Thursday, June 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का पर किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का पर किया योग

चंदौली। दसवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस पूरे जनपद में भव्य रूप से संपन्न हुआ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जनपद के समस्त तहसीलों, विकास खंड एवं ग्राम पंचायत में सामूहिक योगभ्यास कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें की बड़ी संख्या में जनमानस द्वारा प्रतिभाग किया गया। जनपद स्तर पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम महेन्द्र टेक्निकल इंटर कालेज के परिसर में मुख्य अतिथि राज्य मंत्री, समाज कल्याण अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग संजीव कुमार गोंड, राज्य सभा सांसद श्रीमती साधना सिंह, जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे की मौजूदगी में आयोजित हुआ। योगाभ्यास कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जनमानस उपस्थित रहे। सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि राज्य मंत्री, जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने योग के कई आसन किए।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि राज्य मंत्री संजीव कुमार गोंड ने सभी को शुभकामनाएं और बधाई देते हुए कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में 2014 से ही योग दिवस को बहुत ही वृहद रूप से मनाने का कार्यक्रम शुरू हुआ था। हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हम सब अपने-अपने जिलों में योग दिवस मना कर लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं और उन्हें एक संदेश भी दे रहे हैं कि स्वास्थ्य को ठीक रखना बेहद जरूरी है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे ने सभी को योग दिवस की शुभकामना देते हुए कहा कि योग जितना पौराणिक है, उतना ही आधुनिक है। नियमित योग शरीर को निरोग रखने के साथ ही साथ मस्तिष्क एवं इंद्रियों पर नियंत्रण रखने का भी साधन एवं माध्यम है। योग इंद्रियों को नियंत्रित कर चरित्र निर्माण करता है, जो की राष्ट्र निर्माण की योगदान देता हैं। माता पिता अपने बच्चों को योग का महत्व बताते हुए उनको नियमित योग को प्रेरित करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि० रा० अभय कुमार पांडेय, मुख्य विकास अधिकारी एस एन श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पर्यटन अधिकारी, जिला होम्योपैथिक अधिकारी साहित्य अन्य विभिन्न कार्यालय के अधिकारी कर्मचारी एवं सैकड़ो की संख्या में लोग उपस्थित रहे।