Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मोटिवेशन लीडरशिप के लिए कम्युनिकेशन पर दें विशेष ध्यान

मोटिवेशन लीडरशिप के लिए कम्युनिकेशन पर दें विशेष ध्यान

श्रोता व वक्ता के मध्य बेहतर सामन्जस्य का होना अत्यन्त आवश्यक-एडीएम 

2016-11-30-02-ravijansaamnaकानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी कुमार रविकान्त सिंह ने निर्देश देते हुए कहा है कि विधानसभा निर्वाचन 2017 की निकटता को देखते हुए निर्वाचन को सकुशल निष्पक्ष, निर्भीक व शान्तिमय तरीके से सम्पन्न कराने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विभिन्न प्रशिक्षण दिये जा रहे हैं जिसमें विकास भवन के सभाकक्ष में टीटीएफ लीडरशिप एवं मोटिवेशनल प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण निर्वाचन की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इस प्रशिक्षण को भली भांति लें तथा इसका प्रयोग निर्वाचन कार्यों को सम्पन्न कराने के लिए किया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि टीटीएफ लीडरशिप तथा मोटिवेशनल टेªनिंग समूह को प्रशिक्षित कराने के लिए मूलभूत बेसिक प्रशिक्षण है। इस प्रशिक्षण में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि मोटिवेशन लीडरशिप के लिए कम्युनिकेशन का होना अत्यन्त आवश्यक है इसके साथ ही सेन्डर व रिसीवर के मध्य बेहतर सामन्जस्य होना चाहिए। प्रशिक्षण लेते समय यह बात मन मस्तिष्क में रखी जाए कि सकारात्मक मोटिवेशन लक्ष्य को आसानी की तरफ ले जाता है। किस प्रकार प्रशिक्षण से अपने को प्रभावशाली मास्टर ट्रेनर के गुण अपने में समाहित करने हैं ताकि प्रशिक्षार्थी गु्रप का बेहतर तरीके से प्रशिक्षण दे सकें।
विकासभवन सभाकक्ष में सीडीओ के0के0 गुप्ता की उपस्थित में उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग के मास्टर टेªनर तथा जोन होम विश्वविद्यालय के रिसर्च स्कालर समरेश राय ने उपस्थित अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के तरीकों को बताने से पहले अधिकारियों से प्रश्न दागा कि अच्छे प्रशिक्षक पैदा होते हैं या बनाए जाते हैं। इस पर कई अधिकारियों ने बताया कि प्रशिक्षण वही लाभपरक है जो जीवन चक्र को आगे बढ़ा सके तथा अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त करवा सके। गोल्स को स्मार्टर तरीके से प्राप्त किया जा सकता है जिसमें एस-स्पेशिफिक, एफ-मीजरेबल, ए-एक्शन ओरिएन्टेड, आर-रियलास्टिक्स, टी-टाइम बाउण्ड, ई-इवैलुएट, आर का तात्पर्य रेडिफाइन है। सफलता के लिए एटिट्यूड के साथ ही धैर्य व संयम की जरूरत होती है। एटिट्यूड एक ऐसी चीज है जिसे स्वयं में बदलाव लाना होता है। इससे जो सीखना चाहता है या जो सिखाना चाहता है दोनों में परस्पर सामन्जस्य बदलाव लाया जा सकता है। किसी भी कार्य को करने के लिए कार्य योजना व समय प्रबन्धन की भी आवश्यकता होती है। एक्शन प्लानर हमारे इनर इमिजिनेशन और बाहरी वास्तविकता के मध्य एक सेतु की भांति होता है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी प्रशासन शिवशंकर गुप्ता ने लीडरशिप की महत्ता को बताते हुए कहा कि लीडरशिप के लिए किसी भी विषय के ज्ञान, अनुभव व प्रोत्साहन का कौशल, प्रशिक्षार्थी की बात को समझने की अत्यन्त आवश्यकता है। परस्पर वार्तालाप जिसमें श्रोता और वक्ता को समझना अत्यन्त आवश्यक है। प्रशिक्षण में प्रमुख रूप से एसडीएम राजीव पाण्डेय, विजेन्द्र सिंह, राजेन्द्र प्रसाद त्रिपाठी, जिला विज्ञान अधिकारी हितेन्द्रशंकर पाण्डेय, अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई डीके तिवारी, सेवायोजन अधिकारी देवेश त्रिपाठी, तहसीलदार शम्भूशरण सहित बीडीओ व अनेक अधिकारियों ने मास्टर टेªनर समरेश राय, मोनिका यादव, प्रज्ञा सचान तथा अपर जिलाधिकारी प्रशासन शिवशंकर गुप्ता के समक्ष अपनी जिज्ञासाओं को रखा।