Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 17 एवं 18 मार्च को गंगा नदी में जल क्रीड़ा रोमांच की दिखेंगी लहरें

17 एवं 18 मार्च को गंगा नदी में जल क्रीड़ा रोमांच की दिखेंगी लहरें

कानपुरः जन सामना ब्यूरो। बोट क्लब गंगा नदी में रोमांचक क्याकिंग केनोइंग जल क्रीड़ा की राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन 17 एवं 18 मार्च को उत्तर प्रदेश क्याकिंग केनोइंग एसोसिएशन की संयुक्त भागीदारी मे होने जा रहा है।
आयोजन की तैयारियों के सिलसिले में एसोसिएशन के तकनीकी अधिकारी गुलाब चंद्र एन आइ एस, धवन कुमार कुशवाहा, प्रशिक्षक तथा अमित निषाद रेस ट्रैक बनाने के विशेषज्ञ ने सिंचाई विभाग के नदी एक्सपर्ट ने बोट क्लब के सचिव जल क्रीड़ा नीरज श्रीवास्तव के साथ नदी की धारा का तीन किलोमीटर के दायरे में निरीक्षण किया।
सचिव जल क्रीड़ा नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि कानपुर बोट क्लब की प्रमुख गतिविधि जल क्रीड़ा के आयोजन के क्रम राज्य स्तरीय क्याकिंग केनोइंग की प्रतियोगिता के आयोजन इंडिया क्याकिंग केनोइंग एसोसिएशन के संरक्षत्व मे उत्तर प्रदेश क्याकिंग केनोइंग एसोसिएशन की संयुक्त भागीदारी मे कानपुर बोट क्लब इसका आयोजन, जिला प्रशासन, नगर निगम, कानपुर विकास प्राधिकरण सिंचाई विभाग पुलिस प्रशासन और कानपुर क्याकिंग केनोइंग एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित कर रहा है।एसोसिएशन के धवन कुशवाहा ने बताया कि प्रतियोगिता मे उत्तर प्रदेश पुलिस की टीम, के साथ 7 जनपदों को जिला टीम के लगभग 80 खिलाड़ी प्रतियोगिता में भाग लेंगे धवन ने बताया खिलाड़ियों के मध्य रोमांचक 500 मीटर तथा 200 मीटर के रेस होंगी
जल क्रीड़ा के तकनीकी विशेषज्ञ गुलाब चंद्र ने बताया कि बोट क्लब के मुख्य घाट से लगभग 1 किलोमीटर दूर रेस का आरंभ बिंदु बनेगा तथा फिनिश पॉइंट बोट क्लब घाट होगा। गुलाब चंद्र ने कहा कि जल क्रीड़ा के लिए य़ह स्थल अंतर्राष्ट्रीय स्तर के आयोजन के लिए भी उपयुक्त है।
नीरज श्रीवास्तव सचिव जल क्रीड़ा ने बताया कि आयोजन बहुत ही रोमांचक होगा वाटर स्कीइंग, ड्रैगन बोट के प्रदर्शन के साथ बोट का मार्च पास्ट रोमांचित करेंगे। इस वर्ष के अंत में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के आयोजन भी होंगे।
नीरज श्रीवास्तव ने कहा कि वर्षाकाल के बाद बोट क्लब में नियमित भव्य गंगा आरती, गंगा नदी नौका विहार, हो रही है। सूर्याेदय और सूर्यास्त की आभा बोट क्लब का भी आकर्षण है, सुबह की सैर के लिए भी आमंत्रण है।