Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आचार संहिता उल्लंघन में करे कार्यवाही-डीएम

आचार संहिता उल्लंघन में करे कार्यवाही-डीएम

फिरोजाबादः एस0 के0 चित्तौड़ी। नगर निकाय सामान्य निवार्चन को सकुशल, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्षता के साथ संपन्न कराने हेतु जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में सभी प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामलों में तथ्यों को खगांल कर सख्त कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए।
उन्होंने स्पष्ट कहा की ऐसे मामलों में उपलब्ध तथ्यों जैसे वीडियो फुटेज, फोटोग्राफ इत्यादि का भी गहनता से विश्लेषण किया जाए और सभी दोषियों को चिन्हित कर सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाए। पुलिस अधिकारी क्षेत्र मंे अधिक से अधिक फ्लैग मार्च निकालें एवं संबंधित मजिस्ट्रेट से भी समन्वय में रहें। जिलाधिकारी ने जोर देकर कहा कि नामांकन प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत सभी प्रत्याशी चुनाव प्रचार करेंगे। जिसमें सभी उप जिला मजिस्ट्रेट और सिटी मजिस्ट्रेट की विशेष जिम्मेदारी होगी। उन्होंने कहा कि सभा किए जाने और रैली निकाले जाने हेतु अनुमति संबंधित उप जिला मजिस्ट्रेट से प्राप्त करने उपरांत ही सभा या रैली की जा सकेगी। इसके अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार के प्रचार-प्रसार के लिए भी संबंधित उप जिला मजिस्ट्रेट से अनुमति प्राप्त किया जाना अनिवार्य होगा। सचल दस्ते इस बात पर विशेष निगरानी रखेंगे कि कहीं कोई गतिविधि बिना अनुमति के तो नहीं हो रही है। उन्होंने एम0सी0सी0 कीे रिपोर्ट प्रतिदिन आयोग को प्रेषित करने के निर्देश के साथ सभी क्षेत्र अधिकारियों तथा उप जिला मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिए कि कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन दिखे तो कठारे कार्यवाही करें।
जिलाधिकारी ने पार्टियों की रवानगी की व्यवस्था की भी समीक्षा की। जनपद के समस्त 653 मतदेय स्थलों के लिए पोलिंग पार्टियां 28 नवंबर को पुलिस लाइन मैदान से रवाना हांगी। जिसके लिए 127 बस, 65 मिनी बस एवं 110 पुलिस वाहन 27 नवंबर को प्रातः 10 बजे से पुलिस लाइन मैदान में उपलब्ध रहेेगें।
इन 653 मतदेय स्थलों पर 4 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, 17 जोनल मजिस्ट्रेट एवं 62 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। जिलाधिकारी ने तैनात किए गए सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया है कि वह अपने वाहन की प्रविष्टि नगर मजिस्ट्रेट के पास करा कर उसे प्राप्त कर लें एवं अपने क्षेत्र में भ्रमण करके बूथ पर आवश्यक मूलभूत सुविधाओं जैसे बिजली, पानी, शौेचालय, रैम्प आदि की जांच अवश्य कर लें एवं कमियों को संबंधित विभागों को अवगत करा दें। जिससे ससमय उनका निदान किया जा सके। 10 प्रतिशत बूथों की बेबकास्टिंग की जानी है। जिसके लिए सभी सेक्टरों व जोनल पर पावर प्वाइंट एवं अन्य आवश्यक व्यवस्था कर लंे। ड्रोन कैमरा, वीडियो ग्राफी व फोटोग्राफी से संबंधित अधिकारियों को भी आवश्यकता अनुसार कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। मतगणना स्थल पर स्ट्रांग रूम भी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा।
जिलाधिकारी ने डिप्टी कलेक्टर मुख्यालय अरुण कुमार राय को निर्वाचन ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रभारी अधिकारी शिकायत को निर्देशित किया कि प्राप्त होने वाली शिकायतों को 24 घंटे के भीतर निस्तारित कराएं। शिकायत दर्ज कराने हेतु स्थापित कंट्रोल रूम का नंबर 05612-285144 है। बैठक के दौरान विकास अधिकारी अशोक कुमार, अपर जिलाधिकारी उदय सिंह, नगर आयुक्त, डिप्टी कलैक्टर मुख्यालय, सभी उपजिलाअधिकारी सहित सभी प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे।