Tuesday, July 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सड़क सुरक्षा पर आयोजित किया गया ‘लोक संवाद’

सड़क सुरक्षा पर आयोजित किया गया ‘लोक संवाद’

कानपुर: जन सामना ब्यूरो। संभागीय परिवहन कार्यालय में गीता के आलोक में ‘राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह – 2024’ के अन्तर्गत ‘लोक संवाद’ का कार्यक्रम सोमवार को आयोजित किया गया। लोक संवाद कार्यक्रम का शुभारम्भ संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन राजेश सिंह, आरटीओ प्रवर्तन विदिशा सिंह व मुख्य अतिथि भारत चरित्र संस्थान के मुख्य वक्ता आर. के.गोस्वामी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।
मुख्य अतिथि आर. के. गोस्वामी ने कहा, ‘‘गीता का सार अगर लोग समझ जाएं तो सड़क दुर्घटनाओं में भी स्वयं काफी कमी ला सकते हैं।’’
उन्होंने कहा, ‘‘गीता के उपदेशों को आईआईटी जैसे संस्थान ने अपने पाठ्यक्रम में जोडने का संकल्प लिया है जिससे साफ है कि लोग गीता के उपदेशों को लेकर काफी गम्भीर हैं और उसका मनन कर रहे हैं।’’
इस अवसर आरटीओ प्रशासन राजेश सिंह ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह व शॉल भेंट कर सम्मानित करते हुये कहा कि विभाग हमेशा से लोगों को वाहन चलाने के प्रति जागरूक करता चला आ रहा है और सरकार भी दुर्घटनाओं को रोकने व उनमें कमी लाने के लिए कई कार्यशालाओं का आयोजन कर चुकी है।
सड़क सुरक्षा पखवाडा और वर्तमान में सड़क सुरक्षा माह भी चलाया जा रहा है जिसके अर्न्तगत वाहन चालकों को पत्रक देकर और मौखिक रूप से भी जागरूक करने का कार्य किया गया है। साथ ही नियमों की अनदेखी करने वालों पर कार्यवाही करने का कार्य विभाग द्वारा किया जा रहा है।
आरटीओ प्रवर्तन विदिशा सिंह ने कहा, ‘‘गीता का प्रचार – प्रसार करने से लोगों में बदलाव देखने को मिल रहा है। अगर गीता का सार सही मायने में जीवन में उतार लिया जाए तो जीवन काफी सरल और सुलभ बन सकता है।’’
इस दौरान लोक संवाद करते हुये सड़क हादसों में कमी लाने पर विस्तार से चर्चा की गई। बताते चलें कि ‘राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह – 2024’ विगत 15 जनवरी 2024 से 14 फरवरी 2024 तक मनाया जा रहा है।
इस मौके पर प्रमुखरूप से एआरटीओ प्रशासन सुधीर वर्मा, एआरटीओ प्रवर्तन द्वितीय कहकशा खातून, सड़क सुरक्षा के नोडल प्रोफेसर व आरएम रोडवेज किदवई नगर सुनील अग्रवाल, आरआई अकांक्षा सिंह, कमलेश बाजपेई, प्रधान सहायक श्याम करन यादव, राम प्रवेश शर्मा, रवि गुप्ता सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

अपने विचार व्यक्त करते मुख्य अतिथि आर. के.गोस्वामी