Tuesday, April 16, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन

बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन

कानपुर देहातः जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि कोई भी प्रशिक्षण को देने व लेने का कार्य योजनावद्ध, समयवद्ध तरीके से हो तो सफलता अवश्य मिलती है। देश में तमाम ऐसे पूंजीपति है जिन्होंने अपना व्यवसाय कम पूंजी से शुरू किया, मेहनत व लगन से आज वह पूंजीपति है इसका कारण उनकी मेहनत व लगन योजनावद्ध तरीके से कार्य को अन्जाम देने के साथ ही ईमानदारी, मेहनत, लगन का मुख्य भूमिका है।
जिलाधिकारी ने कहा कि यूपी दिवस की पूर्व संध्या पर बैंक आफ बड़ौदा द्वारा आलमचन्द्रपुर में बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान (आरसेटी रूरल सेल्फ अप्लाइमेन्ट टेªंनिंग इंसिटुयुट) नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया जा रहा है यह खुशी की बात है उन्होंने कहा कि प्रदेश/जनपद के जिन सपूतों का देश के आजादी में योगदान रहा है साथ ही प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर एवं विविधता व जनपद के महत्वपूर्ण कार्य, उपलब्धियां, सरकार के संकल्प आदि भी प्रदेश गौरवांवित रहा है। पूर्व में प्रदेश का नाम यूनाइटेड प्राविन्सेन्स तथा जिसे गवर्नमेन्ट आॅफ इंडिया एक्ट 1935 के तहत 24 जनवरी 1950 को परिर्वर्तित कर उत्तर प्रदेश किया गया था जो गजेट आॅफ इंडिया एक्स्ट्रार्डिनरी में 24 जनवरी 1950 को प्रकाशित हुआ। इस प्रकार से प्रदेश का नाम करण उत्तर प्रदेश 24 जनवरी 1950 से प्रभावी हुआ है। उत्तर प्रदेश दिवस 24 जनवरी को भव्य तरीके से जनपद के अकबरपुर महाविद्यालय में प्रातः 10 बजे से मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण लेने आये छात्र-छात्राओं के यूपी दिवस के बारे में भी बताया जाये। उन्होंने कहा कि बैंक आफ बड़ौदा लीड बैंक है तथा विकास के कार्यो में बैंक आफ बड़ौदा का बड़ा सहयोग रहा है विगत माह जनपद में फसल ऋण मोचन कार्यक्रम को सफल बनाने में बैंक आफ बड़ौदा का अच्छा सहयोग रहा है। प्रशिक्षण भवन का उद्घाटन करा बैंक आफ बड़ौदा ऐसे लोगों को अपने पैरों खडा करने का कार्य कर रहा है जो सरकारी नौकरी में नही आये है आबादी का एक बड़ा हिस्सा युवाओं का है पूरे विश्व में सबसे ज्यादा युवा भारत में ही है तथा सरकार युवाओं को सही दिशा में व अपने पैरों में खडा करने के दिशा में अनेक लाभ परक योजनायें व कार्यक्रम चला रखे है। उन्होंने कहा कि यदि युवा अपने पैरों पर खडा होगा तो आर्थिक ग्रोथ भी बढ़ेगी। खाली दिमाग शैतान का घर होता है इस लिए युवाओं को व्यस्त रखने व विभिन्न प्रशिक्षणों में व्यस्त रखना जरूरी है तभी वह स्वरोजगार की ओर बढ़कर संर्वागीण विकास कर आर्थिक उन्नति के साधन बन सकते है।
कार्यक्रम को मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह, बैंक आफ बड़ौदा के उप महाप्रबन्धक अचल कार्यालय लखनऊ के पंकज श्रीवास्तव, उप महाप्रबन्धक बैंक आफ बड़ौदा ब्रजेन्द्र सिंह, सहायक महाप्रबन्धक एमएम शर्मा ने भी बैंक आफ बड़ौदा के कार्यो व नवनिर्मित विकास संस्थान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उप महाप्रबन्धक पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि बैंक आफ बड़ौदा की 55 सौ शाखायें देश, विदेश मे है कानपुर में बैंक आफ बड़ौदा का कार्य करते हुए जब सूरज डूबता है तो लंदन में सूरज उदय होता है और बैंक आपना कार्य करता है। 1159 शाखायें यूपी में कार्य कर रही है पढ़े लिखे बेरोजगारों को प्रशिक्षण देने के साथ ही व्यवसाय करने के लिए भी बैंक प्रेरित करता है क्योकि लघु सीमान्त कृषि निरंतर बढ़ रही है इसके अलावा आये दिन सूखा या प्राकृतिक आपदा से भी किसान परेशान रहता है। स्वरोजगार प्रशिक्षण के 30 दिन चलते है जिसमें 5 दिन से लेकर 30 दिन के साथ ही खाना पीना भी फ्री दिया जाता है। बड़ी संख्या में प्रशिक्षण देकर लोगों को स्वरोजगार भी दिला दिया है। इस मौके पर एडीएम वित्त एवं राजस्व विद्याशंकर सिंह, पीडी एसके पाण्डेय, डीडीओ अभिराम त्रिवेदी, सहायक निदेशक सूचना प्रमोद कुमार, एलडीएम जीपी भारतीय, संस्था के निदेशक आनन्द कुमार सहित बड़ी संख्या में प्रशिक्षणर्थी आदि उपस्थित रहे। इससे पूर्व जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान की नवनिर्मित भवन का उद्घाटन नारियल फोड व फीता काट व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम का संचालन संस्था के निदेशक आनन्द कुमार ने किया।