Thursday, March 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » नोटबंदी का एक साल : कांग्रेस ने मनाया काला दिवस

नोटबंदी का एक साल : कांग्रेस ने मनाया काला दिवस

रसूखदारों के सफेद धन को किया गया था काला-हरीशंकर तिवारी
हर वर्ग रहा परेशान-जनता देगी आगामी समय में जबाव
युवा कांग्रेस ने किया गांधी पार्क में विरोध प्रदर्शन
फिरोजाबाद, श्री कृष्ण चित्तौड़ी। देश में नोटबंदी का एक साल पूरा होने पर कांग्रेस के राष्ट्रीय आहवान पर जिला व शहर कांग्रेस कमेटी के संयुक्त तत्वावधान में मूलचंद्र की धर्मशाला पर काला दिवस मनाया गया।जिसमें आज ही के दिन हुई नोटबंदी की घोषणा के विरोध में काली पट्टी विरोध दर्ज कराया गया।
इस दौरान कांग्रेस जिलाध्यक्ष हरीशंकर तिवारी ने कहा था कि आज ही के दिन पीएम मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी। तब कहा गया था काला धन वापिस आ जायेगा। एक साल पूरा हो गया, न तो नोटबंदी के बाद लोगों के अच्छे दिन आये न ही काला धन वापिस आया। उल्टा व्यापारियों का व्यापार पूरी तरह ठप्प हो गया। पूरा देश मंदं के दौर से गुजर रहा है, अर्थव्यवस्था में कोई सुधार नहीं हैं। ये नोटबंदी का काला दिन हमेशा याद रहेगा, क्योंकि इसी दिन गरीबों की खुशियां छीन ली गयी थीं जो उनके पास जमा पूंजी कर कुछ धन एकत्रित किया गया था उसे बैंकों में जमा करवा दिया गया। देखा जाये तो इस दिन गरीबों का सफेद धन काला किया गया था और रसूखदारों के काले धन को सफेद किया गया। आज हर वर्ग नोटबंदी को कोस रहा है। किसी के लिये नोटबंदी अच्छी साबित नहीं हुयी है फिर भी केंद्र सरकार इसे अच्छा परिणाम बता रही है। जनता समय आने पर इसका जबाव देगी। शहर अध्यक्ष गुलाम जीलानी ने कहा कि एक साल पहले आज ही के दिन हुई नोटबंदी ने सबके सुख चैन छीन लिये थे, न तो वो गरीब जो घंटों लाइन में लगा था के पास काला धन था और न वो व्यापारी जो सुबह शाम बिक्री कर अपने घर का गुजारा कर रहा था। जिस तरह जनता को छला गया वह सब समझ गयी है, कांग्रेस ने इस दिन को काला दिवस घोषित किया है, यह काला दिन हर बार आने पर शोक मनाया जायेगा। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता रामनिवास यादव ने कहा कि नोटबंदी ने किसानों का भी सुख चैन छीन लिया। कई गरीब मौत की नींद सो गये। कई भूखे तड़प तड़प कर मर गये। कई घरों में बहनों की होती शादियां रूक गयी, इसलिए इसे अच्छे दिन कहां से कह सकते हैं यह एक त्रासदी थी जो हमेशा याद रहेगी। हर वर्ग जानता है कि नोटबंदी में उसने सिर्फ खोया ही खोया है पाया कुछ नहीं। कांग्रेस इसका विरोध करती है और इतिहास में इसे काले अध्याय के रूप में ही जाना जायेगा। वरिष्ठ कांग्रेसी हाजी सईद पटेल ने कहा कि हर व्यापारी आज परेशान है, हर वर्ग इससे उबर नहीं पाया तो इसे कैसे अच्छे दिन की शुरूआत कहें या काला दिन ही था जो सबको बर्बाद कर गया। बैठक में काली पट्टी बांध विरोध दर्ज कराने वालों में महिला जिलाध्यक्ष योगेश दिवाकर, पीके पाराशर, अजय कुमार शर्मा, कुसुम सिंह, राजीव कुमार शर्मा, राजेंद्र वशिष्ठ, थान सिंह यादव, राजेश दिवाकर, हरगोविंद सिंह, बाबूराम निशंक, धर्मेंद्र यादव, क्षत्रपाल सिंह, कुंवरवाल, राजबहादुर, इंद्रपाल, अशरफ, विवेक चडडा, शाहनवाज, वसीम खां, अलीम खां, अजय यादव, अनिल यादव, चंद्रप्रकाश यादव, विजय शर्मा, नुरूलहुदा लाला राईन गांधी, सागर पाराशर, प्रशांत तिवारी, विवेक तिवारी, वकार अहमद संग काफी संख्या में कांग्रेसी मौजूद रहे। वहीं युवा कांग्रेस के नेतृत्व में गांधी पार्क चैराहा पर विरोध प्रदर्शन करा आमिर अली ने कहा आज एक साल पूरा हो गया है। आज से एक साल पूर्व पीएम नरेंद्र मोदी ने पांच सौ और एक हजार की करेंसी बंद कर दी थी। जिसके बाद से नोट बदलवाने के लिये बैंकों में लंबी लंबी लाइनों में लगे लोगांे में कईयों ने दम तोड़ा था।
नोटबंदी की इस बरसी को हम काला दिवस के रूप में मनाते हैं। कांग्रेसियों ने कहा कि नोटबंदी के दौरान क्या क्या परेशानियां आयीं सबको पता है। सैकड़ों लोग काल के गाल में समां गये। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नव निर्वाचित सदस्य सुबूर अली ने कहा कि नोटबंदी का यह निर्णय ऐसा था जैसे किसी ने भारत पर परमाणु बम फेंका फेंक दिया हो। फिर भी भाजपा इस दिन को सेलिब्रेशन का दिन मानकर मना रही है। विरोध प्रदर्शन में शहर कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष लाला राईन गांधी, भूरा फारूखी, नौशाद कुरैशी, अंकित शर्मा, राजू बाल्मीकि, युवा कांग्रेस शिकोहाबाद अध्यक्ष अनिल कुमार यादव, सुहैल भाई, मोहम्मद शाहिद, निर्मल जैन आदि युवा कांग्रेसजनों ने भाग लिया।