Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » केजरीवाल तिहाड़ जेल भेजे गए

केजरीवाल तिहाड़ जेल भेजे गए

नई दिल्लीः राजीव रंजन नाग। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 15 अप्रैल तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान शुरू होगा। मनी लौंड्रिंग का क़ानून ही ऐसा है कि एक बार ईडी जिसे बंद करती है उसके लिए ज़मानत का मिलना मुश्किल हो जाता है। 15 अप्रैल तक जेल में रहने का मतलब है कि केजरीवाल अपनी पार्टी और इंडिया गठबंधन के लिए प्रचार नहीं कर पाएंगे। पहला चरण बीत जाने तक हिरासत में ही रहेंगे। उनको जेल नंबर 2 में रखा जायेगा जहां वह अकेले रहेंगे। दरअसल, ईडी की टीम ने आज अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया। यहां ईडी ने कोर्ट से उनकी रिमांड बढ़ाने का कोई अनुरोध नहीं किया। इसके बाद कोर्ट ने सीएम केजरीवाल को 15 अप्रैल तक कि न्यायिक हिरासत में भेज दिया। असल में ईडी ने इससे पहले केजरीवाल को 28 मार्च को कोर्ट में पेश किया था, जहां अदालन ने उनको एक अप्रैल तक के लिए ईडी की रिमांड पर भेज दिया था। आज जबकि उनकी रिमांड खत्म हो रही थी तो कोर्ट ने उनको ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया।
सुबह 6 बजे से होगी अरविंद केजरीवाल के दिन की शुरुआत
एक रिपोर्ट के अनुसार तिहाड़ जेल में अरविंद केजरीवाल के दिन की शुरुआत सुबह 6 बजे से होगी। 6.30 बजे उनको नाश्ता दिया जाएगा, जिसमें चाय और ब्रेड शामिल होंगे। सुबह 10.30 से 11 बजे के बीच अरविंद केजरीवाल को भोजन दिया जाएगा। भोजन में उनको दाल, सब्जी, चावल और पांच रोटियां दी जाएंगी। दोपहर 3.30 बजे केजरीवाल को अन्य कैदियों के साथ एक कप चाय और दो बिस्कुट दिए जाएंगे। शाम 4 बजे मुख्यमंत्री केजरीवाल को वकीलों से मिलने की अनुमति रहेगी। शाम को 5.30 बजे के बाद उनको रात का खाना दिया जाएगा, जिसमें सब्जी, दाल, चावल और रोटी रहेगी।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तिहाड़ जेल में अरविंद केजरीवाल टीवी देख सकेंगे। हालांकि लॉक-अप और भोजन के दौरान इसकी अनुमति नहीं होगी। अरविंद केजरीवाल डायबिटिक हैं लिहाजा जेल में उनकी नियमित जांच भी होगी। आपाकालीन सेवाओं के लिए डॉक्टरों की टीम चौबीसों घंटे मौजूद रहेगी। केजरीवाल के हेल्थ इश्यू को देखते हुए उनके वकील ने कोर्ट से उनके लिए स्पेशल डाइट दिए जाने का अनुरोध किया है। क्योंकि डायबिटिक लोगों को खाने और नाश्ते में अतिरिक्त सावधानी बरतनी होती है।
दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को कहा कि रक्त शर्करा के स्तर में अचानक गिरावट होने पर घर का बना खाना, बोतलबंद पीने का पानी और टॉफी की आपूर्ति की जाएगी, क्योंकि मुख्यमंत्री अपनी गिरफ्तारी के बाद शहर की तिहाड़ जेल में 14 दिनों की अवधि शुरू कर रहे हैं।
जेल में रहने के दौरान उन्हें अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल से मिलने की भी अनुमति होगी और तकिए और रजाई सहित घर से बिस्तर की चादर तक उपलब्ध कराई जायेगी। उनके स्वास्थ्य की निगरानी के लिए उन्हें चिकित्सा उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे, क्योंकि वह मधुमेह के रोगी हैं और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है।
इस मामले में आम आदमी पार्टी के प्रमुख अपने पूर्व डिप्टी मनीष सिसौदिया और भारत राष्ट्र समिति की के कविता समेत विपक्षी नेताओं के साथ तिहाड़ की जेल नंबर 2 में रहेंगे। प्रवर्तन निदेशालय की विस्तारित हिरासत समाप्त होने के बाद श्री केजरीवाल को आज दोपहर जेल ले जाया गया। ईडी ने कथित घोटाले में दिल्ली के मुख्यमंत्री को ’किंगपिन’ बताया और अदालत को बताया कि आप नेता ने ’गोलमोल जवाब’ दिए और जांच से संबंधित जानकारी छिपाई।
जेल अधिकारियों से श्री केजरीवाल को तीन किताबें – भगवद गीता और रामायण की प्रतियां, और पत्रकार नीरजा चौधरी की पुस्तक हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड देने के लिए भी कहा गया है।
ईडी के आरोपों के खिलाफ लड़ाई में श्रीमती केजरीवाल मतदाताओं और आप के बीच एक माध्यम के रूप में उभरी हैं। इस सप्ताह के अंत में दिल्ली के रामलीला मैदान में अपने भाषण के बाद वह एक शक्तिशाली सार्वजनिक आवाज बनकर उभरी हैं, जिसमें उन्होंने पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी जैसे दिग्गजों के साथ मंच साझा किया था।
अभी यह साफ नहीं है कि क्या श्री केजरीवाल को सरकारी अधिकारियों और मंत्रियों के साथ अधिक बैठकों की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहें। वर्तमान जेल नियम इसकी अनुमति नहीं देते हैं। केंद्र में सत्तासीन भाजपा ने बार-बार श्री केजरीवाल से इस्तीफा देने को कहा है, जबकि आप ने भी उतनी ही दृढ़ता से कहा है कि वह पद नहीं छोड़ेंगे, उन्होंने बताया कि उन पर केवल आरोप लगाया गया है, दोषी नहीं ठहराया गया है। समाचार, मनोरंजन और खेल सहित 18 से 20 चैनलों की अनुमति है।