Sunday, September 15, 2024
Home » मुख्य समाचार » दाऊजी महाराज मेले की तैयारियां जोर- शोर से जुटा प्रशासन

दाऊजी महाराज मेले की तैयारियां जोर- शोर से जुटा प्रशासन

हाथरस। देव छठ मेले की तैयारियां जोरों से चल रही है। तैयारी का जायजा उच्च अधिकारियों द्वारा समय-समय पर लिया जा रहा है और जल्द ही कमियों को दूर करने के निर्देश भी अधीनस्थों को दिए जा रहे हैं। 15 दिवसीय लगने वाले छठ मेले को शुरू होने में कुछ ही दिन शेष बचे हैं। प्रशासन की तरफ से मेले की तैयारियां तेज कर दी गई है। हाथरस में लगने वाले दाऊजी महाराज के इस राजकीय विशाल मेले में लाखों की संख्या में लोग आते हैं, उनके लिए भी प्रशासन की ओर से विशेष ध्यान रखा गया है जिससे उन्हें आने-जाने में कोई परेशानी ना हो इसका ध्यान में रखते हुए स्वयं डी.एम. आशीष कुमार, सदर एसडीएम, ई.ओ. नगर पालिका हाथरस ने संयुक्त रूप से कमान संभाल रखी है। अधिकारियों द्वारा पिछले एक सप्ताह से मेला प्रांगण का निरीक्षण किया जा रहा है सोमवार की सुबह से ही सदर एसडीएम, ई.ओ. नगर पालिका हाथरस, मेला व्यवस्थापक नत्थीलाल पाराशर हुआ सफाई व्यवस्थापक दिलीप (डब्बू) ने भ्रमण कर मेला प्रांगण में साफ सफाई, पेयजल आपूर्ति, प्रकाश व्यवस्था व सड़कों के गड्डों का जायजा लिया। खामियां दिखने पर संबंधित को जल्द ही सही कराने के निर्देश दिए।
मेला व्यवस्थापक नत्थी लाल पाराशर ने बताया कि इस बार मेले में नए-नए आसमानी झूले, मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक नृत्य कला केंद्र व आधुनिक साथ सजा की दुकानें आ रही हैं। मेले में प्रथम बार तीन गेट बनाये जा रहे हैं, जिससे जनता को आने-जाने में सुविधा बनी रहे।
मेले में अलग-अलग स्थान पर मेडिकल टीमों के साथ एंबुलेंस व दमकल दस्ता तैनात रहेगा। इसके साथ ही मेला प्रांगण में जगह-जगह बैनर लगाए जाएंगे, जिस पर पुलिस प्रशासन व मेला प्रशासन के अधिकारियों के मोबाइल नंबर उपलब्ध रहेंगे। वही सफाई व्यवस्थापक दिलीप (डब्बू) ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान का असर मेले में देखने को मिलेगा साफ सफाई की व्यवस्था गत वर्ष से बेहतर हो रही है क्योंकि इस बार मेले में पिछले वर्ष से अधिक सफाई कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। खास बात यह होगी कि मेले में कहीं भी ना तो कूड़े के ढेर मिलेंगे और ना ही कहीं पर गंदे पानी का भराव होगा। समय-समय पर सफाई कर्मचारियों द्वारा सफाई की जाएगी और गंदे पानी की निकासी के लिए इस बार उचित व्यवस्थाएं की गई है।