Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » वाहन चैकिंग के स्थान पर हैलमेट खरीदने की अनिवार्यता हो

वाहन चैकिंग के स्थान पर हैलमेट खरीदने की अनिवार्यता हो

हाथरसः जन सामना ब्यूरो। यातायात जागरूकता हेतु पर्यावरण सुरक्षा संस्थान के तत्वावधान में आगरा रोड स्थित कोचिंग सेन्टर राज क्लासेज पर गोष्ठी हुई।
पर्यावरण सुरक्षा संस्थान के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भवतोष मिश्र ने कहा कि अव्यवस्थित यातायात जहां सड़क दुर्घटनाओं व झगड़ों को आमंत्रण देता है वहीं अव्यवस्थित यातायात की वजह से जगह-जगह लगने वाले जाम के दौरान होने वाला वायु व ध्वनि प्रदूषण पर्यावरण को प्रदूषित करता है जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होंने मांग की कि वाहन चैकिंग के दौरान चैकिंग स्थल पर हैलमैट की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये और बगैर हैलमेट चलने वाले दोपहिया वाहन चालकों के लिये मौके पर ही हैलमेट की खरीद अनिवार्य की जाये। साथ ही पेट्रोल भरवाते समय दोपहिया वाहनों के चालक पर हैलमेट होना अनिवार्य किया जाये।
भारतीय किसान संघ के ब्रज प्रांत उपाध्यक्ष अनिल गुप्ता ने बताया कि प्रतिवर्ष नवम्बर माह को पुलिस विभाग द्वारा यातायात माह व परिवहन विभाग द्वारा जनवरी के प्रथम सप्ताह को यातायात सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने यातायात माह व यातायात सप्ताह मनाने के उद्देश्य के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। समाजसेवी ऋषिकुमार शर्मा ने यातायात नियमों के बारे में विस्तार से प्रकाश डालते हुये यातायात नियमों का पालन करने की अपील की। साथ ही यातायात नियमों के उल्लंघन पर होने वाली कानूनी कार्यवाही से भी अवगत कराया।
अध्यक्षता करते हुये कोचिंग सेन्टर संचालक राजकुमार वाष्र्णेय ने कहा कि यातायात नियमों के उल्लंघन व लापरवाही के चलते प्रतिवर्ष होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के फलस्वरूप भारी जन व धन हानि होती है। जिसे जागरूकता के माध्यम से रोका जा सकता है। सपना, आशु, एकता वाष्र्णेय, इन्द्रजीत कुमार, श्यामबाबू चिंतन व सुनील कुमार ने भी विचार व्यक्त किये।
इस दौरान अनीता सिंह, जागृति वाष्र्णेय, शिवानी गोस्वामी, भावना, निशू, रूबी वर्मा, जितेन्द्र पाठक, अमित दीक्षित, सौरभ वर्मा, योगेश कुमार आदि मौजूद थे।