Tuesday, April 30, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण

फिरोजबादः जन सामना ब्यूरो। नगरीय निकाय निर्वाचन 2017 को सकुशल, निष्पक्ष़्ा एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के उददेश्य से जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने गुरूवार को नवीन मण्डी स्थल फिरोजाबाद का निरीक्षण किया। नवीन मण्डी स्थल फिरोजाबाद में नगर निगम फिरोजाबाद के मेयर और पार्षद हेतु होने वाले चुनाव के लिए स्ट्राॅग रूम बनाया जायेगा। 29 नवम्बर को मतदान के पश्चात नवीन मण्डी स्थल फिरोजाबाद की 27 दुकानो में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सभी 439 बूथों पर लगायी गयी ई0वी0एम0 की कन्ट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट जमा की जायेगी। 01 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से नवीन मण्डी स्थल में ही मतगणना की जायेगी। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये है कि 29 नवम्बर को मतदान कराकर आने वाले कार्मिको को सामान जमा कराने में कोई असुविधा न हो, इसके लिए पहले से ही पूरी तैयारी कर ली जाय। मतदान कार्मिकों के लिये बैठने, प्रकाश, एवं पानी की समुचित व्यवस्था किये जाने के भी निर्देश दिए। मतगणना स्थल का पूरा लेआउट प्लान प्रवेश द्वारा के पास ही प्रदर्शित किया जाए जिससे सामान जमा करने आने वालों को कोई असुविधा न हो। उन्होने नगर आयुक्त को पर्याप्त बायो टायलेट की व्यवस्था किये जाने के लिए भी निर्देशित किया। सचिव मण्डी परिषद को मण्डी परिषद की साफ सफाई शीघ्र कराकर इसमें स्ट्रांग रूम व मतगणना कराये जाने हेतु हस्तगत करने के निर्दंेश दिये। जिलाधिकारी ने बताया कि ई0वी0एम0 जमा कराने एवं मतगणना केन्द्र बनाने के लिए नवीन मण्डी का अधिग्रहण किया जा चुका है।
इसके पूर्व जिलाधिकारी ने मतगणना केंद्र की व्यवस्था में लगे सभी प्रभारी अधिकारियों एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों के साथ मंडी समिति के कार्यालय में बैठक की। एक्स0ई0एन0 पी0डब्ल्यू0डी0(प्रान्तीय खण्ड) श्री राज ने ई0वी0एम0 जमा कराने के लिए ले-आउट प्लान भी प्रस्तुत किया। जिसमें जिलाधिकारी ने आवश्यक संसोधन करवाते हुये उसी के अनुसार समस्त व्यवस्थायंे पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए। ई वी एम स्ट्रांग रूम को पूर्णतया सी0सी0टी0वी0 कैमरे की निगरानी में रख जायेगा और व्यापक पुलिस बल द्वारा सुरक्षा भी प्रदान की जायेगी। एस0पी0 सिटी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस कार्मिेको की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी और स्ट्रांग रूम की 24 घण्टे अनवरत निगरानी की जायेगी। जिलाधिकारी ने इस स्थल पर अलग से विभिन्न कार्यों के निष्पादन के लिये कम्प्यूटर सेंटर भी स्थापित करने के निर्दंेश दिये। उन्होने कहा कि आकास्मिक परिस्थितियों के लिए मेडिकल टीम, फायर सर्विस भी मौजूद रहेगी। मीडिया कर्मियों के लिये मीडिया सेंटर बनाने के लियें मेडिकल कर्मियों के लिए मीडिया सेंटर बनाने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये। उन्होने पुलिस फोर्स के ठहरने के लिए बनायी जा रही बैरक को देखा और उसमे आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देश भी दियें। मतदान कार्मिकों को मतदान केन्द्रो से लाने वाले वाहनोेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेें हेतु भी बेरिकेटिंग की जायेगी और यातायात को नियन्त्रित रखा जायेगा।
विदित हो कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 के तृतीय चरण मंे जनपद फिरोजाबाद मंें निर्वाचन होगा जिसमें 29 नवम्बर को प्रातः 7.30 बजे सायं 05.00 बजे तक मतदान कराया जायेगा। मतदान हेतु पूरे जिले के लिये पोलिंग पार्टियां 28 नवम्बर को पुलिस लाइन मैदान से रवाना होंगी। इस स्थल का भी जिलाधिकारी ने बुधवार को निरीक्षण करके आवश्यक व्यवस्थाओं को समय से पूर्ण कियें जाने के निर्देश दिये है। निरीक्षण के दौरान सिटी मजिस्ट्रेट शीतला प्रसाद, एक्स0ई0एन0 पी0डब्ल्यू0डी0 श्रीराज, नगर आयुक्त जितेंद्र, अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, एसपी सिटी राजेश कुमार सिंह, वरिष्ठ मत्स्य निरीक्षक श्री कृष्ण शर्मा, सचिव मंडी समिति फिरोजाबाद सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।