Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » बालिका दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन

बालिका दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन

चन्दौलीः जन सामना संवाददाता। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर ग्राम्या संस्थान द्वारा पुलिस विभाग, चन्दौली के सहयोग से किशोरियों के साथ एक कार्यक्रम का आयोजन नौगढ़ ब्लॉक अन्तर्गत प्रसिद्ध पर्यटन स्थल चन्द्रप्रभा स्थित राजदरी पर किया गया। कार्यक्रम में पुलिस विभाग, चन्दौली के सौजन्य से बालिकाओं के लिए संचालित ब्यूटीपार्लर एवं सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली बालिकाओं एवं ग्राम्या संस्थान द्वारा संचालित डीएमए परियोजना के कुछ गांवो की किशोरियों की सहभागिता रही। इसके साथ ही पुलिस विभाग, संस्था कार्यकर्ताओं एवं संस्था प्रमुख की सहभागिता रही। कार्यक्रम में किशोरियों के द्वारा दर्शनीय स्थल पर भ्रमण, सामूहिक गीत, दिवस की महत्ता, इस वर्ष की थीम ‘समानता घर से’, लैंगिक समानता, समान अवसर, हिंसा जैसे मुद्दों पर बातचीत की गई। इस सन्दर्भ में किशोरियों/महिलाओं को प्रभावित करने वाले चिन्हित मुद्दों को किशोरी समूहों द्वारा एक अभियान के रूप में अपने-अपने पंचायत/गांव स्तर पर उठाए जाने पर जोर दिया गया।
कार्यक्रम में ग्राम्या संस्थान की निदेशक बिंदु सिंह ने बालिका दिवस मनाये जाने के उद्देश्य पर चर्चा की और कहा कि हमारे समाज में अभी भी लैंगिक असमानता है इसे हम सबको मिलकर दूर करना होगा।
वही चंद्रप्रभा चौकी इंचार्ज ने इस अवसर पर किशोरियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज लड़कियां सभी क्षेत्रों में अग्रसर हैं और जिस तरह से आज इन्हें मौका मिला है वैसे ही लड़कियों को अवसर देने की जरूरत है तभी समाज की असमानता दूर होगी।
इस दौरान सरस्वती, खुशी, आराधना, स्नेहा मौर्य, रेनू, गुड़िया, पूजा, रूबी, रिंकी, बेबी, शालू, सानिया, निशा, आशा, आशुतोष त्रिभुवन रामविलास आदि लोग शामिल रहे