Thursday, April 18, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » स्किन को सुंदर और स्वस्थ रखने के उपाय

स्किन को सुंदर और स्वस्थ रखने के उपाय

shalini gupta
शालिनी योगेन्द गुप्ता

हर महिला यही चाहती है कि उसकी त्वचा सुंदर व स्वस्थ हो और वह अपनी उम्र से कम दिखे क्योंकि हमारी त्वचा की खूबसूरती ही किसी को हमारे प्रति पहली नजर में आकर्षित करती है। हमारे खानपान और डेली रूटीन का प्रभाव हमारी पूरी बाॅडी पर पड़ता है और यह सबसे पहले हमारी त्वचा यानीकि स्किन पर दिखाई पड़ता है.यहाँ पर स्किन को सुंदर और स्वस्थ रखने के लिए ‘जन सामना’ की ब्यूटी एडवाइजर व सी डब्लू सी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो की सेलिब्रिटी मेकओवर एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता बता रही है आपको स्किन को सुंदर और स्वस्थ रखने के उपाय-
हर महिला की स्किन की रंगत और दूसरे लक्षण हर दूसरे व्यक्ति से अलग होते हैं और कुछ लोगों की स्किन को सामान्य से अधिक देखभाल की जरूरत होती है। बाहरी देखभाल के साथ ही अपने शरीर को दूसरे तरीकों से पोषण देना भी स्किन को स्वस्थ और शानदार बनाता है। स्किन के कई लेयर्स होते हैं और हर लेयर की अपनी जरूरतें होती हैं और हर लेयर की देखभाल के लिए विशेष उपाय करने पड़ते हैं।
स्किन की समस्याओं की वजह-
स्किन को प्रभावित करनेवाले कई फैक्टर्स होते हैं। इनमें से कई फैक्टर्स सुंदर स्किन यानीकि हमारी त्वचा को भी स्थाई नुकसान पहुंचा सकते हैं। स्किन को सबसे अधिक नुकसान तेज धूप से पड़ता है। सूरज की अल्ट्रावाॅयलेट किरणें स्किन की ऊपरी ही नहीं बल्कि भीतरी लेयर को भी नुकसान पहुंचाती हैं। कुछ मामलों में इनसे स्किन में गंभीर कांप्लीकेशंस भी हो सकते हैं। स्मोकिंग और ड्रिंकिंग स्किन को हानि पहुंचानेवाले दूसरे अहम फैक्टर्स हैं। निकोटीन और एल्कोहल स्किन के लिए जहर की तरह होते हैं और ये स्किन में मुंहासे खारिश-खुजली और इरिटेशन को बढ़ा सकते हैं। जलवायु और बदलते मौसम की कंडीशंस भी हमारी स्किन को प्रभावित करते हैं।
2017.08.26. 01 ssp news beautyस्किन प्राॅब्लम्स के लक्षण-
स्किन बदरंग होना और डार्क सर्कल्स।
महीन शिराएं दिखना, मस्से और स्किन कैंसर, बहुत तैलीय स्किन। स्किन पर बारीक धारियां और सूखापन
सुंदर और स्वस्थ स्किन के लिए घरेलू उपाय।
नींबू – नींबू में रंग को निखारने वाले गुण होते हैं जिससे स्किन पर डार्क स्पाॅट्स को कम करने में मदद मिलती है। यह स्किन पर आई झांइयों को भी दूर करता है। स्किन पर नींबू के रस के इस्तेमाल के दौरान यह ध्यान रखना चाहिए कि स्किन को धूप लगने से बचाया जाए।
शहद- शहद को नींबू और दूध के साथ मिलाने पर यह और अधिक उपयोगी हो जाता है। शहद के इस कांबीनेशन से स्किन को उजला और साफ रखने में मदद मिलती है। इसे खीरे के रस और दही के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
ओटमील पैक- ओटमील के प्रयोग से स्किन के पोर्स में अटकी हुई धूल और गंदगी निकल जाती है। इसके लिए ओटमील को हल्दी ओर पानी मिलाकर स्किन पर लगाएं और सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो दें।
टमाटर- टमाटर के उपयोग से स्किन की रंगत निखरती है। यह स्किन से आॅइल को सोखकर बंद हुए पोर्स को खोल देता है। टमाटर स्किन को गुलाबी रंगत देता है। बेहतर परिणाम के लिए टमाटर का गूदा अपनी स्किन पर लगा रहने दें और हल्का सा सूखने पर इसे धो दें।
आलू-आलू एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। यह स्किन के टेक्सचर और टोन को निखारता है। आलू का उपयोग करना बहुत ही आसान है लेकिन इसकी प्रोसेस धीमी होती है और रिजल्ट दिखने में समय लगता है।
बर्फ- आइस क्यूब्स के उपयोग से स्किन स्किन में ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और स्किन को ठंडक मिलती है। यह स्किन को मेकअप के लिए भी तैयार करता है। बर्फ के उपयोग से मेकअप स्किन पर देर तक ठहरता है और फैलता नहीं है।
डैमेज स्किन के लिए उपाय-
चंदन- चंदन का प्रयोग स्किन को शीतलता प्रदान करता है और यह हमारे मन-मष्तिष्क को भी तरोताजा कर देता है। यह स्किन इन्फेक्शंस, रैशेज, इरीटेशन, बदरंग स्किन, डार्क स्पाॅट्स और दूसरी समस्याओं को दूर करता है।
संतरे का छिलका – संतरे का छिलका स्किन में से अतिरिक्त आॅइल को निकालकर इसकी क्लींजिंग करता है। इसमें कई दूसरे मेडिकल गुण जैसे एंटीसेप्टिक, डीटाॅक्सीफिकेशन आदि भी होते हैं। यह मृत स्किन सेल्स को रिमूव करता है और नई सेल्स को बनाने में मदद करता है।
हल्दी- हल्दी में अनगिनत गुण होते हैं और इसका प्रयोग स्किन को निखारने लिए हजारों सालों से किया जा रहा है। यह एंटीसेप्टिक तथा कीटाणुरोधी होती है। यह खून साफ करती है और शरीर से विषैले तत्वों को निकालती है। इसे चंदन के साथ मिलाकर उबटन के रूप में लगाने से स्किन में अद्वितीय निखार आता है।
मुल्तानी मिट्टी- मुलतानी मिट्टी स्किन की मृत सेल्स को निकालती है जिससे स्किन के बंद पड़े पोर्स भी खुल जाते हैं। इसके प्रयोग से स्किन को आॅक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है जिससे इसमें निखार आता है। यह डार्क स्पाॅट्स, मुंहासे और स्किन के दूसरे डिसाॅर्डर्स में बहुत लाभ पहुंचाती है।
इन सब उपायों के साथ 20 से 25 दिन में फेसिअल जरूर करे या किसी अच्छी ब्यूटी एक्सपर्ट से फेसिअल जरूर कराये।
-शालिनी योगेन्द गुप्ता सेलिब्रिटी ब्यूटी एन मेकअप एक्सपर्ट सी डब्लू सी ब्यूटी एंड मेकअप स्टूडियो
श्याम नगर, कानपुर कानपुर।