Thursday, March 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कही गणेश विर्सजन यात्रा तो कही हुई महाआरती

कही गणेश विर्सजन यात्रा तो कही हुई महाआरती

हवीब गुलाल लगाकर भक्तों ने मनायी खुशी, यमुना नदी के साथ गंगा में गणेश विर्सजन
फिरोजाबाद, जन सामना संवाददाता। जनपद में जगह-जगह भगवान गणेश की प्रतिमाओं का विर्सजन एक दिन पूर्व ही कर दिया गया। कुछ लोगो ने विर्सजन यात्रा निकाल कर हरिद्वार, तो राजघाट, आदि स्थानों पर बस द्वारा ले गये। विर्सजन यात्रा में जमकर हबीब गुलाल उडाया गया।
एक ओर तो रविवार का दिन दूसरी ओर गणेश विर्सजन से एक दिन पूर्व ही लोगो ने यमुना नदी में भगवान गणेश का विर्सजन कर दिया गया। क्यो कि विसर्जन वाले दिन प्रशासन द्वारा यमुना नदी में प्रतिमा का विर्सजन नही करने दिया जाता है। इस लिए भक्तों द्वारा रविवार के दिन ही भगवान गणेश की प्रतिमाओं की विर्सजन यात्रा बडी-धूमधाम के साथ निकलाते हुूए यमुना नदी में कर दिया। वही पैमेश्वर गेट गोपीनाथ रोड स्थित गणेश महोत्सव समिति के लोग भगवान गणेश को राजघाट, वही कुछ लोग हरिद्वारा ट्रेन द्वारा लेकर गये। विर्सजन यात्रा गोपीनाथ रोड से शुरू होकर राजपूताना , बौहरान गली, सदर बाजार के माध्यम से गौशाला पहुची। जहां से रात्रि में बस व ट्रेन के माध्यम से भक्तगढ गणेश प्रतिमा को गंगा घाट के लिए लेकर निकले। यात्रा के दौरान भक्तों ने एक दूसरे को हबीब गुलाल लगाकर गणपति बप्पा मोरिया, अगली वर्ष तू जल्दी आ, के जयघोष लगाये।
वही नगर में कुछ स्थानों पर गणेश चतुदर्शी महोत्सव के अन्तिम दिन रात्रि में भजन संध्या तो वही महाआरती करते हुए पूजा अर्चना की गयी, नगर के बीचो बीच कोटला रोड स्थित सोहन मार्केट गणेश समिति द्वारा भक्य प्रसाद वितरण का आयोजन किया गया। उसके बाद रात्रि में महाआरती भी की गयी। माता पथवारी पैमेश्वर गेट, मालवीय नगर चन्द्रवार गेट , आदि स्थानों पर भगवान गणेश के भक्तों द्वारा आज रात्रि में आरती के बाद जमकर प्रसाद वितरण करते हुए भजन संध्या का भी आयोजन किया गया। टीला चैक में स्थापित भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने जागरण किया गया, जहां भगवान गणेश के भजनों पर भक्त भाव विवहोर हो गये।