Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्काउट एवं गाइड के कार्यक्रम में गांठ बांधना, प्रतिज्ञा व तम्बू निर्माण करना बताया

स्काउट एवं गाइड के कार्यक्रम में गांठ बांधना, प्रतिज्ञा व तम्बू निर्माण करना बताया

हाथरस, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश भारत स्काउट और गाइड के चल रहे वार्षिक कार्यक्रम तृतीय सोपान स्काउट गाइड के प्रशिक्षण शिविर के द्वितीय दिन राजकीय बालिका इंटर कालेज की वरिष्ठ प्रवक्ता रशिमी अग्रवाल ने विधिवत रूप से सकाउट ध्वज फहरा कर शिविर का शुभारंभ किया गया।
शिविर में नैतिकता, अनुशासन, देश प्रेम, कर्तव्यनिष्ठा की भावना, सैल्यूट, नियम, प्रतिज्ञा, तम्बू निर्माण, स्काउटिंग की उत्पत्ति, वर्दी की जानकारी, टोली की जानकारी आदि का प्रशिक्षण दिया गया। बच्चों में सिंहनाद व देश प्रेम गीतों के माध्यम से साहस की प्रेरणा दी गयी। शिविर का संचालन करते हुये डी.ओ.सी. स्काउट गाइड रवेन्द्र कुमार शर्मा ने कहा कि ऐसे शिविरों के माध्यम से बच्चों में साहस व दैवीय आपदाओं में काम करने को शक्ति जागृति पैदा होती है। इन शिविरों में प्रतिभाग कर बच्चे राज्यपाल पुरस्कार जांच शिविर में प्रतिभाग करेंगे। शिविर में बड़े उत्साह के साथ बच्चे भाग ले रहे हैं और भरसक प्रयास किया जा रहा है कि बच्चों को स्काउटिंग गाइडिंग की पूर्ण जानकारी दी जा सके।
सहायक आयुक्त डा. विकास कौशिक ने प्रार्थना स्थल पर सभी स्काउटस गाइडस से अपने समक्ष स्वच्छता अभियान के शपथ पत्र भरवाये। शिविर में सहयोगी के रूप में कमलेश यादव, सोनाली वाष्र्णेय, विजय लक्ष्मी सक्सैना, ब्रजेश लवानियां, मधू शर्मा, श्रीमती प्रियंका, इन्द्रेश पाठक, गोल्डी तथा शिविर संचालन में फौरनसिंह, पी.पी. सिंह, हेमेन्द्र शर्मा, सुभाष दलनायिका, शिवानी शर्मा, गौरी, बंशिका सैनी, पूजा गौतम आदि का भरपूर सहयोग मिल रहा है।