Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आखिर आज पता चल ही गया कि आसमान का रंग नीला क्यों होता…

आखिर आज पता चल ही गया कि आसमान का रंग नीला क्यों होता…

औरैयाः जन सामना ब्यूरो। आखिर आज पता चल ही गया कि आसमान का रंग नीला क्यों होता है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं महान भारतीय वैज्ञानिक सर सी० वी० रमन जी की जिन्होंने समूचे विश्व को इस प्रश्न का उत्तर दिया जिसके लिए भौतिकी के क्षेत्र में उन्हें नोबल पुरस्कार मिला।
केक काटकर धूम धाम से मनाया गया सर सी० वी० रमन का जन्म दिन
माननीय विधायक दिबियापुर ने काटा केक
विज्ञान प्रश्नोत्तरी (क्विज) प्रतियोगिता में बच्चों, अभिभावकों व शिक्षकों ने जाना कि अपनी पृथ्वी के चन्द्रमा का भी है अपना नाम ल्यूना
बच्चों ने जाना भारत रत्न प्राप्त करने वाले पहले व विश्व का सबसे उत्कृष्ठ नोबल पुरस्कार प्राप्त करने वाले एशिया के पहले भारतीय वैज्ञानिक हैं सर सी० वी० रमन
विज्ञान लोकप्रियकरण का एक दिवसीय कार्यक्रम पूर्व माध्यमिक विद्यालय दिबियापुर में हुआ धूम धाम से संपन्न।
प्रातः 9 बजे विज्ञान जागरूकता रैली से गूंजीं दिबियापुर की गलियां
250 बच्चों ने लिया बढ़ चढ़ कर हिस्सा, क्विज रही बच्चों की पहली पसंद
मुख्य अतिथि माननीय विधायक श्री लाखन सिंह राजपूत एड्वोकेट ने जिला विज्ञान क्लब की टीम के सभी सदस्यों सहित विजेता बच्चों को किया सम्मानित
विशिष्ठ अतिथि सुरेन्द्र पाठक जिला सचिव स्काउट गाइड ने बच्चों का किया उत्साहवर्धन व दिलाई स्वच्छता शपथ
विज्ञान एवं प्रद्योगिकी परिषद् उ० प्र०, विज्ञान एवं प्रद्योगिकी विभाग उ० प्र० शासन द्वारा संचालित जिला विज्ञान क्लब के तत्वाधान में एक दिवसीय विज्ञान जागरूकता कार्यक्रम दिनांक मंगलवार को पूर्व माध्यमिक विद्यालय दिबियापुर में संपन्न हुआ। विज्ञान लोकप्रियकरण के इस कार्यक्रम का उद्देश्य / मुख्य विषय “सर सी० वी० रमन जन्म दिवस के अवसर पर भारतीय वैज्ञानिकों पर वैज्ञानिक ब्याख्यान” था। सर्वप्रथम प्रातः 9 बजे से विद्यालय परिसर से विज्ञान जागरूकता रैली सहायल तिराहा से बहेरे पुलिया होते हुए कार्यक्रम स्थल पर पहुंची। इस जागरूकता रैली में उमरी संकुल के सभी 6 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों (दिबियापुर, लखनापुर, नंदपुर, कैंजरी, उमरी,जमुहीं) के लगभग 250 बच्चों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि माननीय विधायक दिबियापुर के द्वारा सरस्वती मां की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित व् पुष्प अर्पित कर किया गया। बच्चों को संबोधित करते हुए अधिकाँश छात्राओं के विजेता होने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बेटियां देश का गौरव है इन्हें पूरा हक है इस दुनिया में आने का और सर उठा के जीने का। वैज्ञानिक न्यूटन के संस्मरण को सुनाते हुए बगीचे में सेव के गिरने से गुरुत्वाकर्षण सिद्धांत की खोज का जिक्र किया और बताया की खोजें प्रकृति के करीब आने से होती हैं न कि एक कमरे के भीतर छिपे रहने से।
घ्विद्यालय में कार्यक्रम के दौरान विज्ञान प्रश्नोत्तरी (क्विज), प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। विज्ञान क्विज बच्चों की पसंद रही। क्विज में 120 बच्चों ने प्रतिभाग किया।
साइंस क्विज में पूर्व माध्यमिक विद्यालय लखनापुर, कक्षा 8 की छात्रा गायत्री राजपूत ने प्रथम स्थान, पूर्व माध्यमिक विद्यालय दिबियापुर, कक्षा 8 की छात्रा सरिता राजपूत ने द्वितीय स्थान, पूर्व माध्यमिक विद्यालय लखनापुर, कक्षा 8 की छात्रा सीमा राजपूत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
वैज्ञानिकों के जीवनी पर आधारित भाषण प्रतियोगिता में पूर्व माध्यमिक विद्यालय दिबियापुर, कक्षा 8 की छात्रा फिजा ने प्रथम स्थान, पूर्व माध्यमिक विद्यालय दिबियापुर, कक्षा 8 की छात्रा कु० कंचन ने द्वितीय पुरस्कार, पूर्व माध्यमिक विद्यालय लखनापुर की छात्रा कु० संजना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
पोस्टर प्रदर्शनी में पू०मा०वि० दिबियापुर कक्षा 6 के आदित्य कुमार ने प्रथम स्थान, पूर्व माध्यमिक विद्यालय, कक्षा 7 की छात्रा मुस्कान ने द्वितीय स्थान, पूर्व माध्यमिक विद्यालय, कक्षा 10 की छात्रा दिव्या ने तृतीय स्थान प्राप्त किया द्य सौम्या, नित्या, शबाना ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।
साइंसटून (चित्रकला) में पूर्व माध्यमिक विद्यालय, कक्षा 10 की छात्रा रूपाली बाथम ने प्रथम स्थान, पूर्व माध्यमिक विद्यालय, कक्षा 12 की छात्रा रजनी ने द्वितीय स्थान व पूर्व माध्यमिक विद्यालय मानधमन कक्षा 6 की छात्रा अंशिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अंजली, दिव्या ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।
स्लोगन प्रतियोगिता में पूर्व माध्यमिक विद्यालय, कक्षा 10 के छात्र मनीष कुमार ने प्रथम पुरस्कार, पू० मा० वि० मानधमन, कक्षा 7 के छात्र आदित्य कुमार ने द्वितीय स्थान व पूर्व माध्यमिक विद्यालय, के अजय कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। शिवम् कुशवाहा, रवी कुशवाहा ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।
विजेता प्रथम पुरस्कार में नगद 1000 रुपये, द्वितीय पुरस्कार स्वरुप ग्लोब व् अन्य शिक्षण सामग्री, तृतीय पुरस्कार स्वरुप डबल बाउल लंच बॉक्स व अन्य शिक्षण सामग्री समेत प्रमाण पत्र देकर समानित किया गया। सभी सांत्वना पुरस्कार प्राप्त करने वाले बच्चों को भी जिओमेट्री बॉक्स, कलर बॉक्स, प्रतीक चिन्ह इत्यादि देकर सम्मानित किया गया।
जिला समन्वयक मनीष कुमार ने बच्चों को भारतीय वैज्ञानिक सार सी० वी० रमन द्वारा की गयी खोजों पर गहनता से प्रकाश डाला और शासन की नीतियों को विस्तार से बताया व बच्चों को पूरी लगन से नवाचार करते रहने को प्रेरित किया। बच्चों ने उत्साह पूर्वक उत्तर देने के प्रयास किये और अपने प्रयास के लिए ढेरों पुरस्कार बटोरे और ढेरों प्रश्नों की बौछार की। कार्यक्रम का संचालन विज्ञान शिक्षिका प्रीति त्रिपाठी ने किया। समूचे कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन रामेन्द्र सिंह कुशवाहा प्रवक्ता भौतिकी ने किया। विद्यालय की प्रधानाचार्या, समेत विद्यालय परिवार ने जिला विज्ञान क्लब द्वारा आयोजित कार्यक्रम की भूरि भूरि प्रशंसा की। निर्णायक मंडल के रूप में मोहित सिंह, ब्रजेन्द्र कुमार, कमल किशोर, उपेन्द्र शाक्य, सुमित नारायण, प्रेम चन्द्र, जबर सिंह आदि ने सक्रिय सहभागिता कर योगदान किया। इस अवसर पर संकुल प्रभारी ऊषा पाण्डेय, समेत कई सम्मानित जन मौजूद रहे।