Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » आज समाज में महिलाएं स्वयं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तत्पर हैं: परियोजना प्रमुख

आज समाज में महिलाएं स्वयं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तत्पर हैं: परियोजना प्रमुख

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर एनटीपीसी ऊंचाहार में विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मनाया गया। एनटीपीसी ऊंचाहार की महिला कर्मियों व प्रियदर्शिनी लेडीज़ क्लब की वरिष्ठ सदस्याओं के लिए एक वेबिनार का भी आयोजन किया गया। इस वेबिनार का विषय श्इन्सपायर इन्क्लूजनश् रहा। महिला कर्मियों ने इसमें बढ़-चढ़कर भाग लिया और कार्यक्रम को सफल बनाया। इस अवसर पर महिला सशक्तिकरण पर केन्द्रित एक प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर केक काटकर सभी का मुंह मीठा करवाया गया।
महिला दिवस के इस खास अवसर पर मूंज क्राफ्ट प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत नैगम सामाजिक दायित्व के तहत चलने वाले मूंज प्रशिक्षण के प्रशिक्षुओं को स्वयं बनाए गए मूंज के उत्पादों को बेचने का अवसर प्राप्त हुआ। उल्लेखनीय है कि इस अवसर पर एनटीपीसी ऊंचाहार के कर्मचारियों ने भारत सरकार के संकल्प वोकल फॉर लोकल को बल देते हुए बढ़ी संख्या में मूंज उत्पादों को खरीदकर ग्रामीण महिलाओं की आजीविका बढ़ाने में सहायक भूमिका निभाई।
इसके साथ ही महिला संविदाकर्मियों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। जिसमें जीवन ज्योति चिकित्सालय की मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मधु सिंह, डॉ. रंजना केरकेट्टा व डॉ. बबीता ने बताया कि ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर व अशुद्ध पानी के सेवन से होने वाली बीमारियों के क्या लक्षण और उपचार हैं।
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व परियोजना प्रमुख मनदीप सिंह छाबड़ा ने कहा कि मुझे इस बात की बहुत अधिक प्रसन्नता है कि समाज में महिलाएं स्वयं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तत्पर हैं। एनटीपीसी में करियर की दृष्टि से महिलाओं के लिए समान अवसर और आगे बढ़ने की सुस्पष्ट नीति है, जिसका लाभ लेते हुए महिला कर्मचारी अपने करियर के शिखर पर पहुंच रही हैं तथा राष्ट्र को विद्युत के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में महिलाएं अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे रही हैं। भारतीय दर्शन में महिलाएं सनातन काल से ही आत्मसम्मान और गौरव का पर्याय रही हैं।
श्रीमती छाबड़ा ने महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महिलाओं ने विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल की हैं। एनटीपीसी को विद्युत क्षेत्र में अग्रणी बनाने में महिला कर्मियों का विशेष योगदान रहा है। हमारे देश की महिलाएं सतत रूप से सशक्त बन रही हैं। यह अत्यंत प्रसन्नता की बात है कि एनटीपीसी में महिला कर्मचारियों तथा आसपास की ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण की कार्य-योजना निरंतर चलती रहती है।
कार्यक्रम के दौरान महाप्रबंधक (अनुरक्षण) अतुल कमलाकर देसाई, महाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन) के डी यादव, महाप्रबंधक (प्रोजेक्ट) राजेश कुमार, महाप्रबंधक (टीएमडी) सी पी मिश्रा, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) रूमा दे शर्मा सहित अन्य महिला कर्मचारी व प्रियदर्शिनी लेडीज़ क्लब की सदस्याएं उपस्थित रहीं। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रबंधक (राजभाषा) श्रीनिवास शर्मा ने किया।