Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अमर शहीद मेजर अविनाश सिंह भदौरिया को दी श्रद्धान्जलि

अमर शहीद मेजर अविनाश सिंह भदौरिया को दी श्रद्धान्जलि

कानपुर, जन सामना ब्यूरो। जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के छक्के छुड़ाने वाले देश के अमर शहीद मेजर अविनाश सिंह भदौरिया की शहादत दिवस के अवसर पर गुरुवार को लोगों ने उन्हें याद कर मूर्ति पर माल्यार्पण कर नमन किया। इस मौके पर कहा गया कि देश के लिए न्योछावर होने वाले ऐसे रणबाकुरों की कुर्बानियां कतई जाया नही होंगीं। इसका ताजा उदाहरण जम्मू-कश्मीर में सेना द्वारा आतंकियों को ढूंढ – ढूंढ कर मार गिराया जाना है। कहा गया कि देश से आतंकियों के सम्पूर्ण सफाये का वक्त अब नजदीक आ गया है।
गौरतलब हो कि गोविंद नगर एच ब्लाक निवासी समाजसेवी गंगासिंह भदौरिया के दो पुत्रों में से एक सबसे बडे पुत्र अविनाश सिंह भदौरिया सन 1990 में सेना में शामिल हुए थे।
बाद में 18 मद्रास रेजिमेंट से उनका स्थानांतरण आठवीं राष्ट्रीय राइफल में कर दिया गया। वे इस समय सेना में मेजर थे। वर्ष 2001 में उनकी तैनाती आतंकी बाहुल्य इलाके कश्मीर के डोडा क्षेत्र में कर दी गई। 28 सितंबर 2001 को इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर जब सर्च आपरेशन के दौरान मेजर अविनाश सिंह भदौरिया ने अपने साथी सैनिकों के साथ छिपे आतंकियों को ललकारा तो आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। घंटों चली मुठभेड़ के बाद मेजर अविनाश सिंह भदौरिया ने तीन आतंकियों को मार गिराया था पर इस मुठभेड़ में मेजर अविनाश सिंह भदौरिया शहीद हो गए व उनके तमाम सेना के अन्य साथी गंभीर रूप से जख्मी हो गए। देश के लिए अपनी जान गवाँने वाले इस जाबांज की याद में वर्ष 2002 मे बर्रा बाइपास चैराहे का नाम अमर शहीद मेजर अविनाश सिंह भदौरिया रख दिया गया। चैराहे पर ही लगी मेजर अविनाश की मूर्ति का अनावरण एवं चौराहे का नामकरण उस समय के रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडिस ने स्वयं शहर आकर किया था।



इसके पश्चात 27 सितंबर 2004 को गोविंद नगर एच ब्लाक स्थित पार्क में मूर्ति का अनावरण मानव संसाधन विकास मंत्री अर्जुन सिंह ने किया था। 26 जनवरी 2002 गणतंत्र दिवस के मौके पर उन्हें मरणोपरांत कीर्तिचक्र अलंकरण से नवाजा गया। गुरुवार को उनकी शहादत के अवसर पर गोविंद नगर वेलफेयर सोसायटी द्वारा अमर शहीद मेजर अविनाश सिंह भदौरिया पार्क में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया जिसमें भारत माता की जय, वंदेमातरम, मेजर अविनाश सिंह – अमर रहे का जोरदार उदघोष किया गया। इस अवसर पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। यहां वक्ताओं ने कहा कि देश की आन, बान, एवं शान की हिफाजत रखने में हमारी सेना पूर्ण रूप से सक्षम है और हमें अपनी सेना पर नाज है
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अमित सिंह भदौरिया, राजेश श्रीवास्तव, प्रकाश वीर आर्य, विकास दुबे, अमन सिंह गौर, गोपाल गुप्ता, डाक्टर संतोष अरोड़ा, चन्द्र कांता गेरा, पूनम श्रीवास्तव, अमित कुमार खन्ना आदि थे।