Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डॉ0 भीमराव आम्बेडकर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में पांच दिवसीय रेंजर्स शिविर आयोजित

डॉ0 भीमराव आम्बेडकर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में पांच दिवसीय रेंजर्स शिविर आयोजित

फतेहपुरः संवाददाता। डॉ0 भीमराव आम्बेडकर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय फतेहपुर में प्राचार्य डॉ० सरिता गुप्ता के संरक्षण में रेंजर्स समिति द्वारा चल रहे पाँच दिवसीय रेंजर्स शिविर में ‘‘मदर टेरेसा रेंजर्स टीम‘‘ द्वारा प्राचार्य डॉ0 सरिता गुप्ता के संरक्षण में विभिन्न प्रतियोगिताओं और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रशिक्षकों द्वारा छात्राओं से पर्यावरण पर नुक्कड़ नाटक, सामाजिक समस्याओं पर नुक्कड़ नाटक, मतदाता जागरूकता पर नुक्कड़ नाटक कराया गया।
छात्राओं ने पुल का निर्माण किया, प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी प्राप्त की, विभिन्न प्रकार के मानव पिरामिड का निर्माण किया, छात्राओं की गुलाब टोली, सूरजमुखी टोली और लिली टोली ने बिना किसी बर्तन की सहायता के प्राकृतिक वातावरण में भोजन निर्माण किया, शिविर में प्रशिक्षण देने हेतु प्रशिक्षक अर्चना सिंह, शैलेंद्री और संगीता सचान उपस्थित रहीं।
उक्त कार्यक्रम में रेंजर्स प्रभारी प्रोफेसर मीरा पाल, समिति सदस्य डॉ0 राम दर्शन, बसंत कुमार मौर्य और डॉ0 जिया तसनीम ने अपना सक्रिय योगदान दिया। साथ ही महाविद्यालय में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में गठित मतदाता जागरूकता प्रकोष्ठ द्वारा जन-जन को एवं महाविद्यालय की समस्त छात्राओं को मतदान के महत्व के प्रति जागरूक करने हेतु मतदाता जागरूकता पर कविता एवम भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर अंग्रेजी के प्रोफेसर एवं मतदाता जागरूकता प्रकोष्ठ के सदस्य डॉ0 प्रशांत द्विवेदी ने छात्राओं को ‘मतदान के महत्व’ विषय पर प्रकाश डाला तथा महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो0 सरिता गुप्ता ने छात्राओं को सोच समझकर अपने मतदान का प्रयोग करने की सलाह दी। छात्राओं का प्रतिनिधित्व करते हुये महाविद्यालय की शिवानी वर्मा, रिया साहू, जाह्नवी, मरियम, श्रेया सिंह आदि ने भारत में लोकतंत्र एवं मतदान के महत्व विषय पर अपने विचारों से छात्राओं को अवगत कराया। साथ ही छात्राओं ने स्लोगन के माध्यम से आम जनमानस को मतदान करने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम का संचालन मतदाता जागरूकता प्रकोष्ठ की प्रभारी डॉ0 लक्ष्मीना भारती ने किया।
इस मौके पर डॉ० गुलशन सक्सेना, डॉ0 शकुंतला, डॉ0 रेखा वर्मा, शरद चंद्र रॉय, डॉ0 अजय कुमार, रमेश सिंह, डॉ0 चंद्रभूषण, डॉ0 राजकुमार, अनुष्का छौंकर सहित समस्त महाविद्यालय परिवार उपस्थित रहा।