Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा: डीईओ

आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा: डीईओ

नगर निकाय निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों को किसी भी हाल में नहीं बख्शा जायेगा: डीईओ
प्रत्याशी आचार संहिता का अनुपालन करते हुए अपनी जिम्मेदारी को समझकर शांति पूर्वक सम्पन्न कराने में दे सहयोग: राकेश कुमार सिंह
निर्वाचन कन्ट्रोल रूम 05111-271073, 05111-271079 पूरी तरह सक्रिय: डीईओ
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 के अन्तर्गत आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों को किसी हाल में बख्शा नहीं जाएगा। बिना अनुमति के कोई भी प्रत्याशी नुक्कड़ सभाएं एवं जुलूस नहीं निकाल सकेगा। बैंक खाते खुलवाकर व्यय रजिस्टर तैयार करने के भी निर्देश दिए। चुनाव में व्यय की गई राशि का आंकलन आयोग व नियमानुसार ही खर्च किया जाये। उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करें। चुनाव में कोई भी व्यक्ति बिना अनुमति नुक्कड़ सभाएं नहीं करेगा। समस्त उम्मीदवार अपना बैंक खाता खुलवाकर चुनाव का व्यय रजिस्टर बनाकर रखें। चुनाव में खर्च की गई धनराशि बराबर रजिस्टर में दर्ज करते हुए रिटर्निंग ऑफिसर एवं जिला स्तरीय गठित व्यय लेखा अनुश्रवण समिति को भी इसकी सूचना देना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि चुनाव में खर्च की गई धनराशि का आंकलन आयोग की रेट लिस्ट के अनुसार ही किया जाएगा। चुनाव में किसी प्रकार की अफवाह न फैलाएं और न ही फैलने दें। उन्होंने शरारती तत्वों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष, भयमुक्त एवं शान्तिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराया जाए।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने विधिवत, समयवद्ध, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांति पूर्ण ढंग से नगर निकाय निर्वाचन 2017 को सकुशल निष्पक्ष, निर्भीक व शांति पूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए नियुक्त किये गये प्रभारी अधिकारी निर्वाचन तथा सहायक प्रभारी अधिकारी निर्वाचन, आरओ, एआरओ को निर्देश दिये है कि वे निष्पक्ष और निर्भीक पारदशी तरीके से शांति पूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से निर्वाचन सम्पन्न कराये। निकाय सामान्य निर्वाचन कन्ट्रोल रूम के टेलीफोन नंबर 05111-271073, 05111-271079 को पूरी तरह से सक्रिय रखे। ड्यूटी में तैनात सभी अधिकारी व कर्मचारियों को अधिकारी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये पुस्तक में बताये गये दिशा निर्देशों को भली भांति अध्ययन कर प्रत्येक दशा में सकुशल तरीके से चुनाव सम्पन्न कराये जाने के निर्देश भी दिये गये है। आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन करें। निर्वाचन संबंधी दायित्वों का भली भांति जाने अधिकारी, स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व समयवद्ध तरीके से सम्पन्न हो किसी भी प्रकार की शिथिलता किसी भी स्तर पर क्षम्य नही होगी।