Friday, September 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एनटीपीसी के खिलाफ दुष्प्रचार पूर्वाग्रह से ग्रसित एवं दुर्भावना से प्रेरित: जनसंपर्क अधिकारी

एनटीपीसी के खिलाफ दुष्प्रचार पूर्वाग्रह से ग्रसित एवं दुर्भावना से प्रेरित: जनसंपर्क अधिकारी

पवन कुमार गुप्ता: रायबरेली। एनटीपीसी ऊंचाहार की जनसंपर्क अधिकारी कोमल शर्मा ने व्हाट्सएप पर एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए बताया कि विगत कुछ समय से यह देखा जा रहा है कि एनटीपीसी ऊंचाहार विद्युत गृह के कार्याकलापों से संबंधित असत्य एवं भ्रामक खबरें फैलायी जा रही हैं। आम जनमानस में एनटीपीसी के प्रति नकारात्मक सोच को बढ़ावा दिया जा रहा है, जो कि पूर्णतः असत्य एवं तथ्यों से परे है। इस प्रकार की अफवाहों एवं भ्रामक खबरों से देश की महारत्न कंपनी एनटीपीसी की छवि को धूमिल करने का प्रयास किया जा रहा है।
इससे एनटीपीसी कर्मचारी एवं उनके परिवारजन हृदय से आहत महसूस कर रहे हैं।
यह सर्वविदित है कि एनटीपीसी संस्था भारत ही नहीं विश्व की अग्रणी विद्युत उत्पादक कंपनी है। एनटीपीसी का प्रमुख उद्देश्य बिजली उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाना है। एनटीपीसी कर्मचारी अहर्निश बिजली उत्पादन के अपने अभियान में सदैव तत्पर रहते हैं। इसका सुखद परिणाम यह है कि आज एनटीपीसी के देशभर में फैली विभिन्न परियोजनाओं से 76 हजार मेगावाट से भी अधिक बिजली उत्पादन हो रहा है। एनटीपीसी ऊंचाहार बिजली उत्पादन के इस अभियान में नित नए कीर्तिमान गढ़ रहा है।
ऊंचाहार परियोजना परिसर में उत्सवधर्मिता तथा सांस्कृतिक सद्भावना को बनाए रखने के लिए एनटीपीसी कर्मचारी तथा उनके परिवार जन समय-समय पर होने वाले त्योहारों को उत्साहपूर्वक मनाते हैं। इससे भी संबंधित भ्रामक तथ्य हाल ही में फैलाया गया है। यहां यह स्पष्ट करना है कि ऐसे आयोजन कर्मचारी व उनके परिवार स्वप्रेरित होकर आयोजित करते हैं। इसके लिए सभी कर्मचारी अपने वेतन से सहयोग राशि देते हैं। ये उत्सव एवं आयोजन एनटीपीसी कर्मचारी तथा उनके परिवारजनों के निजी कार्यक्रम हैं। एनटीपीसी कर्मचारी राष्ट्रीय भावना एवं सामाजिक चेतना के प्रति अपनी संवेदनशीलता को प्रदर्शित करते हुए आसपास के ग्रामीणों व सामान्य जनों को भी अपने उत्सव में शामिल करके उनको भी मनोरंजन का अवसर देते हैं। आसपास के लोगों व परिवारों को एनटीपीसी के साथ शामिल होने की कोई बाध्यता नहीं है।
यहां यह बताना जरुरी है कि कुछ लोगों को यह भ्रांति है कि एनटीपीसी व्यापारिक एजेंसियों से पैसा वसूल कर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करती है। यह सर्वथा असत्य है। यहां यह बताना उचित होगा कि इस प्रकार के आयोजनों को सफल बनाने के लिए विभिन्न खर्चे जैसे पंडाल, टेन्ट, लाईट, पूजा व महाभोग आदि की व्यवस्था करनी होती है, जिसके लिए कार्यक्रम में भाग लेने वालों से सहयोग राशि की अपेक्षा की जाती है।
इन पर्वों को आयोजित करने के लिए और कर्मचारियों की सामूहिक भागीदारी को ध्यान में रखते हुए सभी कर्मचारी एक पर्व आयोजन समिति का गठन करते हैं। पर्व समिति के द्वारा आने वाले समय में दुर्गा पूजा, दशहरा व रामलीला का आयोजन प्रस्तावित है, जो कि पूर्णतः परियोजना परिसर के निवासियों के लिए है।
एनटीपीसी ऊंचाहार विद्युत गृह के कार्याकलाप केवल एनटीपीसी के कर्मचारी से संबंधित रहते हैं। कोई भी जानकारी अगर जनमानस से संबंधित होती है तो उसे हमारा जनसंपर्क विभाग व नैगम सामाजिक दायित्व विभाग के माध्यम से जनमानस तक पहुंचाया जाता है। अतएव जनमानस को यह सूचित किया जाता है कि कोई भी जानकारी जो अनाधिकृत व्यक्तियों द्वारा फैलाई जा रहा है, उन पर ध्यान ना दें।
एनटीपीसी कंपनी सामाजिक दायित्व बोध के प्रति अपनी संवेदनशीलता और सर्वसमावेशी भावना को प्रदर्शित करते हुए परियोजना के आसपास के लोगों के समग्र विकास की भावना रखती है। फिर भी कुछ लोग अपने निजी स्वार्थों के कारण आम जनमानस में एनटीपीसी के प्रति नकारात्मक सोच को बढ़ावा देने का निरर्थक कार्य कर रहे हैं, जो कि आपत्तिजनक है। एनटीपीसी कंपनी पर मनगढ़ंत मिथ्या आरोप लगाने तथा पूर्वाग्रहों से ग्रसित होकर एनटीपीसी कंपनी के खिलाफ दुष्प्रचार होने के कारण एनटीपीसी कर्मचारी व्यथित हैं और यह निर्णय लिया हैं कि इस वर्ष पर्व आयोजन समिति मेले का आयोजन नहीं करेगी।