Wednesday, August 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सार्वजनिक स्थलों पर लगे निजी सीसीटीवी कैमरे कंट्रोल रूम से जुड़ेंगे

सार्वजनिक स्थलों पर लगे निजी सीसीटीवी कैमरे कंट्रोल रूम से जुड़ेंगे

मथुरा। महानगर के चप्पे चप्पे पर तीसरी आंख की नजर रहेगी। सार्वजनिक स्थलों पर लगे निजी सीसीटीवी कैमरों को भी कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। अब तक 5000 सीसीटीवी कैमरों को कंट्रोल रूम से जोड़ा जा चुका है। जिलाधिकारी मथुरा की अध्यक्षता में, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मथुरा एवं नगर आयुक्त मथुरा वृंदावन की उपस्थिति में सेफ सिटी परियोजना अंतर्गत सीसीटीवी कैमरों को इंटीग्रेटेड किए जाने के लिए जनपद के विभिन्न विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की गई।
नगर निगम मथुरा वृंदावन के विभिन्न तिराहे चौराहे पर आईटीएमएस कंट्रोल रूम में यातायात व्यवस्था की निगरानी की जा रही है। इसी के साथ सेफ सिटी परियोजना अंतर्गत नगर के मुख्य मार्ग एवं सार्वजनिक स्थलों पर स्थित दुकानों, प्रतिष्ठानों, स्कूल, पेट्रोल पंप, औद्योगिक इकाइयों के परिसर के बाहर सीसीटीवी कैमरों को भी कंट्रोल रूम से इंटीग्रेटेड किया जाना हैं। कंट्रोल रुम से अब तक लगभग 5000 सीसीटीवी कैमरों को कंट्रोल रूम से लूप किया गया है। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मथुरा के द्वारा उपस्थित जी.एम.डी.आई.सी से अपेक्षा की गई नगर में औद्योगिक इकाइयों के संचालकों से समन्वय कर परिसर के बाहर स्थापित कैमरों की फीड को कंट्रोल रूम से लूप करने के लिए कहा जाए। इसी प्रकार जिला विद्यालय निरीक्षक से अपेक्षा की गई कि नगर में स्थित स्कूल परिसरों के बाहर स्थापित सीसीटीवी कैमरों को कंट्रोल रूम से लूप करने के लिए प्रेरित किया जाये। इस कार्य के क्रियान्वयन के लिए नगर निगम मथुरा वृंदावन से अपर नगर आयुक्त रामजी लाल को प्रभारी नियुक्त किया गया। बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला आपूर्ति अधिकारी, एलडीएम, जीएमडीआईसी, जिला कृषि अधिकारी जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी, मुख्य अग्निशमन अधिकारी आदि अधिकारी उपस्थित रहे।
सरकारी विभागों की ली जा रही मदद
इसी प्रकार जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बांट माप अधिकारी, आबकारी अधिकारी आदि विभाग के अधिकारियों से अपेक्षा की गई कि अपने अपने क्षेत्र में आने वाले प्रतिष्ठानों के संचालकों से समन्वय कर प्रतिष्ठानों के बाहर स्थापित सीसीटीवी कैमरों की फीड को कंट्रोल रूम से इंटीग्रेट कराने के लिए प्रेरित किया जाए। जिससे नगर में समुचित निगरानी हो सके एवं निगरानी से सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।