Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » पार्को एवं नहर के खाली पड़े स्थानों से अतिक्रमण हआयेंः मण्डलायुक्त

पार्को एवं नहर के खाली पड़े स्थानों से अतिक्रमण हआयेंः मण्डलायुक्त

कानपुर नगरः जन सामना ब्यूरो। औद्योगिक क्षेत्र पनकी से पार्को एवं नहर के खाली पड़े स्थानों आदि पर से तुरन्त अतिक्रमण हटवा दिया जाये। रनिया औद्योगिक क्षेत्र में ड्रेन से निकलने वाले पानी की निकासी हेतु यू0पी0एस0आई0डी0सी0 क्षेत्रीय उद्यमियों से समन्वय कर समस्या का निस्तारण कराये। कानपुर देहात आई0आई0ए0 सदस्यों द्वारा कहा गया कि पार्को के विकसित करने में स्थानीय उद्योग-पतियों द्वारा कार्यो में रूचि दिखाई गई हैं, अत रू इन उद्योग पतियों को पार्क के विकास का कार्य दे दिया जाये। मेलोडी पॉलीप्लास्ट के मालिक को मण्डलायुक्त द्वारा आश्वस्त किया गया कि वह उनके पूंजीगत व्याज वापसी के मामले को स्वयं निस्तारित कराएंगे। यू0पी0एस0आई0डी0सी0 के द्वारा विकसित क्षेत्र के बीमार उद्योग को भूखण्ड सहित खरीदने एवं उनसे नई शर्तो के साथ दुबारा रजिस्ट्री के संबध में एक बार रजिस्ट्री कराने के लिया शासन को पत्र लिखने के निर्देश दिए।
उक्त निर्देश मण्डलायुक्त पीके महान्ति ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित मण्डलीय उद्योग-बंधु की बैठक में दिये। उन्होंने ने निर्देशित किया कि औद्योगिक क्षेत्र पनकी में औषधालय निर्माण हेतु 2-34 लाख रूपये की स्वीकृति मिल चुकी हैं अतः इस संबंध में क्षेत्रीय निदेशक राज्य कर्मचारी बीमा निगम तुरन्त आवश्यक कदम उठाये, जब तक अस्पताल चालू नहीं हो जाता तब-तक जहां पर वर्तमान में अस्पताल चल रहा है, चलता रहे। नगर निगम पनकी क्षेत्र के पार्को में 50 टी गार्ड, 8 सीमेंट बैंच तथा एक झूले की व्यवस्था शीघ्र कराये तथा अवस्थापना की बैठक में इसे पास कराये।
मण्डलायुक्त ने यह भी यू0पी0एस0आई0डी0सी0 को निर्देशित किया कि पनकी साइड नंबर 1 से 4 तक जहां भी अतिक्रमण हैं वहां से अतिक्रमण तत्काल हटवा दिया जाये ताकि उद्योग पतियों को कार्य करने में कोई दिक्कत न हो। बैठक में उपस्थित उद्यमियों ने फायर स्टेशन की स्थापना के लिये बल दिया इस पर उपस्थित अग्नि समन विभाग के अधिकारी ने बताया कि कार्य प्रगति पर हैं। उद्योग पतियों ने मांग की कि कुछ भूखंडो के आबंटन पर लोग रह रहे है और कब्जा भी नहीं मिल पाया हैं अतः ऐसे भूखण्ड मालिकों से जब तक उन्हें कब्जा न मिल जाये तब तक उद्यमियों से व्याज न वसूला जाये तथा स्वयं ऐसे प्रकरणो की जांच करेंगे। बैठक में उपस्थित उधमियों में यू0पी0एस0आई0डी0सी0 की कार्यप्रणाली पर असंतोष व्यक्त किया।
बैठक में मण्डलायुक्त को अवगत कराया गया कि पनकी साइड 5 में पानी निकाशी की समस्या रहती है जिस कारण सालों से उसकी डीपीआर नहीं बन पा रही है इस पर उन्होंने ने कहा की दिसंबर माह में डीपीआर बनवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियो को दिये।
बैठक में जीएम डीआईसी कानपुर देहात नेहा सिंह, क्षेत्रीय प्रबंधन उत्तर प्रदेश अरुण कुमार, उपयुक्त उद्योग अनिल कुमार, उद्यमी अतुल सेठ, उमंग अग्रवाल, राकेश चंद्र गुप्ता, अलोक अग्रवाल, मिक्की, मनोज आदि उद्यमी उपस्थित थे।