Sunday, September 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » योग मानसिक और आध्यात्मिक संतुलन को बनाए रखने का महत्वपूर्ण साधन है: परियोजना प्रमुख

योग मानसिक और आध्यात्मिक संतुलन को बनाए रखने का महत्वपूर्ण साधन है: परियोजना प्रमुख

रायबरेलीः पवन कुमार गुप्ता। एनटीपीसी ऊंचाहार में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एक विशेष योगाभ्यास सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें एनटीपीसी के कर्मचारियों के साथ-साथ सीआईएसएफ के कर्मचारियों ने भी उत्साहपूर्वक भाग लिया। यह आयोजन एनटीपीसी परिसर में किया गया, जिसमें प्रतिभागियों को योग के विभिन्न आसनों और उनके लाभों से अवगत कराया गया।
इस विशेष योग सत्र में योगा प्रशिक्षक मनीष कुमार श्रीवास्तव ने उपस्थित जनसमूह को योगाभ्यास एवं विभिन्न प्राणायामों को करवाया तथा इससे होने वाले शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरुक किया। उन्होंने यह भी समझाया कि किस प्रकार नियमित योगाभ्यास एवं प्राणायाम से व्यक्ति की कार्यक्षमता में अप्रत्याशित सुधार होता है। योगाभ्यास के दौरान प्रतिभागियों ने विभिन्न योग मुद्राओं का अभ्यास किया और सही तकनीकों को समझा।
परियोजना प्रमुख मनदीप सिंह छाबड़ा ने योगाभ्यास सत्र को संबोधित करते हुए दैनिक योगाभ्यास के महत्व पर जोर दिया और सभी को प्रेरित करते हुए कहा कि योग केवल एक शारीरिक क्रिया नहीं है, बल्कि यह मानसिक और आध्यात्मिक संतुलन को बनाए रखने का भी एक महत्वपूर्ण साधन है। उन्होंने सभी कर्मचारियों को अपने व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय निकालकर नियमित योगाभ्यास तथा प्रकृति के साथ तादात्म्य स्थापित करने की अपील की।
मानव संसाधन विभाग की प्रमुख रूमा दे शर्मा ने बताया कि एनटीपीसी ऊंचाहार अपने कर्मचारियों के कल्याण और समग्र विकास के लिए निरंतर प्रयासरत है और इस कड़ी में अनेक स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित यह योग सत्र एनटीपीसी के इसी संकल्प का एक हिस्सा है, जो कर्मचारियों को स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है।
इस अवसर पर सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र-छात्राओं ने भी योगासनों की प्रस्तुति दी। इसके साथ ही उपस्थित कर्मचारियों ने भी विभिन्न योगासनों के लाभों के विषय में सभी को अवगत करवाया गया।