Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » मेकअप के सामान बनाएं मेकअप किट को परफेक्ट

मेकअप के सामान बनाएं मेकअप किट को परफेक्ट

2017.09.05. 01 ssp BEAUTIकिसी भी समय जरूरत के अनुसार मेकअप करना संभव हो सके, इसके लिए सभी महिलाओं को छोटे से पाउच, हैंडबैग, पर्स या मेकअप किट में मेकअप के लिए जरूरी सामानों को हमेशा रखना चाहिए।
फेसवाॅश या क्लीन्जरः मेकअप की शुरुआत करने से पहले आपको अपना चेहरा अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए। इसके लिए अपनी त्वचा की प्रकृति के हिसाब से फेसवाॅश चुनें और इसका प्रयोग करके सबसे पहले अपना चेहरा साफ कर लें। अगर आप चाहें तो फेसवाश की जगह क्लीन्जर का भी प्रयोग कर सकती हैं।
माॅइस्चराइजरः मेकअप की शुरुआत आप अपने चेहरे और गर्दन की त्वचा से करें। सबसे पहले अपनी त्वचा पर किसी अच्छे माॅइस्चराइजर का प्रयोग करके इसे नर्म बना लें।
सनस्क्रीन क्रीमः धूप से अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए आपको कोई अचछी सनस्क्रीन क्रीम भी अपने किट में रखनी चाहिए।
प्राइमर: किसी अच्छे ब्रांड के प्राइमर को भी किट में जरूर रखें।
फाउंडेशन: एक असरदार फाउंडेशन की आपको काफी जरूरत पड़ेगी। इसलिए किसी अच्छे ब्रांड के फाउंडेशन को किट में हमेशा रखें। इस बात का ध्यान रखें कि आपका फाउंडेशन आपके स्किन टोन से मेल खा रहा हो।
कंसीलर: आपके चेहरे के दाग-धब्बों को छुपाने के लिए आपको कंसीलर की जरूरत पड़ेगी, इसलिए अच्छे ब्रांड का कंसीलर भी किट में रखें।
बीबी या सीसी क्रीम: अपने किट में जरूर रखें. आप माॅइस्चराइजर, स्किनक्रीम, प्राइमर, फाउंडेशन, कंसीलर, सनस्क्रीन, इन सभी को रखने की बजाय सिर्फ बीबी या सीसी क्रीम को अपने किट में शामिल करके तेजी से अपनी त्वचा का मेकअप कर सकती हैं।
shalini guptaफेस पाउडर: यदि सिकन आयली है तो फेस पाउडर भी जरूरी है।
आई लाइनर: त्वचा के बाद आँखों का मेकअप करना चाहिए। आँखों के मेकअप के लिए आई लाइनर बहुत जरूरी है। आप काले रंग के आई लाइनर का प्रयोग कभी भी कर सकती हैं। इसके अलावा अन्य रंगों के आईलाइनर जैसे हरा, नीला, भूरा इत्यादि का प्रयोग करके भी आँखों को बहुत आकर्षक बना सकती हैं।
आई शैडो: बेसिक आई शैडो को भी अपने किट में जरूर रखें। किसी खास अवसर पर आँखों के मेकअप के लिए आई शैडो का प्रयोग जरूर करें। जिन शेड्स का आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करती हैं, बस उन्हीं शेड्स के आई शैडो खरीद लें।
काजल: काजल को भी किट में रखें. आई लाइनर का प्रयोग ना भी करें तो चलेगा लेकिन आँखों में काजल जरूर लगायें।
मस्कारा: मस्कारा लगाने से पलकें आकर्षक लगती हैं।
लिप लाइनर: लिपस्टिक लगाने से पहले होठों को सही आकार देने के लिए लिप लाइनर की जरूरत होती है।
लिपस्टिक: होठों के लिए आप लिपस्टिक, लिप ग्लाॅस या नेचुरल कलर के लिपबाम का प्रयोग कर सकती हैं। लिपस्टिक के लिए आप अपने परिधानों से मेल खाने वाले या अपने कुछ पसंदीदा शेड्स का चयन करें।
काॅटन बाॅल: एक छोटा सा काॅटन बाॅल आपके काफी काम आता है इसलिए हर किसी को इसे अपने पास रखना चाहिए। इसकी मदद से आप टोनर का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आंखो का मेकअप और नेल पॉलिश भी हटा सकते हैं। अगर आप कहीं बाहार हैं तो काॅटन की मदद से चेहरे को साफ भी कर सकते हैं।
मैग्नीफाइड मिरर: खूबसूरत दिखने के लिए आपके पर्स में हमेशा मैग्नीफाइड मिरर होना जरूरी है। इस मिरर के जरिए आप चेहरे पर मौजूद परेशान करने वाली छोटी से छोटी चीज को भी हटा सकते हैं। इसके अलावा अपने चेहरे के पोर्स को भी आप आसानी से देख सकते हैं। इस तरह के मिरर की मदद से आई मेकअप करना भी आसाना होता है। ये मिरर आपको किसा भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाता है।
क्लींजर: बाहर निकलने पर धूल मिट्टी और प्रदूषण से त्वचा की चमक खो जाती है। ऐसे में क्लींजर की मदद से आप कहीं भी अपने चहरे की सफाई कर सकते हैं। दिन में कम से कम दो बार चेहरे को क्लींजर से साफ करें। इससे चेहरे पर 24 घंटे चमक बरकरार रहती है
माॅइस्चराइजिंग: चेहरे को साफ करने के बाद उसे माॅश्चरराइज करना जरूरी है। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो आप समय-समय पर इसका प्रयोग कर सकती हैं। इसके प्रयोग से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और आप हर समय खिली-खिली नजर आती हैं। इसलिए अब आगे से अपने पर्स में माॅइस्चराइजर रखना ना भूलें
लिपबाम: लिपबाम एक ऐसी चीज है जो ज्यादातर महिलाएं अपने साथ रखती हैं। होठों को मुलायम व खूबसूरत बनाने के लिए इनका प्रयोग करना बेहद जरूरी है। अगर आपके होठ ज्यादा ड्राई होते हैं तो लिप बाम का प्रयोग करना ना भूलें। एक अच्छी क्वालिटी का लिप बाम देर तक आपके होठों साॅफ्ट बनाए रखता है। तो अपने मेकअप किट में इन जरुरी सामानों को जरूर रखें ताकि कहीं भी जरुरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल कर सकें.
शालिनी योगेन्द्र गुप्ता
सेलिब्रिटी ब्यूटी एंड मेक अप एक्सपर्ट
सी डब्लू सी ब्यूटी एंड मेक अप स्टूडियो, श्याम नगर, कानपुर