Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मुख्यमंत्री ने 275 करोड़ रुपये की 9 परियोजनाओं का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने 275 करोड़ रुपये की 9 परियोजनाओं का किया शिलान्यास

विकास योजनाओं का शिलान्यास करते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
विकास योजनाओं का शिलान्यास करते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

कानपुर, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद में 850 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। साथ ही, मुख्यमंत्री जी ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कानपुर नगर के लिए लगभग 275 करोड़ रुपये की 9 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कानपुर एयरपोर्ट का नाम गणेश शंकर विद्यार्थी जी के नाम पर रखा जाएगा। साथ ही, पनकी रेलवे स्टेशन का नाम ‘पनकी धाम’ किया जाएगा।
इस अवसर पर चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कैलाश भवन में आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी विकास कार्यों को निर्धारित समय से पूरा करने के साथ ही, उनकी गुणवत्ता भी सुनिश्चित की जाए। इससे ही, प्रदेश में विकास की गति तेजी से बढ़ेगी। एक समय कानपुर देश के औद्योगिक और व्यापारिक रूप से सर्वाधिक विकसित नगरों में शामिल था। इन योजनाओं के लागू हो जाने से कानपुर को अपना पुराना स्थान वापस पाने में मदद होगी।
योगी जी ने कहा कि राज्य सरकार गंगा जी सहित बड़ी नदियों को प्रदूषण मुक्त करने के लिए गम्भीरता से कार्य कर रही है। विभिन्न नगरों में एस0टी0पी0 के निर्माण के साथ एस0टी0पी0 की क्षमता में बढ़ोत्तरी भी करायी जा रही है। कानपुर में एस0टी0पी0 के निर्माण से सीवर जैसी कानपुर की पुरानी समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा। कानपुर नगर द्वारा परियोजनाओं में नई तकनीक के प्रयोग की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इससे कानपुर नगर की जनता को प्रदूषणरहित साफ एवं शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि भारत में साफ-सफाई में इंदौर नगर निगम का स्थान प्रथम है। 2017.09.07. 06 ssp news cm yogi1प्रदेश के नगरीय स्थानीय निकायों को भी इंदौर नगर निगम से सीख लेकर प्रयास करना चाहिए कि हमारा प्रदेश भी सफाई के मामले में आगे आये।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कानपुर में लगने वाला जाम एक बड़ी समस्या है। मेट्रो रेल का संचालन इस समस्या का कारगर समाधान हो सकता है। कानपुर में मेट्रो रेल संचालन के लिए प्रदेश सरकार काम कर रही है। राज्य सरकार की योजना प्रदेश के बड़े नगरों में मेट्रो रेल के संचालन की है। इसके लिए केन्द्रीकृत व्यवस्था के तहत यू0पी0 मेट्रो रेल कारपोरेशन का गठन किया जा रहा है। कानपुर में मेट्रो के संचालन से जनता को सस्ता यातायात सुलभ होगा। साथ ही, पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।
योगी जी ने कहा कि लोकतंत्र में जनता जनार्दन होती है। इसलिए जनता की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। जनता द्वारा अपनी भूमिका का अच्छी तरह से निर्वहन करने पर समाज में व्याप्त विभिन्न कुरीतियों और बुराइयों को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भ्रष्टाचार को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए लगातार कदम उठाये जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने भर्तियों में भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए समूह ‘ग’ और ‘घ’ की भर्ती प्रक्रिया से साक्षात्कार पूरी तरह हटा दिया है।
मुख्यमंत्री जी द्वारा लोकार्पित परियोजनाओं में सीवरेज डिस्ट्रिक्ट-2 में नवनिर्मित 210 एम0एल0डी0 सीवरेज शोधन संयंत्र बिनगवां, सीवरेज डिस्ट्रिक-4 में नवनिर्मित 42 एम0एल0डी0 सीवरेज शोधन संयंत्र सजारी, कानपुर नगर पेयजल योजना फेज-1 के अधीन गंगा बैराज स्थित 200 एम0एल0डी0 क्षमता के जल शोधन संयंत्र, कानपुर नगर पेयजल योजना फेज-2 के अधीन गंगा बैराज स्थित जल शोधन संयंत्र, कानपुर नगर पेयजल योजना फेज-3 के अधीन गुजैनी स्थित जल शोधन संयंत्र, जलापूर्ति के 09 कार्य, सीवर सम्बन्धी 22 कार्य, 02 नग सीवर जेन्टिग मशीन, मार्ग प्रकाश परियोजना के अन्तर्गत मेडिकल कालेज चैराहे से झकरकटी तक डिवाइडर पर एल0ई0डी0 लाइट लगाने के कार्य, विभिन्न मदों से कराये गये कुल 36 कार्य शामिल हैं।
इसी प्रकार, योगी जी द्वारा शिलान्यास की गयी परियोजनाओं में 14वें वित्त आयोग (2016-17 एवं 2017-18) में प्राप्त धनराशि से कराये जाने वाले विकास कार्यो का शिलान्यास, विभिन्न मदों से कराये जाने वाले कुल 32 कार्यों का शिलान्यास, नमामि गंगे कार्यक्रम के अन्तर्गत विश्व बैंक पोषित सीवरेज डिस्ट्रिक-1 योजना का शिलान्यास, नमामि गंगे कार्यक्रम के अन्तर्गत आई0 एण्ड डी0 वर्क ऑफ सीसामऊ ड्रेन एवं 5 अन्य ड्रेन के कार्य, 14वां वित्त आयोग के अन्तर्गत सीवर के कुल 11 कार्य, 14वां वित्त आयोग के अन्तर्गत मुख्यालय में पेयजल व्यवस्था हेतु 200 एम0एल0डी0 एवं 80 एम0एल0डी0 प्लाण्ट का कार्य, मार्ग प्रकाश परियोजना के अन्तर्गत आर०टी०ओ० मॉडल रोड के डिवाइडर पर एल०ई०डी० लाईट लगाने का कार्य, मार्ग प्रकाश परियोजना के अन्तर्गत जरीब चैकी से विजय नगर कालपी रोड तक डिवाइडर पर एल०ई०डी० लाइट लगाने के कार्य, मार्ग प्रकाश परियोजना के अन्तर्गत चिड़िया घर चैराहे से मोनी घाट गंगा बैराज चैराहा तक डिवाइडर पर एल०ई०डी० लाइट लगाने के कार्य, अमृत योजना के अन्तर्गत शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 7 पार्को का सौन्दर्यीकरण, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 97 सामुदायिक शौचालयों का कार्य, अवस्थापना निधि के अन्तर्गत सीवर, सड़क एवं पार्किंग का कार्य शामिल है।
स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत कानपुर नगर में प्रारम्भ होने वाली योजनाओं में पं० दीनदयाल उपाध्याय इनडोर स्पोर्ट काम्प्लैक्स, पं० दीनदयाल स्मृति वाटिका, कानपुर नगर निगम के 6 जोन में ओपेन स्मार्ट जिम का निर्माण, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के अन्तगर्त 6 स्मार्ट ट्रांसफर स्टेशन का निर्माण, स्मार्ट पब्लिक टायलेट का निर्माण, स्मार्ट सिटी कार्यालय एवं नगर निगम बिल्डिंग की फेस लिफ्टिंग का कार्य, स्किल डेवलेपमेंट सेंटर, ओल्ड एज सेन्टर, कानपुर शहर में कॉमन कमाण्ड एवं कंट्रोल सेंटर का निर्माण प्रमुख हैं।
इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचैरी सहित जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के अधिकारीगण तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।