Thursday, March 28, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » क्या आपकी स्किन लूज हो रही है

क्या आपकी स्किन लूज हो रही है

2016-12-13-03-ravijansaamnaक्या आपको अपनी आंखों के नीचे लूज स्किन पड़ती हुई दिखाई दे रही है? और क्या यही हाल गर्दन की त्वचा का भी है? लूज स्किन आपकी खूबसूरती को बहुत ही बुरी तरह से बरबाद कर सकती है। इसका कारण बुढापा, बीमारी या फिर वेट लॉस हो सकता है। लूज स्किन का मतलब झुर्रियां या स्ट्रेच मार्क बिल्कुल भी नहीं होता। कई महिलाओं में यह समस्या देखने को मिलती है और अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं, तो यहाँ जन सामना की ब्यूटी एडवाइजर व सी डब्लू सी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो की सेलिब्रिटी ब्यूटी एन मेकअप एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता बता रही है आपको कुछ सरल उपाय।
करें यह उपाय-
1. माइस्चॉराइज और हाइड्रेट- अपनी स्किन को अंदर से हाइड्रेट करने के लिये खूब सारा पानी पिएं और बाहरी रूप से नम करने के लिये माइस्चॉराइजर लगाएं। शिया बटर, बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल कुछ बेस्ट नेचुरल तेल हैं जो आपकी स्किन को कोमल और मुलायम बनाएगी।
2. पेट के लिये क्रंच करें- पेट की मसल्स को टाइट बनाने के लिये आपको क्रंच करने चाहिये। अगर आपका पेट निकला हुआ था और आप उसे क्रैश डाइट कर के कम कर चुकी हैं, लेकिन अगर फिर भी वह हिस्सा लूज हो चुका है तो आप उसे क्रंच कर के टाइट कर सकती हैं।
3. फेशियल एक्सरसाइज- आप कुछ महत्वपूर्ण एक्सरसाइज से अपनी गर्दन के पास वाली तथा चेहरे की स्किन को टाइट कर सकती हैं। ठुड्डी के नीचे की त्वचा बड़ी ही जल्दी लूज होने लगती है, तो इसके लिये छत की ओर देखें और अपनी चेहरे की त्वचा को टाइट कर के 30 सेकेंड के बाद छोड़ दें।
4. मसाज- स्किन को टाइट करने के लिये तेल जैसे, ऑलिव ऑयल, सरसों का तेल आदि प्रयोग करें क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट से चेहरा जवां दिखने लगता है और स्किन भी टाइट हो जाती है।
5. विटामिन ए युक्त आहार- ऐसे आहार जो कि विटामिन ए से भरे हुए हैं, जैसे गाजर, चुकंदर आदि खाने से आपकी त्वचा टाइट हो जाएगी। विटामिन ए, स्किन को अंदर से रिपेयर करती है, तो ऐसे में आपकी स्किन के अंदर इलास्टिसिटी आती है।
6. कोलैजन के लिये सोया- जैसा की आप जानते हैं कि प्रोटीन हमारी मसल्स में ब्लॉक बनाने का कार्य करती हैं। कोलैजन मसल्स में खिचांव पैदा करने के लिये उपयोगी होता है, इसलिये आपको सोया प्रोडक्ट खाने चाहिये, जिसमें सोया मिल्क और सोया चंक शामिल हों।