Sunday, July 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » हैवी मशीनों के द्वारा किया जाता है मौरंग का अवैध खनन

हैवी मशीनों के द्वारा किया जाता है मौरंग का अवैध खनन

रामकृष्ण अग्रवालः फतेहपुर। मोरम खंड गढिवा मझगवां मौरंग खण्ड मे. टेटमस ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली के पक्ष में स्वीकृत हुआ है।
मौरंग खंड स्वीकृत पट्टा क्षेत्र में हाल ही अनियमिता की खबर पर अपर जिला अधिकारी अविनाश त्रिपाठी विभागीय अफसरो प्रशासन के साथ खनन क्षेत्र का निरीक्षण कर शासन को रिपोर्ट प्रस्तुत की थी फिर भी उक्त मौरंग खंड की एक लाइव फोटो मीडिया पर वायरल हुई जिस पर साफ-साफ खनन क्षेत्र का पूरा सच दिखाई दे रहा है।
वायरल फोटो वीडियो पर खुलेआम जलक्षेत्र से 8 से 10 फीट गहरे जल पर खनन व उद्गम स्थल से ओवरलोड वाहनों का जमकर संचालन दिख रहा है ।
सूत्रों के मुताबिक खनन क्षेत्र की जांच होने के बाद खदान संचालकों ने जमकर मनमानी जारी कर दी है । खनिज उद्गम स्थल से जमकर ओवरलोड वाहनों का रात 9 से संचालन होता है। जिससे आए दिन रामपुर गुरुवल मार्ग पर जाम की रास्ते में स्थिति बनी रहती है। ओवरलोड वाहनों के संचालन से खनन क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाली सड़कों की हालात बिल्कुल खस्ताहाल हो रही हैं।
ग्रामीणों की मन की बात: ग्रामीणों ने कहा कि जब से खदान का संचालन शुरू हुआ है रास्ते से निकलना दूभर हो गया है पूरे रास्ते धूल से भरे रहते हैं तो वही विद्यालय आने जाने वाले छात्र छात्राओं की जान भी जोखिम में रहती है जब तक बच्चे घर नहीं आ जाते तब तक मन को शांति नहीं मिलती लेकिन अधिकारी और जनप्रतिनिधि किसी भी दशा में ध्यान नहीं दे रहे हैं और सब कुछ ईश्वर के भरोसे चल रहा है।
अधिकारियों ने क्या कहा: वही इस बारे में जब अधिकारियों से बात करनी चाही तो जिम्मेदार अधिकारियों से बात नहीं हो सकी लेकिन देखने वाली बात यह है कि इतना सब कुछ साफ साफ दिखाई देने के बाद भी मोरम खंड के ऊपर कार्यवाही होती है कि मामले को निपटा ठंडा बस्ते में डाल दिया जाता है।