Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का लोकप्रियकरण एवं जागरुकता कार्यक्रम

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का लोकप्रियकरण एवं जागरुकता कार्यक्रम

इटावाः जन सामना ब्यूरो। जनपद में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग उ0 प्र0 के तत्वावधान एवं जिला विज्ञान क्लब इटावा के संयोजन में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का लोकप्रियकरण एवं जागरुकता कार्यक्रम के अन्तर्गत विज्ञान के चमत्कारों का वैज्ञानिक व्याख्यान एवं प्रदर्शन विषय पर ब्लाक संसाधन केन्द्र, मामन (ताखा) के सभागार में आयोजन किया गया।
उक्त कार्यक्रम में अन्धविश्वासों की वैज्ञानिक व्याख्या के अन्तर्गत विज्ञान प्रसारक और शिक्षक अवनीन्द्र सिंह जादौन ने खौलते तेल में हाथ डालकर पूरी तलना, पानी से आग जलाना, हवन कुण्ड में केवल घी की आहुति से अग्नि प्रज्ज्वलित करना, साबुत नारियल से फूल एवं खून निकालना, खौलते तेल में हाथ डालना, मुँह में आग निगलना जैसे चमत्कारिक प्रयोग करके दिखाए और उनके पीछे हुये विज्ञान से शिक्षकों को अवगत कराया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि महेन्द्र सिंह, खण्ड विकास अधिकारी, ताखा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि विज्ञान ही समाज में फैले अन्धविश्वास और भ्रान्ति को दूर करने का सशक्त माध्यम है। शिक्षक इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और अपने छात्रों के माध्यम से समाज में परिवर्तन कर सकते हैं। कार्यक्रम को अविनाश कुमार, खण्ड शिक्षा अधिकारी, ताखा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि शिक्षकों की जिम्मेदारी है कि वह समाज की कुरीतियों को विज्ञान के माध्यम से दूर करें। कार्यक्रम के संयोजक अखिलेन्द्र यादव, जिला समन्वयक, साक्षर भारत मिशन ने जिला विज्ञान क्लब की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए ग्रामीण क्षेत्र में बच्चों के नवप्रयोगों को चिन्हित कर उन्हें प्रोत्साहन देने का अनुरोध किया।
कार्यक्रम में शैलेन्द्र यादव, सह समन्वयक, प्रेमचन्द्र, ब्लाक समन्वयक साक्षर भारत, ब्रजेश कुमार, वीरेन्द्र कमल, संकुल प्रभारी, अरविन्द राठौर, योगेश नारायण, सत्यनारायण, रामवीर, विनोद कुमार इत्यादि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।