Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भाजपा सरकार किसानों के जीवन में खुशहाली लाने हेतु दृढ़ संकल्पित हैः केशव

भाजपा सरकार किसानों के जीवन में खुशहाली लाने हेतु दृढ़ संकल्पित हैः केशव

2017-09-09-11 SSP- keshav 1कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। किसान देश का बहुत महत्वपूर्ण कृषि उत्पादक हैं। वह हमारा अन्न दाता भी हैं। वर्तमान सरकार किसानों के जीवन में खुशहाली लाने हेतु दृढ़ संकल्पित हैं। किसान अच्छी चीजे पैदा कर दूसरों का पेट भरते हैं। हमारी सरकार का प्रयास हैं कि किसानों को भी अच्छा भोजन एवं बेहतर मूलभूत सुविधाएं प्राप्त हो। किसानों को चाहिए कि वह अपने खेत की मिट्टी का मृदा परीक्षण अवश्य कराये जिससे उनकी फसल उत्पादन बढ़ने के साथ लागत भी कम आयेगी। प्रत्येक स्थिति में 2022 तक किसानो को आय दुगना करना हैं।
उक्त अभिव्यक्ति प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सीएसए प्रांगण में आयोजित फसल ऋण मोचन योजना के प्रथम चरण में 5000 किसानों को एक लाख तक का फसली ऋण मोचन प्रमाण पत्र वितरित करते हुए उक्त किये। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का नारा हैं साथ है विश्वाश हैं, हो रहा विकास हैं। उन्होंने कहा कि फसल ऋण मोचन योजना महत्वपूर्ण कार्यक्रम हैं जिसके अन्तर्गत किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने हेतु वर्तमान सरकार ने जो वादा किया था उसे आज पूरा करते हुए सरकार अपना संकल्प पूरा कर रही हैं।
श्री मौर्य जी ने कहा कि सीमा पर जय जवान तथा गांव गांव में जय किसान का नारा बुलन्द हो रहा है उन्होंने किसानों से अपील की कि हमारी सरकार भृष्टाचार समाप्त करने के लिए संकल्पित है और किसानों को चाहिए कि उन्हें जो भी सुविधाए सरकार दे रही हैं वह भ्रटाचार मुक्त हैं यदि आप से कोई भी सरकारी योजनाओं में पैसा मांगता हैं तो आप मुझे ध्जनप्रतिनिधियी ध्जिलाप्रशासन को आवश्य अवगत कराये ताकि आप को मिलने वाला लाभ मिल सकें। 2017-09-09-12 SSP- keshav 2उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास के साथ पण्डित दीनदयाल उपाध्यय के विचारों के अनुसार अंतिम छोर में खड़े व्यक्ति को शासकीय योजनाओं का लाभ बिना किसी भेद भाव के प्रदान कर रही हैं। सरकार किसानों को उनकी फसलो के उत्पादन का उचित मूल्य दिलाने के लिए द्रंण संकल्पित और धान खरीद 25 सितम्बर से 50 लाख टन खरीदा जायेगा। उन्होंने किसानों को महत्वदेते हुए कहा कि घाघ कवि ने भी कृषि को उत्तम कार्य बताया हैं। उन्होंने कहा कि सिंचाई हेतु ट्यूबबेल बेल ट्रांसफार्मर निर्धारित समय सीमा में बदला जाना है तथा सिंचाई हेतु नहरों में पानी की व्यवस्था टेल तक की जाये।
उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 13 लाख गरीबो को आवास देने का कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधान मंत्री गरीबो के लिए समर्पितं है और देश के 18 राज्यो में वर्तमान सरकार ही कार्य कर रही हैं उन राज्यों की बिजली स्थिति में पहले से काफी सुधार हो चुका हैं। हमारी सरकार पूर्व सरकारो की तरह भेद भाव पूर्ण कार्य नही करती हैं हमारा प्रयास हैं कि सभी किसानों के कर्ज माफ हो और गरीबो में प्रधान मंत्री उज्जवला योजना में गरीबो में गैस कनेक्शन दिए जाने की भी चर्चा की। हमारे प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि भारत का मस्तक कभी नीचा नही होने देंगे जिसका साक्षात उदाहरण चीन और पाकिस्तान हैं। उन्होंने कहा कि सन 1942 में अंग्रेजों के विरुद्ध देश की जनता ने संकल्प लिया था कि अंग्रेज भारत छोड़ जाये और 1947 में इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु जनता ने अंग्रेजो को खदेड़ दिया। जनता के सहयोग से ही देख को स्वच्छ बनाया जा सकता हैं। भू माफियाओं के विरुद्ध अभियान चलाकर सरकारी जमीनों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जा रहा हैं।
इस अवसर पर सांसद देवेंद्र सिंह ‘भोले’, एमएलसी अरुण पाठक, कमल रानी, नीलिमा कटियार, महेश त्रिवेदी, अभिजीत सिंह सांगा आदि ने कहा कि किसानों को बिजली और पानी चाहिए, सरकार 2022 तक इनकी आय को दूना करें, किसानों का दुखदर्द कम हो किसान ही हमारा अन्यदाता हैं।
2017-09-09-13 SSP- keshav 3जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने कहा कि इस देश का भविष्य मजदूर एवं किसान हैं जो कड़ी मेहनत से खेती करके फसलों का उत्पादन करते हैं और किसानों को दैवी आपदाओं का भी सामना करना पड़ता हैं तथा किसानों के आर्थिक बोझ को कम करने के लिए सरकार द्वारा पहली केबिनेट बैठक में फसल ऋण मोचन योजना को लागू करने का निर्णय लेकर किसानो की मदद कर रही है जिसके अन्तर्गत आज 5 हजार किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र दिया जा रहा हैं।
कार्यक्रम में विभिन्न कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को अच्छी फसल उत्पादन के सम्बन्ध में विस्तार से बताया जिसमें प्रो0 महक सिंह ने तिलहन उत्पाद के सम्बन्ध में डा0 डी आर सिंह ने कीट रोगों के बचाव से फसलों के बचाव के सम्बन्ध में तथा कृषि के साथ डा संजीव सचान ने सब्जी एवं मसालों की खेती किये जाने के सम्बन्ध में जानकारी दी। पशुपालन कर किसानों की आय बढ़ाने के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर किसानो को कृषि एवं अन्य योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान करने हेतु विभागीय स्टालों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।