Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » दीपावली में आतिशबाजी लाइसेन्स धारकों को अस्थाई दुकानें लगाने की सशर्त अनुमति-जिलाधिकारी

दीपावली में आतिशबाजी लाइसेन्स धारकों को अस्थाई दुकानें लगाने की सशर्त अनुमति-जिलाधिकारी

लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने मानवााधिकार आयोग उ0प्र0 द्वारा पारित आदेशों के अनुपालन में दीपावली में आतिशबाजी लाइसेन्स धारकों को अस्थाई रूप से स्थानान्तरित करते हुए रस्तोगी इण्टर कालेज बाजार खाला में दुकानें लगाने हेतु विस्फोटक नियमावली 2008 में निर्दिष्ट प्राविधानों के पालन करने की शर्तो के अधीन अनुमति प्रदान की है।उन्होने कहा कि विेदेशी पटाखो का इस्तेमाल न किया जाये। जिलाधिकारी आज अपने कार्यालय कक्ष में दशहरा से दीवापली के त्योहार में थोक आतिशवाजी एवं अस्थाई दुकाने लगाने के सम्बन्धी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होने बताया कि प्रस्तावित आतिशबाजी विक्रय स्थल पर जो भी अस्थाई दुकानें बनाई जाएं वह लोहे की ऐगिंल व टीन शेड से निर्मित कराया जाए। प्रस्तावित आतिशबाजी विक्रय स्थल गोपीनाथ लक्ष्मण दास रस्तोगी इण्टर कालेज ऐशबाग लखनऊ की दुकानों में जो भी विद्युत व्यवस्था अधिष्ठापित की जाए उनकी विद्युत वायरिंग फायर प्रूफ तारों से की जाए तथा तारों को कन्ड्यूट पाइप के अन्दर से डाला जाए और प्रत्येक दुकान के बाहर विद्युत का मेन स्विच भी लगाया जाए। साथ ही एम0सी0वी0 /ई0एल0सी0बी0 भी लगाई जाए। प्रत्येक दुकान की विद्युत वायरिंग को विद्युत सुरक्षा निदेशालय से चेक कराके अनापत्ति प्रमाण पत्र भी अवश्य प्राप्त कर लिया जाए। उन्होने बताया कि दुकान के मध्य छोडे गये 03 मीटर खाली स्थान में किसी भी प्रकार का ज्वलनशील सामग्री का भण्डारन नही करेगे उस स्थान को रिक्त एवं ओपेन टू स्काई के रूप में रखा जायेगा। उन्होने बताया कि प्रस्तावित विक्रय स्थल पर 6 अदद फायर एक्सटिग्यूसर कम से कम रखा जाये तथा 8 बोरी बालू व 200 लीटर पानी युक्त ड्रम को प्रत्येक दुकान के सामने रखा जाये। प्रस्तावित अस्थाई आतिशबाजी स्थल से 50 मीटर की दूरी से ही समस्त प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबन्धित किया जाये वाहनों की पार्किंग मे ही पार्क कराया जाये। अस्थाई आतिशबाजी दुकान पर बच्चों महिला व बुर्जग व्यक्ति से आतिशबाजी के सामानो का विक्रय न कराया जाये।
प्रातः 6 बजे से पूर्व एवं रात्रि 10 बजे के बाद विक्रय कार्य/उपयोग नही किया जाये प्रत्येक दुकानदार को अपनी अलग-अलग अग्निशमन व्यवस्था लाइसेन्स की शर्तो के अनुसार रखनी होगी। लाइसेन्स में दी गयी समस्त शर्तो का अक्षरशः पालन करना अनिवार्य होगा। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रस्तावित विक्रय स्थल हेतु अनुमति इस शर्त/प्रतिबन्ध के साथ दी जाती है कि दिये गये अनुमति की अवधि में प्रत्येक आतिशबाजी दुकानदार आबादी में स्थित अपनी दुकान का स्थल परिवर्तन अनिवार्य रूप से आबादी से 200 मीटर दूर सुरक्षित स्थल पर करना सुनिश्चित करेगे । उन्होने बताया कि दी गयी अनुमति अवधि के पश्चात् सभी दुकानदार अपने अवशेष आतिशबाजी की सामग्रियों का विक्रय/भण्डारन नये प्रस्तावित सुरक्षित स्थल पर करना सुनिश्चित करेगें।
पूर्व से शहर में स्थिति किसी भी आतिशबाजी स्थल पर किसी प्रकार की आतिशबाजी सामग्री का क्रय-विक्रय/भण्डारन निर्माण कदापि नही करेगें। उक्त अनुमति की अवधि में प्रस्तावित स्थल के अतिरिक्त शहर में स्थित अपनी दुकान पर कोई भी दुकानदार किसी प्रकार का आतिशबाजी सामग्री का क्रय-विक्रय/भण्डारन/निर्माण आदि किसी भी स्थित में नही करेगा अर्थात उक्त दुकान से आतिशबाजी का व्यवसाय नही किया जायेगा ऐसा न करने की दशा में लाइसेन्स निरस्तीकरण की कार्यवाही नियमानुसार की जायेगी जिसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व दुकानदार को होगा। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्रीप्रकाश गुप्ता, अपर जिलाघिकारी नगर पश्चिमी संतोष कुमार वैश्य, सहित अन्य सम्बन्घित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।