Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन सितम्बर तक

अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन सितम्बर तक

हाथरस, जन सामना ब्यूरो। पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी की जन्मशताब्दी के अवसर पर उनके विचारों और उनके सपनों को साकार करने में प्रदेश सरकार के कार्यों से जनता को परिचित करा एवं जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने के उदद्श्य से विकास खण्ड स्तरीय तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन 07 सितम्बर से 09 सितम्बर तक विकास खण्ड सादाबाद में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के तत्वाधान में आयोजित किया जा रहा है। आयोजित प्रदर्शनी का निरीक्षण बीडिओ सादाबाद मोहम्मद जाकिर ने किया और सूचना विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का गहनता से अवलोकन करते हुए पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन चरित्र से प्रेरणा लेकर उनके आदर्शों पर चलने का आव्हान किया। बीडिओ सादाबाद ने अवलोकन के पश्चात पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन वृत्त पर आधारित सूचना विभाग द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी को अत्यन्त प्रशंसनीय बताया और प्रदर्शनी आयोजन के लिये सूचना विभाग सहित ब्लाॅक एवं अन्य समस्त स्टाॅफ को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पंडित जी एकात्म मानववाद के प्रणेता थे। आज देश व दुनिया के लोग उनके आदर्शों से प्रेरणा ले रहे हैं। हम सभी का दायित्व है कि उनके जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ते हुए विकास के पथ पर अग्रसर हों। मो0 जाकिर ने बताया कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के आदर्शों से अनेक लोग अपने को धन्य बता रहे हंै। आयोजित प्रदर्शनी में उनके जीवन दर्शन की छोटी-छोटी बातें बहुत ही महत्वपूर्ण है। नाना-मामा के यहॅा रहकर पढ़ाई करने के दौरान बीमारी ने पीछा नहीं छोड़ा तथा जीवन संघर्ष इतना कठिन होते हुए भी इन परिस्थितियों में पढाई करते हुए उच्च शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने कहा कि पढ़ते समय सभी का ध्येय रहता है कि सबसे अच्छा पढं़ू लेकिन पण्डित जी ऐसे बच्चों को पढ़ाते थे जो फेल होते थे, इसमें एक और खास बात थी कि उनका विषय न होने के बावजूद दूसरों से पुस्तक लेकर उसे पढ़कर तब ऐसे छात्रों को पढ़ाते थे जिससे वह आगे बढ़ सके। उनके मामा जब बीमार पड़े तो सेवा को महत्व देते हुए उनकी सेवा की।
उन्होंने कहा कि पण्डित जी का विचार था कि सार्वजनिक सम्पत्ति का दुरपयोग नहीं होना चाहिये। नीचे गिरे व्यक्ति को ऊपर उठने का प्रयास करना चाहिये और ऊपर वाले व्यक्ति को नीचे वाले व्यक्ति को ऊपर उठाने का सदैव प्रयास करना चाहिये। पंण्डित जी की विचार धारा में किसानों की आय कैसे बढ़नी चाहिये, उसके लियेे हम सभी को प्रयास करते रहना चाहिये। वे एक अच्छे लेखक, वक्ता, पत्रकार भी थे।
विकास खण्ड सादाबाद में आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी में सूचना विभाग के अतिरिक्त चिकित्सा, कृषि, मत्स्य, डूडा, उद्यान, समाज कल्याण, बाल विकास, कौशल विकास मिशन, पंचायतीराज, पशु चिकित्सा के द्वारा अपने विभागीय स्टाॅल लगाकर जनसामान्य को योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में बीडीओ सादाबाद, अपर जिला सूचना अधिकारी, एडीओ पंचायत तथा विकास खण्ड कार्यालय के कर्मचारीगण सहित अन्य संबंधित विभागों द्वारा लगाई गयी स्टाॅलों पर कर्मचारी उपस्थित थे।