहीं 34 प्रतिशत ने नाथ सरकार के पक्ष में बात की।
कांग्रेस ने 2018 में सरकार बनाई थी लेकिन 2020 में वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में विद्रोह के बाद कमल नाथ को पद छोड़ना पड़ा, जो भाजपा में शामिल हो गए।यह पूछे जाने पर कि वे शिवराज सरकार के प्रदर्शन को कैसे रेटिंग देंगे, 27 प्रतिशत ने कहा कि वे पूरी तरह से संतुष्ट हैं, 34 प्रतिशत ने कहा कि वे कुछ हद तक संतुष्ट हैं, जबकि 34 प्रतिशत ने कहा कि वे कुछ हद तक या पूरी तरह से असंतुष्ट हैं। एनडीटीवी-सीएसडीएस लोकनीति सर्वेक्षण 24 अक्टूबर से मध्य प्रदेश के 230 विधानसभा क्षेत्रों में से 30 पर एक सप्ताह के लिए आयोजित किया गया था। सर्वेक्षण के लिए नमूना आकार 3,032 उत्तरदाताओं का था।
मध्य प्रदेश में मतदान 17 नवंबर को होगा, नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। 230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा का नेतृत्व वर्तमान में भाजपा के पास है।